राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोटर वाहन विधेयक को दी मंजूरी, जानें खास बात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 10 2019 11:36AM
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोटर वाहन विधेयक को दी मंजूरी, जानें खास बात
Image Source: Google

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने जैसे नियमों को सख्त और यातायात नियमों के उल्लंघन पर अधिक जुर्माने का प्रस्ताव किया गया है। संसद ने इस हफ्ते की शुरुआत में इस विधेयक को मंजूरी दे दी थी।

नयी दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने जैसे नियमों को सख्त और यातायात नियमों के उल्लंघन पर अधिक जुर्माने का प्रस्ताव किया गया है। संसद ने इस हफ्ते की शुरुआत में इस विधेयक को मंजूरी दे दी थी। 

इसे भी पढ़ें: मोटर यान संशोधन विधेयक-2019 को राज्यसभा ने दी मंजूरी

एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2019 को नौ अगस्त 2019 को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है। राज्यसभा में इस विधेयक को 31 जुलाई को कुछ संशोधन के साथ मंजूरी मिल गई थी। जिसके बाद इसे फिर से लोकसभा में मंजूरी के लिए लाया गया था।

इसे भी पढ़ें: मोटरयान संशोधन विधेयक: विपक्षी सदस्यों ने की राज्यों के अधिकार सुरक्षित रखने की मांग



इसे अंतत: पांच अगस्त को संसद के दोनों सदनों सदनों से मंजूरी मिली। नए कानून के तहत , आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देने और अयोग्य होने के बावजूद गाड़ी चलाने के लिए 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस मानदंडों का उल्लंघन करने वाले एग्रीगेटर्स पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story