सिडनी हवाई अड्डे पर चोरी के मामले में एअर इंडिया ने रोहित भसीन को किया निलंबित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 24 2019 5:21PM
सिडनी हवाई अड्डे पर चोरी के मामले में एअर इंडिया ने रोहित भसीन को किया निलंबित
Image Source: Google

भसीन के बिना अनुमति के एअर इंडिया परिसर में प्रवेश करने पर भी रोक लगा दी गई है। भसीन को एआई301 विमान के एक कमांडर (पायलट) के तौर पर तैनात किया गया था। उनका विमान 22 जून की सुबह 10.45 बजे (स्थानीय समय) सिडनी हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए प्रस्थान करने वाला था।

नयी दिल्ली। सिडनी हवाई अड्डे पर एक शुल्क मुक्त (ड्यूटी-फ्री) दुकान से कथित तौर पर बटुआ चुराने के मामले में एअर इंडिया ने अपने क्षेत्रीय निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) रोहित भसीन को निलंबित कर दिया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। भसीन के बिना अनुमति के एअर इंडिया परिसर में प्रवेश करने पर भी रोक लगा दी गई है। भसीन को एआई301 विमान के एक कमांडर (पायलट) के तौर पर तैनात किया गया था। उनका विमान 22 जून की सुबह 10.45 बजे (स्थानीय समय) सिडनी हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए प्रस्थान करने वाला था।

इसे भी पढ़ें: एयर इंडिया को 17 विमान की परिचालन में वापसी की उम्मीद: वरिष्ठ अधिकारी

एअर इंडिया (एआई) के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक एक कैप्टन मिस्टर रोहित भसीन सिडनी में एक शुल्क मुक्त दुकान से बटुआ चोरी करते पकड़े गये। भसीन क्षेत्रीय निदेशक भी हैं। एअर इंडिया ने इस घटना की जांच प्रारंभ कर दी है और तब तक कैप्टन को निलंबित कर दिया गया है। एअर इंडिया द्वारा शनिवार को जारी निलंबन आदेश में कहा गया कि ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक आपने सिडनी हवाई अड्डे पर 22 जून, 2019 को उड़ान एआई 301 के प्रस्थान से पहले एक शुल्क मुक्त दुकान से कथित तौर पर सामान चुराने की हरकत की है। उसमें कहा गया कि आपके खिलाफ किसी भी अनुशासनात्मक कार्रवाई के शुरू करने और जांच पूरी होने तक आपको तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सरकार एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए प्रतिबद्ध: सिन्हा



प्रवक्ता ने कहा कि यह घटना सुबह 6.30 बजे के आसपास सिडनी में हुई थी और सिडनी-दिल्ली उड़ान के शाम करीब 7.30 बजे हवाई अड्डे पर उतरने के साथ ही कैप्टन को निलंबित करने का आदेश थमा दिया गया था। बहुत तेज और अनुकरणीय कार्रवाई की गई है। परिसर में प्रवेश करने पर रोक लगने के अलावा, आदेश में उन्हें अपना पहचान पत्र जमा कराने का भी निर्देश दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: एयर इंडिया ने टिकट बुकिंग किराये में "भारी कटौती" की घोषणा की, इतने प्रतिशत की देगी छूट!

एयरलाइन ने उन्हें प्रबंधन की लिखित अनुमति के बिना अपना स्टेशन (कोलकाता) नहीं छोड़ने का निर्देश दिया है, न ही किसी रोजगार या व्यापार में शामिल हो सकते हैं। आदेश में कहा गया कि आप तत्काल प्रभाव से नियमों के अनुसार गुजारा भत्ता को छोड़कर किसी भी भत्ते के पात्र नहीं होंगे। प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया अपने कर्मचारियों पर उचित आचरण करने के लिए सबसे अधिक जोर देता है और अनुचित व्यवहारों के प्रति शून्य सहिष्णुता की नीति अपनाता है। इस बीच, एयरलाइन ने भसीन का कार्यभार एक अन्य अधिकारी संजय मिश्रा को सौंप दिया है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप