इलेक्ट्रिक वाहनों और स्मार्ट सिटी के सहयोग से ओकिनावा स्कूटर्स का स्थिर विकास

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 22, 2019   17:56
इलेक्ट्रिक वाहनों और स्मार्ट सिटी के सहयोग से ओकिनावा स्कूटर्स का स्थिर विकास

कंपनी यात्रा करने के बेहतर तरीके को प्रोत्साहित कर इस तरह की पहल कर रही है। बेहतर इंजीनियरिंग के साथ ओकिनावा ने उच्च गति वाले ई-स्कूटर और बाइक बनाए हैं जो 80-100 किमी / घंटे की उच्च गति से यात्रा कर सकते हैं।

भारत की सबसे तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माण कंपनी ओकिनावा स्कूटर्स इको-फ्रेंडली, टिकाऊ और सामाजिक रूप से जिम्मेदार मॉडल पर काम कर रही है, जिसका उद्देश्य गो ग्रीन, सेव मदर अर्थ और कार्बन डाईऑक्साइड के फुटप्रिंट को कम करने के ‘3 सिद्धांतों’ पर आधारित है। अपने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए कंपनी ने हाल ही में तिरुपति नगर निगम (एमसीटी) के कर्मचारियों को शहर के अंदर दौरों और भीड़ का प्रबंधन करने की सुविधा देने के लिए पवित्र शहर को ई-स्कूटर से लैस करने का ठेका हासिल किया है।  

इसे भी पढ़ें: माइंडट्री पर कंट्रोल की लड़ाई में प्रवर्तक करेंगे एलएंडटी के जबरन अधिग्रहण का विरोध

तिरुपति नगर निगम के कमिश्नर आई.ए.एस. श्री विजय रामा राजू द्वारा सुझाए गए डिजाइन संबंधी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखकर पवित्र शहर को ओकिनावा 105 “आई-प्रेज- दि इंटेलिजेंट स्कूटर” मुहैया करा रही है। तिरुपति के लिए खास तौर पर बनाए जा रहे यह ई-स्कूटर रिमोट इम्मोबिलाइज़, जियो-फेंसिंग, ट्रिप्स, ट्रैकिंग एंड मॉनिटरिंग, ड्राइवर स्कोर, फाइंड माय स्कूटर आदि स्मार्ट फीचर्स से लैस है। जनता या यात्रियों को संबोधित करने की आवश्यकता के विशेष अनुरोध पर इन ई-स्कूटरों  में सार्वजनिक संबोधन के लिए स्पीकर और सायरन इंस्टॉल किए गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: रक्षा खरीद, ग्रामीण भारत होंगी सरकार की भविष्य की प्राथमिकताएं: जेटली

कंपनी यात्रा करने के बेहतर तरीके को प्रोत्साहित कर इस तरह की पहल कर रही है। बेहतर इंजीनियरिंग के साथ ओकिनावा ने उच्च गति वाले ई-स्कूटर और बाइक बनाए हैं जो 80-100 किमी / घंटे की उच्च गति से यात्रा कर सकते हैं। यह सफलतापूर्वक इस धारणा को तोड़ने में कामयाब हुए हैं कि ई-वाहन अपने जैविक ईंधन के समकक्षों के समान प्रदर्शन नहीं कर सकते। इसने इलेक्ट्रिक वाहनों को मुख्य धारा में अपनाने की सुविधा प्रदान करने के लिए डिटैचेबल बैटरी, हल्के वजन वाले ई-वाहन, फास्ट-चार्ज आदि प्रदान कर कई बुनियादी परेशानियों को हल किया है।


ओकिनावा ऑटोटेक प्रा.लि.  के बारे में

एमडी श्री जीतेन्द्र शर्मा और चेयरपर्सन श्रीमती रूपाली शर्मा द्वारा 2015 में स्थापित ओकिनावा स्कूटर सबसे तेज़ी से बढ़ रही भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक हैं। यह हाई-स्पीड ई-स्कूटर और ई-बाइक बनाता है। "पावर द चेंज" की कॉर्पोरेट फिलोसॉफी और "सॉल्यूशन टू पॉल्यूशन" प्रदान करने के साथ ही ओकिनावा स्पष्ट रूप से वैश्विक खतरे के खिलाफ अपना साहसी रुख प्रस्तुत करता है। यह अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से हाई-स्पीड ईवी बनाती है।

ओकिनावा बाइक का सबसे प्रमुख यूएसपी है कि सुरक्षा से समझौता किए बिना 55-75 किमी / घंटा की हाई-स्पीड से यात्रा की जा सकती है। इस प्रकार ये वाहन ई-बाइक का वह मिथक तोड़ते हैं कि यह वाहन पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों के प्रदर्शन स्तर से मेल नहीं खाते। ओकिनावा इको-फ्रेंडली, टिकाऊ और सामाजिक रूप से जिम्मेदार मॉडल पर काम करता है। जिसका उद्देश्य गो ग्रीन, सेव मदर अर्थ और कार्बन डाईऑक्साइड के फुटप्रिंट को कम करने के ‘3 सिद्धांतों’ पर आधारित है। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।