रेलवे में नौकरी का सपना होगा पूरा! 10वीं पास उम्मीदवार ना करें देरी, इस तारीख से पहले कर दें अप्लाई

icf jobs in indian railway
google creative
भारतीय रेल की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के तहत अप्रेंटिस के 876 पदों भरे जाएंगे। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 जुलाई 2022 है।

भारतीय रेलवे में नौकरी करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। भारतीय रेल की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के तहत अप्रेंटिस के 876 पदों भरे जाएंगे। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 जुलाई 2022 है। 

रिक्ति विवरण -

फ्रेशर्स के लिए पदों की संख्या - 

बढ़ई: 37 पद

इलेक्ट्रीशियन: 32 पद

फिटर: 65 पद

मशीनिस्ट: 34 पद

पेंटर: 33 पद

वेल्डर: 75 पद

इसे भी पढ़ें: फॉरेंसिक साइंस के क्षेत्र में कॅरियर कैसे बनाएं? जानें कोर्स, जॉब और सैलरी

एक्स आईटीआई के लिए पदों की संख्या - 

बढ़ई: 50 पद

इलेक्ट्रीशियन: 156 पद

फिटर: 143 पद

मशीनिस्ट: 29 पद

पेंटर: 50 पद

वेल्डर: 170 पद

पासा: 02 पद

उम्र सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 15 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए। हालांकि, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले अपने पुराने सीवी को कर लें अपडेट, काम आएंगी ये टिप्स

योग्यता 

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्तसंस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ में दसवीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही साइंस और मैथ्स के साथ में 12वीं पास या इसके समकक्ष कोई योग्यता और संबंधित क्षेत्र में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी जरूरी है।


आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर भुगतान करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़