सेंसेक्स की 1,128 अंक की लंबी छलांग, निफ्टी 14,800 अंक के पार

Sensex
शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला मंगलवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में भी जारी रहा और सेंसेक्स 1,128 अंक चढ़ गया। सकारात्मक वैश्विक रख के बीच एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बढ़त से बाजार में मजबूती आयी।

मुंबई। शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला मंगलवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में भी जारी रहा और सेंसेक्स 1,128 अंक चढ़ गया। सकारात्मक वैश्विक रख के बीच एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बढ़त से बाजार में मजबूती आयी। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,128.08 अंक या 2.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50,136.58 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 337.80 अंक या 2.33 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,800 अंक के पार 14,845.10 अंक पर बंद हुआ।

इसे भी पढ़ें: मनसुख हिरन मौत मामला: महाराष्ट्र एटीएस ने व्यवसायी को एनआईए को सौंपा

सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक का शेयर सबसे अधिक करीब चार प्रतिशत चढ़ गया। एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, एनटीपीसी, नेस्ले इंडिया, टीसीएस और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयरों में गिरावट आई। कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष एवं बुनियादी शोध प्रमुख रुस्मिक ओझा ने कहा, ‘‘आज की गिरावट को छोड़ दिया जाए, तो रुपया स्थिर है। हालांकि, इस दौरान डॉलर सूचकांक मजबूत हुआ है। अमेरिका में 10 साल के बांड पर प्रतिफल में बड़ा इजाफा हुआ है, वहीं भारत में 10 साल के बांड पर रिटर्न स्थिर है।’’

इसे भी पढ़ें: फारुख अब्दुल्ला कोरोना वायरस से संक्रमित, प्रधानमंत्री ने जल्द स्वस्थ होने की कामना की

उन्होंने कहा कि ये दो कारक भारत के पक्ष में जाते हैं। इससे भारतीय शेयर बाजारों का प्रदर्शन उभरते बाजारों के अपने समकक्षों की तुलना में बेहतर रहेगा। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी बढ़त में थे। इस बीच, वैश्विक मानक ब्रेंट कच्चा तेल 0.49 प्रतिशत के नुकसान से 64.60 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़