Prabhasakshi
शनिवार, सितम्बर 22 2018 | समय 13:20 Hrs(IST)

उद्योग जगत

आईओसी ने की ईरान से अक्तूबर के लिये तेल आयात की बुकिंग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Sep 12 2018 4:07PM

आईओसी ने की ईरान से अक्तूबर के लिये तेल आयात की बुकिंग
Image Source: Google

नयी दिल्ली। ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से जुड़ी अनिश्चितता के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अक्तूबर में ईरान से सामान्य रूप से हर महीने होने वाली 7.5 से 8 लाख टन कच्चे तेल के आयात की बुकिंग करायी है। लेकिन आगे भी यह जारी रहेगा इसको लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। भारत थोड़ा कम ही सही लेकिन ईरान से तेल का आयात करना चाहता है।

वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पिछले सप्ताह कहा था कि वाशिंगटन प्रतिबंधों पर छूट देने को लेकर विचार कर सकता है। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि ऐसा सीमित अवधि के लिए ही किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेलशोधक कंपनियों को अब तक ईरान से तेल के आयात के बारे में सरकार की ओर से कोई परामर्श नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि आईओसी ने वित्त वर्ष 2018-19 में ईरान से 90 लाख टन तेल के आयात की योजना बनायी थी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘इस हिसाब से हर महीने लगभग 7.5 लाख टन तेल का आयात किया जाना है और हम लोग अब तक इसी अनुपात में कच्चे तेल का आयात करते रहे हैं। हमने अक्तूबर के लिए भी 7.5-8 लाख टन तेल के आयात के लिए बुकिंग करायी है।’’ ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध नवंबर से लागू हो जायेंगे। अधिकारी ने कहा, “हमें नहीं मालूम कि भारत सरकार का क्या रुख होगा। हमें अब तक ईरान से आयात रोकने या कटौती के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। हम मासिक आधार पर तेल का आयात कर रहे हैं।”

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: