• त्यौहारों में बचें इन गलतियों से नहीं तो लाइसेंस हो सकता है रद्द, पढ़ें पूरी खबर

Saheen khan Oct 13, 2021 01:21

त्यौहारों के सीज़न में रफ ड्राइविंग करना आपका लाइसेंस रद्द करवा सकता है। खासतौर पर दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दिन गाड़ी चलाने में आपको सावधानी बरतनी होगी नहीं तो महंगा जुर्माना भरना पड़ सकता है। क्योंकि, देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के बाद जुर्माने की राशि पहले से कई गुना ज्यादा बढा दी गई है।

नयी दिल्ली। आपको जानकर हैरानी होगी की भारी जुर्माने की मार आपका त्योहार फीका कर सकती है। जी हां, इस साल त्यौहारों के सीजन में खतरनाक ड्राइविंग करना, ट्रैफिक नियमों को तोड़ना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। खासकर 2 नवंबर धरतेरस के दिन और 4 नवंबर को दिवाली के दिन आप सड़क पर गाड़ी सावधानी से चलाएं। क्योंकि, देश में नया मोटर व्हीभकल एक्ट 2019, लागू होने के बाद जुर्माना का राशि पहले की तुलना में कई गुना ज्यादा हो गई है। 

इसे भी पढ़ें: कोबरा सांप का इस्तेमाल कर पत्नी की हत्या की, पति को कोर्ट ने दी उम्रकैद की सजा

नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के नियम 

नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के नियम, जुर्माना राशि चालान में काफी बदलाव किए गए हैं। बता दें कि नए मोटर कानून में सड़क हादसों को रोकने के लिए सख्त प्रावधान किए गए हैं। ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब पहले से कई गुना ज्यादा जुर्माने रखा गया है। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस सहित आरसी और गाड़ी इंश्यो रेंस जैसे नियमों में भी बड़े बदलाव किए गए हैं।नए ड्राइविंग रूल्स के बाद आपकी छोटी सी भी गलती आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है। एक गलती से आपकी ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी सभी जप्त की जा सकती है। इस एक्ट के लागू होने के बाद वाहन चलाते समय पांच बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए, खतरनाक तरीके से या फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले की तुलना में भारी जुर्माना वसूला जा रहा है। आपको बता दें, पहले ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर होने पर भी लोग गाड़ी चलाते थे, लेकिन अब इसके लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर होने पर गाड़ी चलाने से बचें

पहले की अपेक्षा नियम कड़े कर दिए गए हैं। ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर होने के बाद आप गाड़ी नहीं चला सकते हैं। इसी तरह गाड़ी के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्युमेंट्स को भी अब पहले की तुलना में अपडेट रखा जा रहा है। दरअसल चालकों की सतर्कता की वजह से सड़क हादसे में भी कमी आई है हांलांकि बिना हेलमेट के चालान की संख्या में अभी भी कमी नहीं देखी जा रही है।

ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है इस तरह रद्द 

नए नियमों के निर्देशनुसार, पुलिस या यातायात अधिकारी के साथ खराब व्यंवहार, पुलिस के कहने पर गाड़ी न रोकने पर, ट्रक के केबिन में सवारी बैठाने को खराब बर्ताव माना जाएगा। ऐसा पाए जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस सस्पें ड या रद्द किया जा सकता है। साथ ही जुर्माना भी लग सकता है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल की ओर से अधिसूचित नए नियमों के मुताबिक बस, टैक्सी में ज्यावदा सवारी बैठना, सवारी के साथ दुर्व्यवहार, स्टॉुप पर नहीं उतारना, बस चलाते हुए धूम्रपान करना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, बेवजह वाहन धीरे चलाना, बस में सिगरेट पीना अब ड्राइवर को महंगा पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था इस वर्ष दोहरे अंक की वृद्धि हासिल करने के करीब: सीतारमण

इन नियमों में एक बदलाव ये भी है कि गाड़ी के कागज़ को साथ लेकर चलने के झंझट से निजात भी मिली है। वहीं, नए नियमों के तहत यातायात पुलिस और आरटीओ को जुर्माना राशि व ड्राइवरों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करना भी अनिवार्य कर दिया गया है।