कृपया ध्यान दीजिए ! ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर बढ़ सकता है इंश्योरेंस प्रीमियम

  •  अनुराग गुप्ता
  •  जनवरी 20, 2021   16:03
  • Like
कृपया ध्यान दीजिए ! ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर बढ़ सकता है इंश्योरेंस प्रीमियम

कमेटी ने सुझाया है कि मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में पांचवी धारा को भी जोड़ा जाए। जिसमें ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की बात कही गई है। आपको जानकारी दे दें कि नया वाहन खरीदने पर ट्रैफिक नियमों के उल्लघंन वाला प्रीमियम नहीं भरना पड़ेगा।

नयी दिल्ली। वाहन चालको को अब सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि बार-बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने उन्हें भारी पड़ सकता है। क्योंकि इंश्योरेंस रेगुलेटर बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने कुछ सुझाव दिए हैं। ऐसे में ट्रैफिक नियमों का बार-बार उल्लंघन करने वालों को ज्यादा मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम भरना पड़ सकता है। दरअसल, इरडा की एक वर्किंग कमेटी ने ज्यादा प्रीमियम वसूलने की सिफारिश की है।  

इसे भी पढ़ें: हेलमेट कंट्रोल करेगा आपकी मोटरसाइकिल, बाइक राइडिंग हुई सेफ 

कमेटी ने सुझाया है कि मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में पांचवी धारा को भी जोड़ा जाए। जिसमें ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की बात कही गई है। आपको जानकारी दे दें कि नया वाहन खरीदने पर ट्रैफिक नियमों के उल्लघंन वाला प्रीमियम नहीं भरना पड़ेगा। दरअसल, शराब पीकर गाड़ी चलाने, गलत जगह पर पार्किंग करने इत्यादि जैसे उल्लंघनों के आधार पर प्रीमियम तय होगा। अभी सिर्फ इसकी सिफारिश की गई है। हालांकि, अंतिम निर्णय इरडा को ही लेना है।

बीमा कंपनियों को कैसे मिलेगी जानकारी ?

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि किस वाहन ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया और किसने नहीं। इसके बारे में बीमा कंपनियों को कैसे पता चलेगा। ज्यादा मत सोचिए, इसकी भी पूरी व्यवस्था है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीमा कंपनियों को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन से जुड़े चालान के बारे में नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) से जानकारी मिल सकेगी। 

इसे भी पढ़ें: कृपया ध्यान दीजिए ! दोपहिया वाहन में रियर व्यू मिरर लगवा लीजिए नहीं तो कटेगा चलान 

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को नंबर दिए जाएंगे। जैसे शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को 100 प्वाइंट तो गलत जगह पर गाड़ी को पार्क करने पर 10 प्वाइंट दिए जाएंगे। इन्हीं नंबरों के आधार पर आप पर पेनाल्टी लगेगी और प्रीमियम की राशि तय की जाएगी। जिसका मतलब साफ है कि ज्यादा पेनाल्टी नंबर होने पर ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है।







ऑटो और टैक्सी का सफर हुआ महंगा, लागू हुआ नया किराया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 1, 2021   18:14
  • Like
ऑटो और टैक्सी का सफर हुआ महंगा, लागू हुआ नया किराया

मुंबई में ऑटो, टैक्सी का नया किराया लागू हो गया है।आरटीओ अधिकारियों ने कहा कि टैक्सियों से 1.5 किमी की दूरी के लिए न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़कर 25 रुपये हो गया है, जबकि ऑटो-रिक्शा के लिए यह 18 रुपये से बढ़कर 21 रुपये हो गया है।

मुंबई। मुंबई में सीएनजी से चलने वाले ऑटो-रिक्शा और टैक्सी के लिए नया किराया लागू हो गया है। इसमें प्रत्येक की न्यूनतम दरों में तीन रुपये की वृद्धि की गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। मुंबई महानगर क्षेत्र में कुछ पेट्रोल चालित वाहनों सहित करीब 60,000 टैक्सी और 4.6 लाख ऑटो-रिक्शा हैं। आरटीओ अधिकारियों ने कहा कि टैक्सियों से 1.5 किमी की दूरी के लिए न्यूनतम किराया 22 रुपये से बढ़कर 25 रुपये हो गया है, जबकि ऑटो-रिक्शा के लिए यह 18 रुपये से बढ़कर 21 रुपये हो गया है। उन्होंने कहा कि इस दर के अलावा, न्यूनतम दूरी के यात्रियों को टैक्सियों के लिए 16.93 रुपये प्रति किमी और ऑटो-रिक्शा के लिए 14.20 रुपये प्रति किमी का भुगतान करना होगा।

