वेंचर कैटेलिस्ट्स ने सास आधारित कम्प्यूटर इंटरेक्शन प्लेटफार्म जम्पस्टार्ट में निवेश किया

venture-catalysts-invested-in-saas-based-computer-interaction-platform-jumpstart
एआई पॉवर्ड टेक्नोलॉजी स्थानीय दुकानदारों को प्रभावी तरीके से अपने ग्राहकों को ऑनलाइन रिव्यू और मैसेजिंग चैनल्स से जोड़ने की अनुमति देती है

नई दिल्ली। भारत का सबसे बड़ा और अग्रणी इंटीग्रेटेड इनक्यूबेटर और एस्कीलेटर प्लेटफार्म वेंचर कैटेलिस्ट्स ने हाल ही में सास-बेस्ड आधुनिक कस्टमर इंटरेक्शन प्लेटफार्म जम्पस्टार्ट में निवेश किया है। जम्पस्टार्ट स्थानीय और एसएमई व्यापारियों को ऑनलाइन समीक्षा और ग्राहकों से अधिकतम संपर्क बढ़ाने में मदद करता है। इस प्लेटफार्म की शुरुआत 2017 में हुई थी और यह स्थानीय ब्रांड्स खरीदने, ब्रांड विजिबिलिटी और कस्टमर अनुभव से जुड़े फैसलों में मदद करता है। इसने पहले ही रिटेल और सर्विस सेक्टर में 50+ वर्टिकल में 4000+ व्यवसायों का अधिग्रहण किया है और रिव्यूबूस्ट के साथ 10 गुना अधिक ऑनलाइन समीक्षा करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: अब विश्व के शीर्ष 50 देशों की सूची में आना हमारा लक्ष्य है : राष्ट्रपति कोविन्द

स्थानीय व्यवसाय हर जगह हैं। विकसित होने के लिए डिजिटल परिवर्तन अपनाने को तैयार भी हैं। दुनियाभर में आज 300 मिलियन से अधिक ऑफ़लाइन व्यवसाय हैं। भारत में 51 मिलियन ऑफ़लाइन व्यवसाय दूसरा सबसे बड़ा आधार है। उनमें से ज्यादातर प्रभावी तरीके से खुद को ऑनलाइन बनाना चाहते हैं। ग्राहकों को व्यापक तौर पर जोड़ने के लिए सास-आधारित आधुनिक कस्टमर कम्युनिकेशन प्लेटफार्म जम्पस्टार्ट में प्रचुर संभावनाएं हैं। यह व्यवसायों को ऑनलाइन समीक्षा, स्थान आधारित री-टारगेटिंग के जरिये सोशल कॉमर्स और मौखिक तौर पर ऑनलाइन प्रचार तथा एआई-पॉवर्ड कस्टमर इंटरेक्शन के एक इनोवेटिव तीन आयामी सॉल्युशन स्ट्रक्चर के माध्यम से और अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद करता है। यह कन्वर्शन रेट को बढ़ाता है। कस्टमर एंगेजमेंट के लेवल को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें: कारोबारी की आत्महत्या के मामले में यूडीएफ ने केरल विधानसभा में वॉकआउट किया

जम्पस्टार्ट की संभावनाओं पर टिप्पणी करते हुए वेंचर कैटेलिस्ट्स के संस्थापक डॉ. अपूर्व शर्मा ने कहा, “वीकैट्स हमेशा ऐसे व्यवसायों की तलाश में रहता है जो परिवर्तन के अगले चरण में कैटेलिस्ट का काम कर सकें। जम्पस्टार्ट स्थानीय उद्यमों के सूत्रधार के तौर पर अपनी भूमिका में अधिक से अधिक उपभोक्ताओं तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति विकसित करता है और इस भूमिका में पूरी तरह से फिट हैं। यह दो अनुभवी संस्थापकों और एक कुशल कोर टीम के नेतृत्व में चलता है जो तेजी से बढ़ते उपभोक्ता और बी 2 बी स्टार्ट-अप की जरूरतों को अच्छी तरह से जानते हैं। जम्पस्टार्ट की तकनीकी और उत्पाद स्तर की परिपक्वता और इसके गहन बाजार अनुसंधान ने भी हमें इस कंपनी में सीड इन्वेस्टमेंट के लिए प्रेरित किया। हम स्पष्ट रूप से कंपनी के विजन और रोडमैप को देख सकते हैं, जो हमेशा एक निवेशक में अत्यधिक विश्वास पैदा करता है और एंटरप्राइज के दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्यों के बारे में स्पष्टता देता है।”

जम्पस्टार्ट की स्थापना राघव सोनी और क़मर सिद्दीकी ने की है। राघव क्रेडआर के पूर्व-मुख्य विपणन अधिकारी थे और 2017 में सीएमओ एशिया द्वारा सबसे प्रभावशाली ई-कामर्स पेशेवर नामित किया गया था। कमर क्रेडआर में बिजनेस टैलेंट एक्विजिशन प्रमुख थे और उन्हें उम्मीदों से भरी व्यावसायिक संभावनाओं को पहचानने और हासिल करने का अच्छा-खासा अनुभव है।

जम्पस्टार्ट के राघव सोनी ने हालिया फंडिंग पर टिप्पणी करते हुए कहा, “इंटरनेट की बढ़ती पैठ के साथ - ग्राहक संपर्क बहुत अधिक बदल गया है और अधिक व्यक्तिगत हो गया है। जम्पस्टार्ट ने छोटे और बड़े ऑफ़लाइन व्यवसायों के लिए एक मिशन शुरू किया है। स्थानीय ब्रांड ने जम्पस्टार्ट के प्रोप्राइटरी रिव्यूबूस्ट और सोशल कॉमर्स फीचर्स को अपनाकर और अपने स्थानों में सबसे भरोसेमंद व्यवसाय बनकर 40% तक की वृद्धि देखी है।"

इसे भी पढ़ें: लिवाली से सोना 75 रुपये की तेजी के साथ 33,195 रुपये प्रति 10 ग्राम

राघव सोनी ने कहा, “हम अपने मिशन पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे व्यवसायों के साथ अपने बड़े पोर्टफोलियो के साथ वेंचर कैटेलिस्ट्स अपने मिशन पर रणनीतिक समझ और वित्तीय पूंजी प्रदान करेगी। हम लाखों व्यवसायों और जम्पस्टार्ट स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना चाहते हैं। इस फंडिंग राउंड से हमें अपने इंडस्ट्री-फर्स्ट इनोवेशन को दोगुना करने में मदद मिलेगी, जो लाखों व्यवसायों को चलाने के डिजिटल बदलावों को अपनाने पर फोकस करता है।"

हाल ही में आई एक्सल की रिपोर्ट के अनुसार - भारत में 2025 तक 50 बिलियन डॉलर की ग्लोबल सास अपॉर्चुनिटी होगी। बड़ी संख्या में एसएमई और स्थानीय उद्यमों द्वारा डिजिटल बनाने के लिए जम्पस्टार्ट जैसे प्लेटफार्मों को एक इनेबलर के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, जिससे ग्राहकों को इस पद्धति से जोड़ा जा सके। इन स्थानीय उद्यमों के लिए और एक उच्च प्रतिस्पर्धी, डिजिटल संचालित व्यापार क्षेत्र उपलब्ध कराना भी उसका एक हिस्सा होगा।  

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़