गुरुग्राम संयंत्र में सौर ऊर्जा पर 24 करोड़ रुपये का निवेश करेगी मारुति सुजुकी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 29 2019 3:11PM
गुरुग्राम संयंत्र में सौर ऊर्जा पर 24 करोड़ रुपये का निवेश करेगी मारुति सुजुकी
Image Source: Google

उसने कहा कि प्रस्तावित संयंत्र से अगले 25 साल तक सालाना 5,390 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। यह मारुति सुजुकी का ग्रिड पर आधारित दूसरा सौर ऊर्जा संयंत्र होगा।

नयी दिल्ली। यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि वह गुरुग्राम संयंत्र में पांच मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए ₹24 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हाल ही में इस संयंत्र की आधारशिला रखी। इस संयत्र के चालू वित्त वर्ष में परिचालन शुरू कर देने का अनुमान है। इस सौर ऊर्जा संयंत्र से उत्पादित होने वाली बिजली का इस्तेमाल कंपनी अपनी जरूरतों में करेगी। उसने कहा कि प्रस्तावित संयंत्र से अगले 25 साल तक सालाना 5,390 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। यह मारुति सुजुकी का ग्रिड पर आधारित दूसरा सौर ऊर्जा संयंत्र होगा।

इसे भी पढ़ें: TATA मोटर्स अपने कारोबार से हटाएगी छोटी डीजल कारें

कंपनी ने पहला सौर ऊर्जा संयंत्र वर्ष 2014 में माणेसर में लगाया था। इसकी क्षमता शुरुआत में एक मेगावाट थी जिसे बाद में 2018 में बढ़ाकर 1.3 मेगावाट कर दिया गया। मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा, ‘‘यह सौर ऊर्जा मुहिम पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी अपनाने तथा कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन कम करने की कंपनी के रणनीति के अनुकूल है।’’

इसे भी पढ़ें: मारुति सुजुकी लागत घटाने और मार्जिन को सुधारने के लिए उठा रही है कदम

 उन्होंने कहा कि इस सौर ऊर्जा संयंत्र के जरिए कंपनी अगले 25 साल तक अपनी कारोबारी जरूरतों के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम होगी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video