प्रधानमंत्री आवास योजना: बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों को मिलेगा पुरस्कार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Feb 8 2019 6:25PM
प्रधानमंत्री आवास योजना: बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों को मिलेगा पुरस्कार
Image Source: Google

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह पुरस्कार तय अवधि के भीतर लाखों लोगों के घर के सपने को साकार करने और बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से है।

नयी दिल्ली। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी क्षेत्र) के क्रियान्वयन और नवीन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पुरस्कृत करने का फैसला किया है। सरकार की ओर से यह फैसला ऐसे समय किया गया है जब सरकार ने अब तक करीब 15 लाख घरों का निर्माणा कराया गया जब तक इस योजना के तहत 2015 से 2022 के बीच करीब एक करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसे भी पड़ें- अमेजन के CEO ने इनक्वायरर के प्रकाशक पर लगाया ब्लैकमेल करने का आरोप

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह पुरस्कार तय अवधि के भीतर लाखों लोगों के घर के सपने को साकार करने और बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से है। मंत्रालय के मुताबिक, निर्माण, सामुदायिक गतिशीलता, झुग्गी पुनर्विकास, नीतिगत पहल, परियोजना निगरानी समेत अन्य में नवीन प्रौद्योगिकी के प्रयोग के लिए कुछ विशेष श्रेणी के पुरस्कार भी रखे गए हैं।

इसे भी पड़ें- ब्याज दरों में कटौती से वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा, कर्ज सस्ता होगा: वित्त मंत्री


बयान में कहा गया, "हितधारकों के बीच प्रतिस्पर्धी माहौल बनाने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग हर महीने सार्वजनिक की जाएगी। "मंत्रालय ने कहा कि विजेताओं को राष्ट्रीय आयोजन के दौरान जून महीने में पुरस्कार दिया जाएगा। बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) मिशन ने शहरी क्षेत्रों में 1 करोड़ घरों की मांग के मुकाबले 73 लाख घरों की स्वीकृति दी है। जिनमें से करीब 39 लाख घर निर्माण के विभिन्न चरणों में है जबकि करीब 15 लाख बन कर तैयार हो चुके हैं।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story