वैज्ञानिकों ने तैयार किया दुनिया का सबसे पतला सोना, इस तरह के सामान होंगे तैयार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 8 2019 2:18PM
वैज्ञानिकों ने तैयार किया दुनिया का सबसे पतला सोना, इस तरह के सामान होंगे तैयार
Image Source: Google

वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे बारीक सोना (गोल्ड) तैयार किया है जो केवल दो अणुओं के बराबर पतला है या इसे ऐसे समझा जा सकता है कि वह हमारे नाखून से दस लाख गुना पतला है। ब्रिटेन में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स’ के अनुसंधानकर्ताओं ने सोने की मोटाई 0.47 नैनोमीटर मापी है। इस पदार्थ को 2डी बताया गया है क्योंकि इसमें एक के ऊपर एक अणुओं की दो परत हैं।

लंदन। वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे बारीक सोना (गोल्ड) तैयार किया है जो केवल दो अणुओं के बराबर पतला है या इसे ऐसे समझा जा सकता है कि वह हमारे नाखून से दस लाख गुना पतला है। ब्रिटेन में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स’ के अनुसंधानकर्ताओं ने सोने की मोटाई 0.47 नैनोमीटर मापी है। इस पदार्थ को 2डी बताया गया है क्योंकि इसमें एक के ऊपर एक अणुओं की दो परत हैं।

इसे भी पढ़ें: सोना 800 रुपये चढ़कर 37,000 रुपये के करीब पहुंचा, चांदी 1,000 रुपये चढ़ी

इस पदार्थ का चिकित्सकीय उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उद्योग में व्यापक अनुप्रयोग हो सकता है। कुछ औद्योगिक प्रक्रियाओं में रासायनिक प्रक्रियाओं के उत्प्रेरण में भी इसका इस्तेमाल हो सकता है। प्रयोगशाला परीक्षणों में पता चला है कि यह सोना उत्प्रेरक के रूप में वर्तमान में इस्तेमाल किये जाने वाले स्वर्ण नैनोकणों की तुलना में अधिक प्रभावी है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के सुन्जिये यी ने कहा, ‘‘यह काम ऐतिहासिक उपलब्धि है।’’



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप