सोने से ज्यादा मालामाल कर सकती है चांदी, कीमत बढ़ने की जताई गई आशंका

सोने से ज्यादा मालामाल कर सकती है चांदी, कीमत बढ़ने की जताई गई आशंका

चांदी की कीमत में गुरुवार को 94 रुपए की तेजी आई। जिसके साथ ही प्रति किलो चांदी की कीमत 64,499 रुपए हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलिवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 94 रुपए यानी 0.15 प्रतिशत तेजी के साथ 64,499 रुपए प्रति किलो हो गया।

नयी दिल्ली। रोजमर्रा की भागदौड़ वाली जिन्दगी को और बेहतर बनाने का सपना हर कोई देखता है और उसके लिए निवेश भी करता है। अमूमन लोग सोने या फिर म्यूचल फंड पर निवेश करते हैं क्योंकि इसमें रिस्क कम और प्रॉफिट ज्यादा होता है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो प्रॉपर्टी में निवेश करने को बेहतर समझते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि आने वाले समय में सोने या फिर म्यूचल फंड से कहीं ज्यादा चांदी प्रॉफिट दे सकती है। 

इसे भी पढ़ें: श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बनारस में लौटा लकड़ी के खिलौना का व्यापार, मांग में बढ़ोतरी दर्ज 

चांदी की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

चांदी की कीमत में गुरुवार को 94 रुपए की तेजी आई। जिसके साथ ही प्रति किलो चांदी की कीमत 64,499 रुपए हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलिवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 94 रुपए यानी 0.15 प्रतिशत तेजी के साथ 64,499 रुपए प्रति किलो हो गया। इसमें 7,990 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि चांदी वायदा कीमतों में तेजी आने का मुख्य कारण घरेलू बाजार में तेजी के रुख के बीच कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना था। जबकि वैश्विक स्तर पर चांदी की कीमत में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई।

चांदी में निवेश से हो सकता है फायदा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनियाभर में दुनियाभर में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना जताई जा रही है और इक्विटी मार्केट में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में बाजार विश्लेषकों का मानना है कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर के समाप्त होने बाद अनिश्चितता कम होगा। जिसकी वजह से सोने में लोग सोने में कम और चांदी में ज्यादा निवेश कर सकते हैं। इतना ही नहीं आगामी कुछ महीनों तक चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: शनिवार को 150 से अधिक स्टार्टअप कारोबारियों से संवाद करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केडिया एडवाइजरी के प्रबंध निदेशक अजय केडिया ने बताया कि इस साल चांदी रिकॉर्ड स्तर को छू सकती है। उन्होंने बताया कि चांदी की कीमत 80,000 रुपए तक जा सकती है और अगले साल 2024 में यह बढ़कर 1,50 लाख रुपए तक पहुंच सकती है। ऐसे में अगर चांदी खरीदी जाए तो यह अच्छा खासा प्रॉफिट दे सकती है।