चेतावनी! आपका WhatsApp हो सकता है हैक, नहीं मिलेगी कोई भी जानकारी

चेतावनी! आपका WhatsApp हो सकता है हैक, नहीं मिलेगी कोई भी जानकारी

जानकारी के मुताबिक, हैकर एक ईमेल आईडी बनाता है और फिर [email protected] को एक ईमेल भेजता है जिसमें कहा गया है कि जिस फोन पर व्हाट्सएप इंस्टॉल किया गया था वह चोरी या गुम हो गया है और उन्हें उस नंबर के लिए व्हाट्सएप को डिएक्टिवेट करना होगा और बता दें कि यह आपका फोन नंबर होगा।

अगर आप भी सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है तो अब सावधान होने की काफी जरूरत है क्योंकि वास्तव में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। एक आर्टिकल में छपी खबर के मुताबिक, रिमोट अटैकर केवल आपके फोन नंबर के जरिए आपका  व्हाट्सएप डिएक्टिवेट बड़ी आसानी से कर सकता है। चिंताजनक बात यह है कि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऐसा होने से नहीं रोक पाएगा। आपको बता दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप के दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं और यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। 

इसे भी पढ़ें: भारत में सोने की मांग तेजी से बढ़ी, 37 फीसद बढ़कर 140 टन पर पहुंची

 एक रिपोर्ट के मुताबिक, जोखिम के दो भाग हैं, पहला यह कि  किसी भी डिवाइस पर व्हाट्सएप कैसे इंस्टॉल किया जाता है।उदाहरण के लिए, जब आप अपने फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करते हैं, तो आपको सिम कार्ड और नंबर को वैरिफाई कराने के लिए एक कोड भेजा जाता है। यही काम एक हैकर भी कर सकता है- आपके फोन नंबर का उपयोग करके उनके फोन पर व्हाट्सएप इंस्टॉल किया जा सकता हैं। जिसके बाद आपको एसएमएस पर छह अंकों के कोड प्राप्त होने शुरू हो जाएंगे, जिसमें यह सुझाव दिया जाएगा कि किसी ने अपने फोन पर व्हाट्सएप को इंस्टॉल करने के लिए कोड का अनुरोध किया है जिसके बाद आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, आपके फोन पर व्हाट्सएप सामान्य रूप से काम कर रहा होगा। लेकिन आपके फोन पर कोड बार-बार आएंगे, क्योंकि यह हैक की प्रक्रिया का हिस्सा है। बता दें कि व्हाट्सएप की वैरिफिकेशन के लिए भेजे जाने वाले कोड लिमिट को सीमित कर देगी और 12 घंटे की अवधि के लिए अधिक कोड नहीं भेज सकेगी।  इस समय के दौरान, आपका व्हाट्सएप बिल्कुल सामान्य रूप से काम करना जारी रहेगा। इस स्टेज पर आपको अपने फोन से WhatsApp डिएक्टिवट नहीं करना है और रिइंस्टॉल भी करने का प्रयास न करें क्योंकि आपके पास कोई भी कोड का मैसेज नहीं आएगा। बता दें कि WhatsApp पर आने वाला यह जोखिम  Android और iPhone दोनों को प्रभावित कर सकता है।

 

कैसे हो सकता है  WhatsApp हैक?

जानकारी के मुताबिक, हैकर एक ईमेल आईडी बनाता है और फिर [email protected] को एक ईमेल भेजता है जिसमें कहा गया है कि जिस फोन पर व्हाट्सएप इंस्टॉल किया गया था वह चोरी या गुम हो गया है और उन्हें उस नंबर के लिए व्हाट्सएप को डिएक्टिवेट करना होगा और बता दें कि यह आपका फोन नंबर होगा। व्हाट्सएप ईमेल पर आपके नंबर की फिर से पुष्टि कर सकता है, लेकिन यह पहचानने का कोई तरीका नहीं है कि यह हैकर इन ईमेलों को भेज रहा है या वास्तविक  WhatsApp युजर। थोड़ी देर बाद, आपके फ़ोन नंबर के लिए व्हाट्सएप डिएक्टिवेट हो जाएगा। जब आप अगला ऐप खोलेंगे तो आपको "आपका फ़ोन नंबर इस फ़ोन पर व्हाट्सएप के साथ पंजीकृत नहीं है" सूचना दिखाई देगी। यह कहा जाता है कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि व्हाट्सएप दूसरे फोन पर इंस्टॉल किया गया है।

 

कैसे करे बचाव? 