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजार में रही रौनक, सेंसेक्स 750 अंक उछला; निफ्टी में भी तेजी

मुंबई महानगर क्षेत्र परिवहन प्राधिकरण (एमएमआरटीए) की एक बैठक में पिछले सप्ताह न्यूनतम किराया तीन रुपये बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। बैठक की अध्यक्षता महाराष्ट्र परिवहन सचिव ने की थी। उन्होंने कहा कि पिछली किराया वृद्धि एक जून, 2015 को लागू की गई थी। राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब ने पिछले सप्ताह कहा था कि महानगर में ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों के किराये में छह साल के अंतराल के बाद बढ़ोतरी की जा रही है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




सोने की कीमतों में आई तेजी, जानिए 10 ग्राम का क्या रहा भाव?

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 1, 2021   17:40
  • Like
सोने की कीमतों में आई तेजी, जानिए 10 ग्राम का क्या रहा भाव?

पिछले कारोबारी सत्र में सोना 45,279 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि चांदी भी 781 रुपये की भारी तेजी के साथ 68,877 रुपये प्रति किलो ग्राम पर थमी।

नयी दिल्ली। मजबूत वैश्विक रुख के अनुरूप राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 241 रुपये की तेजी के साथ 45,520 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 45,279 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि चांदी भी 781 रुपये की भारी तेजी के साथ 68,877 रुपये प्रति किलो ग्राम पर थमी।

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजार में रही रौनक, सेंसेक्स 750 अंक उछला; निफ्टी में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘वैश्विक बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में सुधार के रुख के बीच दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर मूल्य में 241 रुपये की तेजी आई।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मजबूती के साथ 1,753 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी तेजी के साथ 26.90 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




शेयर बाजार में रही रौनक, सेंसेक्स 750 अंक उछला; निफ्टी में भी तेजी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 1, 2021   16:51
  • Like
शेयर बाजार में रही रौनक, सेंसेक्स 750 अंक उछला; निफ्टी में भी तेजी

सेंसेक्स के शेयरों में 29 लाभ में रहे।बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रमुख शेयरों में पावर ग्रिड, ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक और टाइटन शामिल हैं। इनमें 5.94 प्रतिशत की तेजी आयी।

मुंबई। आर्थिक वृद्धि के सकारात्मक दायरे में आने के साथ बीएसई सेंसेक्स सोमवार को करीब 750 अंक उछलकर बंद हुआ।एनएसई निफ्टी में भी 232 अंक से अधिक की तेजी आयी। चालू वित्त वर्ष में शुरू की दो तिमाहियों में आर्थिक वृद्धि में गिरावट के बाद तीसरी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर में जीडीपी में वृद्धि दर्ज की गयी है। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स दोपहर कारोबार में कुछ समय के लिये 50,000 के ऊपर तक चला गया था। पर अंत में यह 749.85 अंक यानी 1.53 प्रतिशत उछलकर 49,849.84 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 232.40 अंक यानी 1.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,761.55 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में 29 लाभ में रहे।बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रमुख शेयरों में पावर ग्रिड, ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक और टाइटन शामिल हैं। इनमें 5.94 प्रतिशत की तेजी आयी। शुक्रवार को जारी राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़े के अनुसार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इसे भी पढ़ें: सेंट्रल बैंक के MD और CEO नियुक्त किए गए केनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक माटम वेंकट राव

विश्लेषकों के अनुसार बिजली खपत, निर्यात, माल ढुलाई जैसे आंकड़ें यह संकेत देते हैं कि घरेलू अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पुनरूद्धार के रास्ते पर लौट रही है। बीएसई सेंसेक्स पिछले सपताह शुक्रवार को 1,939.32 अंक जबकि एनएसई निफ्टी 568.20 अंक लुढ़क गये थे। शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी निवेशकों ने शुद्ध आधार पर शुक्रवार को 8,295.17 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। बांड बाजारों में कुछ स्थिरता के साथ एशिया के अन्य बाजारों में भी तेजी रही।इसके अलावा, अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज के मामले में कुछ प्रगति की खबर से भी निवेशकों की धारणा मजबूत हुई। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65.39 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 8 पैसे टूटकर 73.55 पर बंद हुई।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept