कोरोना का असर, किराना स्टोर अब आपके घर तक पहुंचाएगी राशन

कोरोना का असर, किराना स्टोर अब आपके घर तक पहुंचाएगी राशन

कोरोना लॉकडाउन के बीच लोगों को राशन और जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ता था जिससे काफी दिक्कत होती थी। इसी समस्या को देखते हुए अब सरकार एक ऐसा ई-कॉमर्स पोर्टल तैयार कर रहा है जिसके मुताबिकआपके घर के पास का किराना स्टोर ऑनलाइन ऑर्डर लेकर आपको होम डिलिवरी कराने की सुविधा देगा।

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच देशभर में लॉकडाउन जारी है। लोगों को आसानी से सभी सामान मिल सके इसके लिए सरकार अब ई-कॉमर्स पोर्टल तैयार करने में जुट गई है। इस योजना के तहत लॉकडाउन के बीच देशभर में करीब 7 करोड़ रिटेल कारोबारियों को इस पोर्टल से जुड़ने में मदद मिलेगी। यह योजना Department for Promotion of Industry & Internal Trade (DPIIT) और Confederation of All India Traders (CAIT) के तहत तैयार की जा रही है। इसे अगले हफ्ते यानि 3 मई तक लॉन्च किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: सरकार ने प्रदीप कुमार त्रिपाठी को इस्पात सचिव नियुक्त किया

क्या होगा इस योजना से फायदा

कोरोना लॉकडाउन के बीच लोगों को राशन और जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ता था जिससे काफी दिक्कत होती थी। इसी समस्या को देखते हुए अब सरकार एक ऐसा  ई-कॉमर्स पोर्टल तैयार कर रहा है जिसके मुताबिकआपके घर के पास का किराना स्टोर ऑनलाइन ऑर्डर लेकर आपको होम डिलिवरी कराने की सुविधा देगा। यह पोर्टल अमेजन और फ्लिपकार्ट  जैसी ई-कॉमर्स कंपनी को कड़ी टक्कर देगा।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने बताया कब पटरी पर लौटेगी देश की अर्थव्यवस्था

आपको बता दे कि इस पोर्टल से आपको अपने घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके पास का किराना स्टोर ऑनलाइन ऑर्डर लेकर आपका सारा सामान घर तक डिलीवर करेगा। DPIIT की सप्लाई चेन में काम करने वाली कंपनियों और स्टार्टअप के सहयोग से तैयार इस पोर्टल में  उत्पादक (Manufacturers), वितरक (distributors), थोक विक्रेता (wholesalers), रिटेल विक्रेता (retailers) और उपभोक्ताओं (consumers) को एकसाथ ऑर्डर देने और आपूर्ति करने का मौका मिलेगा। इस अभियान में स्टार्टअप इंडिया (Startup India), इनवेस्ट इंडिया (Invest India) ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन (All India Consumer Products Distributors Federation) और अवाना कैपिटल (Avana Capital) शामिल हैं। CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल के मुताबिक इस वक्त कोरोना संकट से जूझ रहे भारत के 2 और 3 शहरों  में सामान की आपूर्ति में कई चुनौतियां आ रही हैं। सभी लोग स्थानीय किराना स्टोर पर ही निर्भर है और समय पर लोगों को उनकी जरूरत का सामान मिल सके इसके लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। बता दे  कि अमेजन ने '"लोकल शॉप ऑन अमेजन" नाम से इस अभियान को शुरू करने का ऐलान किया है।