रिपोर्ट बताती है कि एसएमएस पर कोई कोड नहीं आएगा और ऐप आपको "एसएमएस या कॉल का अनुरोध करने से पहले प्रतीक्षा करने को कहेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका फ़ोन 12 घंटे की अवधि के लिए अधिक कोड नहीं भेजा जा सकेगा। लेकिन अचानक आपको आ सकता है आपको एक या दो घंटे पहले व्हाट्सएप कोड प्राप्त हुआ था जिसे आप सबसे तुरंत आए कोड के एसएमएस को दोबारा व्हाट्सएप में कोड दर्ज करते हैं। लेकिन इससे भी काम नहीं चलेगा। रिपोर्ट के अनुसार, आप इस वक्त कोई भी कोड इस्तेमाल करेंगे तो कोई फायदा नहीं रहेगा। क्योंकि आपका फोन हैकर हैक कर चुका है। अब आप कोई भी नए कोड का अनुरोध नहीं कर सकेंगे, जिसका मतलब होगा कि आप बुरी तरह हैकर की जाल में फंस गए हैं।

12-घंटे के अवधि के दौरान ही आपको पता चलेगा किआपका व्हाट्सएप हैक हुआ है या नहीं क्योंकि इस दौरान शायद हैकर किसी और नंबर को हैक करना शुरू कर दे। अगर आप भाग्यशाली हुए तो 12 घंटे के बाद आप  अपने फ़ोन पर व्हाट्सएप को पंजीकृत कर पाएंगे।लेकिन अगर नहीं, तो और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि हमलावर 12-घंटे की अवधि के लिए प्रतीक्षा करता है और फिर से व्हाट्सएप पर एक मेल भेजता है, तो आप कोड मिलने के बाद भी आप अपने फोन पर व्हाट्सएप स्थापित नहीं कर पाएंगे।शोधकर्ताओं ने संकेत दिया कि व्हाट्सएप तीसरे 12 घंटे के चक्र के बाद खत्म हो जाता है लेकिन अगर हमलावर व्हाट्सएप को ईमेल करने से पहले अब तक फिर से आपका नंबर निष्क्रिय करने के लिए इंतजार करता है, तो आपके लिए आपके फोन पर व्हाट्सएप को फिर से चालू करने का कोई तरीका नहीं होगा

आपके पास दो रास्ते होंगे और आप कितने भाग्यशाली हैं, इस आधार पर आप नीचे चल पाएंगे। यदि हमला यहाँ रुक जाता है, तो आप अपने फ़ोन पर व्हाट्सएप को पंजीकृत कर पाएंगे और जीवन फिर से सामान्य हो सकता है। लेकिन अगर नहीं, तो और अधिक परेशानी का इंतजार है। यदि हमलावर 12-घंटे की अवधि के लिए प्रतीक्षा करता है और फिर से व्हाट्सएप पर एक मेल भेजता है, तो आप कोड के साथ पाठ संदेश प्राप्त करने पर भी अपने फोन पर व्हाट्सएप स्थापित नहीं कर पाएंगे। शोधकर्ताओं ने संकेत दिया कि व्हाट्सएप तीसरे 12 घंटे के चक्र के बाद टूट जाता है और भ्रमित हो जाता है और उलटी गिनती के बजाय, बस "1 सेकंड के बाद फिर से प्रयास करें" कहता है। वही उपचार आपके फोन और हमलावर के फोन को दिया जाता है। और यहाँ समस्या है। अगर हमलावर व्हाट्सएप को ईमेल करने से पहले अब तक फिर से आपका नंबर निष्क्रिय करने के लिए इंतजार करता है, तो आपके लिए आपके फोन पर व्हाट्सएप को फिर से चालू करने का कोई तरीका नहीं होगा। सतर्क रहें!