• रक्षा मंत्रालय ने 4,960 टैंक रोधी मिसाइलें खरीदने के लिए बीडीएल से किया करार

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए 1,188 करोड़ रुपये की लागत से 4,960 टैंक रोधी गाइडेड मिसाइलें खरीदने के लिए सरकारी कंपनी भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) के साथ शुक्रवार को एक करार किया।

नयी दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए 1,188 करोड़ रुपये की लागत से 4,960 टैंक रोधी गाइडेड मिसाइलें खरीदने के लिए सरकारी कंपनी भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) के साथ शुक्रवार को एक करार किया। मंत्रालय ने कहा कि ये मिसाइलें 1,850 मीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम हैं और उन्हें यान आधारित लॉन्चर के साथ ही जमीन से भी दागा जा सकता है। इन्हें तीन वर्षों में सेना के बेड़े में शामिल करने की योजना है। पिछले कुछ महीनों में मंत्रालय ने तीनों सेनाओं की लड़ाकू क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कई खरीद परियोजनाओं को अंतिम रूप दिया है।

इसे भी पढ़ें: दिबाकर बनर्जी फिर से एकता कपूर के साथ मिलकर बनाने जा रहे हैं फिल्म LSD 2

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘रक्षा मंत्रालय की खरीद शाखा ने 1,188 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय सेना को 4,960 मिलान-2टी टैंक रोधी गाइडेड मिसाइलों की आपूर्ति के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) के साथ करार किया है।’’ बीडीएल इन मिसाइलों को फ्रांस की प्रमुख रक्षा कंपनी एमबीडीए मिसाइल सिस्टम्स से मिले लाइसेंस के तहत बना रहा है।  मंत्रालय ने कहा, ‘‘इन मिसाइलों को यान आधारित लॉन्चर के साथ ही जमीन से भी दागा जा सकता है और आक्रामक एवं बचाव कार्यों में टैंक रोधी भूमिका के लिए भी तैनात किया जा सकता है।