कोरोना महामारी के बीच वापस ट्रैक पर लौट रही है स्मार्टफोन इंडस्ट्री

कोरोना महामारी के बीच वापस ट्रैक पर लौट रही है स्मार्टफोन इंडस्ट्री

वीवो के ब्रैंड स्ट्रैटिजी के डायरेक्टर द्वारा दिए गए इन आकंड़ो से साफ जाहिर होता है कि स्मार्टफोन इंडस्ट्री मार्केट में वापसी कर चुकी है। वहीं स्मार्टफोन मेकर वीवो ने कहा कि इस लॉकडाउन से ये तो पता चल गया है कि जिदंगी में फोन कितना जरूरी है।

कोरोना महामारी से बंद पडे़ उघोग सेक्टर को लॉकडाउन के चौथे चरण से काफी राहत मिली है। कारोबार धीरे-धीरे शुरू हो रहे है। वहीं हिंदी मिडिया से बातचीत के दौरान वीवो के ब्रैंड स्ट्रैटिजी के डायरेक्टर निपुण मारिया ने बताया कि लॉकडाउन 4 में दी गई राहत के बाद सिर्फ 10 दिनों के अदंर ही वीवो के 70 हजार आउटलेट्स में से 50 हजार में सेल शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों से लेकर कस्टमर्स तक की सुरक्षा और सेफ्टी के बीच कंपनी के पैन इंडिया 60% से ज्यादा सर्विस सेंटर में काम कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: रेड जोन में भी गैर जरूरी सामान की डिलिवरी से E-Commerce कंपनियों को मिल रहे धड़ाधड़ ऑर्डर

निपुण के बयान के मुताबिक बीते दिनों लॉन्च किए गए वीवो स्मार्ट रिटेल सॉल्यूशन के मार्केट में आते ही सिर्फ दो हफ्तों में 30 हजार लोगों ने फोन को खरीदने के लिए इन्क्वायरी की। इसकी वजह से अब कस्टमर घर बैठे ही अपना पंसदीदा फोन ऑर्डर कर अपने नजदीकी रिटेलर से फोन खरीद सकते हैं।  वीवो के ब्रैंड स्ट्रैटिजी के डायरेक्टर द्वारा दिए गए इन आकंड़ो से साफ जाहिर होता है कि स्मार्टफोन इंडस्ट्री मार्केट में वापसी कर चुकी है। वहीं स्मार्टफोन मेकर वीवो ने कहा कि इस लॉकडाउन से ये तो पता चल गया है कि जिदंगी में फोन कितना जरूरी है और लॉकडाउन 4 में दी गई ढील से स्मार्टफोन इंडस्ट्री वापस ट्रेक पर आ रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: एसएंडपी का अनुमान, वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में होगी 5 फीसद की कमी

मैन्युफैक्चरिंग को लेकर निपुण ने बताया कि स्मार्ट फोन की मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी धीरे-धीरे बढ़ रही है। शुरूआती कारबार में यह सिर्फ 30 फीसदी तक थी। उन्होंने बताया कि कोरोना संकट और बढ़ते लॉकडाउन के बीच डिमांड का सही अनुमान लगाना बेहद जरूरी है। इस वक्त कस्टमर कौन सा मॉडल, कलर और मेमरी वैरिएंट की डिमांड कर रहा है, इसका अनुमान लगाना बेहद जरूरी है। जितना डिमांड का पता होगा, उतनी ही कैपिसिटी बढ़ेगी और कस्टमर्स की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। निपुण ने बताया कि जल्द ही मार्केट में नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जाएंगे।