गर्मीयों के लिए खास फीचर वाले AC लेकर आ रहा है LG, बाजार में पैर जमान का लक्ष्य

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 11 2019 3:40PM
गर्मीयों के लिए खास फीचर वाले AC लेकर आ रहा है LG, बाजार में पैर जमान का लक्ष्य
Image Source: Google

कंपनी देश भर में 20,000 से अधिक बिक्री केंद्रों के जरिये एसी बेच रही है। कंपनी महानगरों के अलावा छोटे और टायर-तीन बाजारों में अच्छी वृद्धि की उम्मीद कर रही है। फिलहाल कंपनी की बिक्री में महानगरों का बड़ा योगदान है।

नयी दिल्ली। टीवी, रेफ्रजरेटर जैसे इलेक्ट्रानिक सामान बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी भारत में इस गर्मी के मौसम में इनवर्टर एयर कंडीशनर बाजार में करीब 40 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का लक्ष्य रखा है। कंपनी इसके लिये अत्याधुनिक विशेषताओं वाले ऊर्जा दक्ष उत्पादों पर ध्यान दे रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। एलजी इंडिया का 2018 में इनवर्टर एसी खंड में करीब 38 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का दावा है। यह 2017 के मुकाबले 28 प्रतिशत वृद्धि को बताता है। हालांकि बाजार पिछले साल लगभग स्थिर था।

इसे भी पढ़ें: IDBI बैंक में हिस्सेदारी घटाने के लिए इरडा ने LIC से प्रस्ताव मांगा

कंपनी देश भर में 20,000 से अधिक बिक्री केंद्रों के जरिये एसी बेच रही है। कंपनी महानगरों के अलावा छोटे और टायर-तीन बाजारों में अच्छी वृद्धि की उम्मीद कर रही है। फिलहाल कंपनी की बिक्री में महानगरों का बड़ा योगदान है। एलजी को कुल एसी बिक्री में से 70 प्रतिशत हिस्सेदारी ऊर्जा दक्ष पांच स्टार वाले एयर कंडीशनर की होगी। इसी खंड में कंपनी अपना उत्पादा का दायरा बढ़ा रही है।

इसे भी पढ़ें: यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री फरवरी में 1.11 प्रतिशत गिरी

एलजी इलेक्ट्रानिक्स इंडिया के उपाध्यक्ष (उपकरण और एयर कंडीशनर) विजय बाबू ने कहा, ‘‘हमारी इनवर्टर एसी बिक्री में बाजार हिस्सेदारी 38 प्रतिशत है और इस साल हम 40 प्रतिशत हिस्सेदारी की उम्मीद कर रहे हैं।’’ देश में कमरों में लगने वाले एसी का बाजार करीब 50 लाख इकाई रहने का अनुमान है। इसमें 20 से अधिक कंपनियां इस खंड में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।



यहां भी देखें-

क्या आपने  एलजी द्वारा बनाए गये अद्भुत सांकेतिक भाषा वाले रोबोट को देखा- 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप