PAN-Aadhaar लिंक कराने की लास्ट डेट बढ़ी, लेकिन अब खर्च करने पड़ेंगे पैसे

PAN-Aadhaar
अभी तक जो लोग पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराते थे उन्हें पैसा नहीं देना पड़ता था। लेकिन सरकार की ओर से अब यह मुक्त सेवा बंद कर दी गई है।

जो लोग 31 मार्च बीतने के बाद भी अभी तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाए हैं, उन लोगों के लिए एक अच्छी और एक बुरी खबर है। अच्छी खबर यह है कि जो लोग अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाए हैं वह अगले साल 31 मार्च 2023 तक अपना पैन आधार से लिंक करा सकते हैं। सरकार द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की तारीख बढ़ा दी गई है। लेकिन इसके लिए अब आपको पैसे देने होंगे, अब यह सुविधा आपको मुफ्त में नहीं मिलेगी।

आयकर विभाग के लिए पॉलिसीज बनाने वाली शीर्ष इकाई केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पैन से आधार को लिंक कराने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी है। CBDT ने आखिरी तारीख बढ़ाने को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। बता दें यह चौथी बार है जब सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ाई है।

जिन लोगों ने अभी अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया है उनके लिए राहत की बात यह है कि CBDT कि इस नई व्यवस्था के बाद 31 मार्च 2023 तक पैन कार्ड किसी बाधा के बिना काम करता रहेगा। आप पैन कार्ड का उपयोग आयकर रिटर्न भरने से लेकर रिफंड पाने तक में कर सकते हैं।

बता दें अभी तक जो लोग पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराते थे उन्हें पैसा नहीं देना पड़ता था। लेकिन सरकार की ओर से अब यह मुक्त सेवा बंद कर दी गई है। नई कंडीशन के मुताबिक 1 अप्रैल 2022 से लेकर 30 जून 2022 के बीच अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए 500 रुपये का शुल्क और उसके बाद 1000 रुपये का शुल्क देना होगा।

अन्य न्यूज़