अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे मजबूत होकर 79.84 पर बंद

Rupees
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
विदेशी कोषों की आवक जारी रहने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी के चलते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे की तेजी के साथ 79.84 (अस्थायी) पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों ने रुपये की बढ़त को सीमित किया।

मुंबई, 27 अगस्त।  विदेशी कोषों की आवक जारी रहने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी के चलते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे की तेजी के साथ 79.84 (अस्थायी) पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों ने रुपये की बढ़त को सीमित किया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में स्थानीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 79.87 पर खुली। कारोबार के दौरान रुपये ने 79.81 के ऊपरी स्तर और 79.94 के निचले स्तर को देखा। रुपया अंत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे मजबूत होकर 79.84 पर बंद हुआ।

रुपया बृहस्पतिवार को 79.92 पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत घटकर 108.33 पर आ गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.42 प्रतिशत बढ़कर 100.75 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयरखान, बीएनपी परिबा के अनुसंधान विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख और एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशकों) आवक के चलते रुपये में तेजी आई। हालांकि, विदेशी बाजारों में डॉलर की मजबूती और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों ने बढ़त को सीमित किया।

उन्होंने आगे कहा कि मजबूत डॉलर और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें रुपये के लिए नकारात्मक है। इसके अलावा आयातकों की महीने के अंत में डॉलर की मांग भी रुपये पर दबाव डाल सकती है। घरेलू शेयर बाजारों की बात करें तो, शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 59.15 अंक या 0.10 प्रतिशत बढ़कर 58,833.87 अंक पर बंद हुआ। दूसरी ओर एनएसई निफ्टी 36.45 अंक या 0.21 प्रतिशत बढ़कर 17,558.90 पर बंद हुआ। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 369.06 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़