बाजार में दो दिन से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 375 अंक उछलकर हुआ बंद

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 22, 2021   18:16
बाजार में दो दिन से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 375 अंक उछलकर हुआ बंद

कारोबारियों के अनुसार वैश्विक स्तर पर अनुकूल रुख के बीच चुनिंदा शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में 501 अंक लुढ़क गया था। इस नुकसान से उबरते हुए सेंसेक्स अंत में 374.87 अंक की बढ़त के साथ 48,080.67 अंक पर बंद हुआ।

मुंबई। दो दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 375 अंक उछलकर बंद हुआ। कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता के बीच निवेशकों ने बैंक और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली की, जिससे बाजार को मजबूती मिली। कारोबारियों के अनुसार वैश्विक स्तर पर अनुकूल रुख के बीच चुनिंदा शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में 501 अंक लुढ़क गया था। इस नुकसान से उबरते हुए सेंसेक्स अंत में 374.87 अंक की बढ़त के साथ 48,080.67 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 109.75 अंक यानी 0.77 प्रतिशत मजबूत होकर 14,406.15 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में आईसीआईसीआई बैंक रहा।

इसे भी पढ़ें: मकानों के मांग में हो रही वृद्धि का क्या था कारण? HDFC चेयरमैन ने दिया जवाब

इसमें 3.60 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस और एक्सिस बैंक में भी तेजी रही। दूसरी तरफ टाइटन, एचयूएल, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया और अल्ट्राटेक सीमेंट आदि में 2.75 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गयी। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘देश भर में कोविड-19 के बढ़ते मामले तथा कई राज्यों द्वारा इसकी रोकथाम के लिये लगाये गयी पाबंदियों से निकट भविष्य में बाजार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इससे कंपनियों की आय में सुधार को लेकर जोखिम उत्पन्न हुआ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आपूर्ति में बाधा और दूरदराज के क्षेत्रों में कोविड-19 संक्रमण के मामले में बढ़ने से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होंगी। हमारा मानना है कि बाजार में तबतक उतार-चढ़ाव रह सकता है, जबतक कोविड-19 मामला सुधरता नहीं है।’’

इसे भी पढ़ें: भूल से भी न करें WhatsApp Pink को डाउनलोड, खो सकते है बैंक और पर्सनल डाटा

स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार को जारी आंकड़े के अनुसार देश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 1,59,30,965 हो गयी है। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, सोल और तोक्यो लाभ में रहे जबकि शंघाई बाजार में गिरावट दर्ज की गयी। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 64.99 डॉलर प्रति बैरल परआ गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे टूटकर 74.94 पर बंद हुआ।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।