Prabhasakshi
मंगलवार, नवम्बर 20 2018 | समय 23:20 Hrs(IST)

उद्योग जगत

निश्चित अवधि सौदे के तहत अमेरिका से पहली बार तेल आयात करेगी IOC

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 8 2018 6:44PM

निश्चित अवधि सौदे के तहत अमेरिका से पहली बार तेल आयात करेगी IOC
Image Source: Google

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) ने पहली बार अमेरिका से एक निश्चित अवधि के लिये कच्चे तेल की खरीद को लेकर समझौता किया है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहा है। कंपनी ने कुछ महीने पहले ही अमेरिका से पहली बार तेल का आयात किया। आईओसी ने नवंबर 2018 से जनवरी 2019 के दौरान एकल निविदा के तहत 60 लाख बैरल कच्चे तेल की खरीद को लेकर अनुबंध पर हस्ताक्षर किये हैं।

फिलहाल कंपनी के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य कंपनियां हाजिर या मौजूदा निविदा आधार पर कच्चे तेल की खरीद करती हैं। इसमें एक जलपोत में तेल लेना भी शामिल हैं। वे निश्चित समयावधि या स्थिर मात्रा के लिये समझौता नहीं करती क्योंकि सरकार की नीति उन्हें निजी विदेशी कंपनियों से इस प्रकार के अनुबंध की अनुमति नहीं देती। आईओसी तथा भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन ज्यादातर पश्चिम एशियाई देशों के साथ सालाना आधार पर आयात को लेकर राष्ट्रीय तेल कंपनियों के साथ समझौता करती हैं।

अधिकारी के अनुसार आईओसी ने एक जहाज के बजाए अमेरिका से तीन तेल लदे जहाज के सौदे को लेकर निविदा जारी की थी। समझौते के तहत कंपनी को अमेरिका से नवंबर, दिसंबर और जनवरी में एक-एक बड़े जहाज से लदा तेल मिलेगा। इस सौदे को मिलाकर कंपनी की अमेरिका से कच्चे तेल की खरीद अप्रैल से अब तक 1.6 करोड़ बैरल पहुंच गयी है। भारत ने अमेरिका से पिछले साल अक्तूबर में पहली बार कच्चे तेल का आयात किया। उसके बाद से तेल कंपनियां निविदा आधार पर वहां से तेल खरीद रही हैं।

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: