शेयर बाजार पर कोरोना का कहर, सेंसेक्स 243 अंक नीचे गिरकर हुआ बंद

sensex

बीएसई का तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 243.62 अंक यानी 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,705.80 अंक पर बंद हुआ।कारोबार के दौरान सेंसेक्स 529 अंक तक मजबूत होकर दिन के उच्चतम स्तर तक चला गया था।

मुंबई। शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरूआती बढ़त बरकरार नहीं रह पायी और बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स तथा एनएसई निफ्टी दोनों गिरावट के साथ बंद हुए।कोविड-19 के बढ़ते मामले तथा स्थानीय स्तर पर पाबंदियों से निवेशकों की धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। बीएसई का तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 243.62 अंक यानी 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,705.80 अंक पर बंद हुआ।कारोबार के दौरान सेंसेक्स 529 अंक तक मजबूत होकर दिन के उच्चतम स्तर तक चला गया था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी कारोबार के दौरान 167 अंक से अधिक मजबूत होकर 14,500 के स्तर को छू गया था। लेकिन बाद में बढ़त बरकरार नहीं रह सकी और अंत में यह 63.05 अंक यानी 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14,296.40 अंक पर बंद हुआ।

इसे भी पढ़ें: मिलिए अपूर्व दलाल से जो भारत में ट्विटर के बने डायरेक्टर ऑफ इंजीनियरिंग

सेंसेक्स के जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें अल्ट्रा टेक सीमेंट, एचसीएल टेक, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक और एचयूएल शामिल हैं। इनमें 4.7 प्रतिशत तक की गिरावट आयी। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरो में बजाज फिनसर्व, डा. रेड्डीज, बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो और मारुति शामिल हैं। बाजार विश्लेषकों के अनुसार देश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले और कई राज्यों में लोगों के घर से निकलने पर पाबंदियों से निवेशकों की धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इससे कंपनियों की आय को लेकर भी जोखिम उत्पन्न हुआ है। एशिया के अन्य बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। निवेशकों को चीन की मानक ब्याज दर की घोषणा का इंतजार है। इस बीच, वैश्विक कच्चा तेल मानक ब्रेंट वायदा का भाव 0.77 प्रतिशत मजबूत होकर 67.68 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 74.88 पर लगभग स्थिर बंद हुआ।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


We're now on WhatsApp. Click to join.
All the updates here:

अन्य न्यूज़