एक और बड़ी डील के करीब रिलायंस! फ्यूचर ग्रुप में RIL खरीद सकती है हिस्सेदारी

kishore biyani mukesh ambani
निधि अविनाश । Jun 30, 2020 5:18PM
किशोर बियानी की अगुवाई वाला फ्यूचर समूह और रिलायंस ने बहुत पहले से ही इस संदर्भ में बातचीत करना शुरू कर दिया था। इससे पहले फ्यूचर समूह ने अपनी कंपनी के हिस्सेदारी को बेचने के लिए प्रेमजी इनवेस्ट और निजी इक्विटी कंपनी समारा कैपिटल से भी बातचीत की थी।फ्यूचर ग्रुप ने ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ साझेदारी की है।

9 कंपनियों के साथ हिस्सेदारी करने के बाद अब मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL),  फ्यूचर समूह (Future Group) के साथ हिस्सेदारी करने के फैसले पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक फ्यूचर समूह (Future Group) अपनी कंपनी फ्यूचर रिटेल (Future Retail) समेत कई अन्य इकाइयों में हिस्सेदारी बेचने के लिए रिलायंस के साथ हाथ मिला सकती है। किशोर बियानी की अगुवाई वाला फ्यूचर समूह और रिलायंस ने बहुत पहले से ही इस संदर्भ में बातचीत करना शुरू कर दिया था। इससे पहले फ्यूचर समूह ने अपनी कंपनी के हिस्सेदारी को बेचने के लिए प्रेमजी इनवेस्ट और निजी इक्विटी कंपनी समारा कैपिटल से भी बातचीत की थी। बता दे कि इस साल की शुरुआत में फ्यूचर ग्रुप ने ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ साझेदारी की है।

इसे भी पढ़ें: G-20 देशों ने अक्टूबर 2019 के मध्य से मई 2020 के मध्य तक 154 नये व्यापार और व्यापार संबंधित उपाय किये

रिलायंस के साथ हिस्सेदारी बेचने के संदर्भ में अभी तक फ्यूचर ग्रुप की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। जानकारी के मुताबिक अगर रिलायंस और फ्यूचर समूह के बीच ये साझेदारी होती है तो इससे फ्यूचर समूह को काफी फायदा होगा। क्योकि इस वक्त किशोर बियानी की कंपनी कर्ज चुकाने के मामले में डिफाल्ट हो गई है। दुनिया की बड़ी रेटिंग ऐंजेंसी एसएंडपी और फिंच ने भी फ्यूचर रिटेल की क्रेडिट रेटिंग डिफॉल्ट के बाद घटा दी है।

 

फ्यूचर समूह की हिस्सेदारी

मार्च के 31 तारीख 2020 तक फ्यूचर समूह के कंपनी फ्यूचर रिटेल में प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी 40.31 फीसदी थी। इस वक्त फ्यूचर रिटेल के भारत में लगभग 1500 स्टोर हैं और ये 400 शहरों में 1.6 करोड़ वर्ग फुट में फैला हुआ है। बिग बाजार जैसी बड़े स्टोर इस कंपनी के अंदर है तो वहीं छोटे रिटेल चेन ​ईजीडे क्लब और हेरिटेज फ्रेश भी इस कंपनी के अंदर आते है। वहीं बात करे रिलायंस रिटेल के नेटवर्क की तो इसके लगभग 11,784 स्टोर्स है जो देशभर में 2.87 करोड़ वर्ग फीट में फैला हुआ है। बता दें कि सिर्फ तीन महीनें यानि की जनवरी से लेकर मार्च तक में ही इस कंपनी ने 38,211 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल कर लिया था।

अन्य न्यूज़