JEE Main 2019 परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 1 सितंबर से होंगे उपलब्ध

By करन ठाकुर | Publish Date: Aug 23 2018 3:03PM
JEE Main 2019 परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 1 सितंबर से होंगे उपलब्ध
Image Source: Google

राष्ट्रीय स्तर पर कराई जाने वाली प्रवेश परीक्षा JEE MAIN अब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA की ओर आयोजित की जाएगी। एक बड़े बदलाव के तहत NTA ये परीक्षा साल में दो बार ऑनलाइन माध्यम में कराएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर कराई जाने वाली प्रवेश परीक्षा JEE MAIN अब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA की ओर आयोजित की जाएगी। एक बड़े बदलाव के तहत NTA ये परीक्षा साल में दो बार ऑनलाइन माध्यम में कराएगा। JEE Main 2019 जनवरी सत्र के लिए 1 सितंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन पत्र उपलभ्ध हो जाएंगे और आवेदन की ये प्रक्रिया पूरे एक महीने यानी कि 30 सितंबर तक चलेगी।

साल 2019 की बात करें तो पहले सत्र में 6 जनवरी से 20 जनवरी तक 8 शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की जाएगी। दूसरी ओर अगर परीक्षा के परिणाम की बता करें तो NTA द्वारा आयोजित इस पहली परीक्षा के परिणाम फरवरी के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा, और परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार उम्मीदवारों को एनआईटी, आईआईआईटी, और सीएफटीआई जैसे संस्थानों में प्रवेश के लिए मेधा सूची जारी की जाएगी।
 
 


JEE Main 2019 परीक्षा से जुड़ी अहम तारीख
 
- मॉक टेस्ट अगस्त 2018 से उपलब्ध
 
- 1 सितंबर 2018 को आवेदन पत्र जारी होंगे
 


- 30 सितंबर 2018 को पूरा आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि
 
- प्रवेश परीक्षा 6 से 20 जनवरी 2019
 
- फरवरी 2019 के पहले सप्ताह में परिणाम की घोषणा


 
हालांकि यहां ध्यान रहे कि प्रवेश कार्यक्रम, आवेदन सुधार विंडो, आंसर की उपलब्धता और ओएमआर शीट्स जैसी अन्य घटनाओं के लिए कार्यक्रम अभी तक एनटीए अधिकारियों द्वारा जारी नहीं किया गया है।
 
JEE Main परीक्षा 2019 में नया क्या है?
 
- गौरतलब है कि अगले साल 2019 से में होने वाली JEE MAIN परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA द्वारा आयोजित की जाएगी। जबकि इससे पहले सीबीएसई की ओर इस परीक्षा को आयोजित किया जाता था
 
- बता दें कि इस बार JEE MAIN का ये एग्जाम पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। हालांकि इससे पहले ये परीक्षा पूरी तरह से ऑफलाइन होती थी।
 
- सबसे बड़ा बदलाव परीक्षा के फॉर्मेट में किया गया। पहले ये परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती थी। जबकि अगले साल JEE परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी।
 
- परीक्षा को लेकर हर सेशन में 8 सीटिंग होंगी। इस दौरान उम्मीदवारों के पास अपना सेशन बुक करने का विकल्प भी होगा हालांकि केवल एक सत्र की अनुमति होगी।
 
- JEE MAIN की परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन होगी और इस दौरान उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट के जरिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षण को जानने का समय भी दिया जाएगा। वहीं एनटीए अगस्त में पूरे देश में मॉक टेस्ट को लेकर प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा जहां उम्मीदवार सप्ताह के दौरान जाकर अभ्यास कर सकते हैं।
 
JEE Main परीक्षा और इसके महत्व में योग्यता अंक
 
JEE Main परीक्षा के परिणामस्वरूप, सबजेक्ट के तौर पर और सभी मार्क्स के अलावा, एक और महत्वपूर्ण विवरण शामिल होगा। परीक्षा के लिए अंकों की योग्यता और उम्मीदवार की योग्यता का दायरा महत्वपूर्ण होगा। मगर उम्मीदवार ने क्वालीफाइंग अंकों के ऊपर स्कोर किया है, तो उसे योग्य समझा जाएगा और IIT में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2019 में शामिल होने के योग्य समझा जाएगा। हालांकि योग्यता अंक खुद तय नहीं किए जाते हैं, और JEE Main परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के बाद ही निर्णय लिया जाता है।
 
JEE Main परीक्षा 2019 के आवेदन पत्र को कैसे भरें?
 
JEE Main आवेदन पत्र 2019 को भरने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार निर्धारित योग्यता मानदंडों का संदर्भ लें। अभ्यर्थी जो योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं उनके प्रवेश के लिए भी विचार नहीं किया जाएगा, भले ही वो परीक्षा पास करने के योग्य हों या नहीं।
 
JEE Main 2019 आवेदन पत्र भरने के लिए महत्वपूर्ण चरण
 
पहला चरण- रजिस्ट्रेशन उम्मीदवार को अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और आधार संख्या जैसे विवरणों का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। उन क्षेत्रों के उम्मीदवारों के मामले में जहां आधार विवरण उपलब्ध नहीं हैं, वो पंजीकरण के लिए कुछ अन्य पहचान दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं।
 
दूसरा चरण- दूसरे चरण में अभ्यर्थी अपनी जरूरी जानकारियां भरें और अगले चरण में, निजी, शैक्षिक और संपर्क विवरण भरें। साथ ही, दर्ज मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी कंफर्म करें।
 
तीसरा चरण- वहीं तीसरे स्टेप में अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करें। साथ ही इस दौरान अभ्यर्थी को अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। 
 
चौथा चरण- आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड उपलब्ध हैं। ऑफ़लाइन भुगतान करने के लिए, पहले ई-चालान डाउनलोड करें और फिर पास के सिंडिकेट बैंक / आईसीआईसीआई बैंक / कैनरा बैंक में शुल्क जमा करें।
 
क्या होगा आवेदन शुल्क ? 
 
वहीं अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो यहां हर कैटेगिरी के लिए अलग-अलग शुल्क तय किए गए हैं। जो कि इस प्रकार हैं-
 
जेईई मुख्य पेपर I या पेपर II जनरल / ओबीसी एससी / एसटी / 
पीडब्ल्यूडी पेपर I या पेपर II

500 रुपये (लड़के)

 

250 रुपये (लड़कियां)

250 रुपये (लड़के)

 

250 रुपये (लड़कियां)

पेपर I और पेपर II

1300 रुपये (लड़के)

 

650 रुपये (लड़कियां)

650 (लड़के)

 

650 रुपये (लड़कियां)

पांचवां चरण- स्लॉट बुकिंग के तौर पर फीस चुकाने के बाद, उम्मीदवार को उपलब्ध विकल्पों से एक स्लॉट बुक करना होगा। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि स्लॉट सीमित हैं और अपनी मनपसंद स्लॉट के लिए आपको समय रहते आवेदन देना होगा।

छठा चरण- वहीं आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लास्ट पेपर का प्रिंटआउट लें। साथ ही परिणाम और बाद की तारीखों के बारें में जानकारी रखें।

खैर जनवरी का परिणाम फरवरी के पहले सप्ताह में तात्कालिक रूप से घोषित किया जाएगा। नतीजों में सब्जेक्ट के तौर पर ही उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर विवरण शामिल होंगे। हालांकि, यह अभी तक साफ नहीं है कि इसमें अखिल भारतीय रैंक यानी एआईआर शामिल होगा या नहीं, जिसे अप्रैल परीक्षा के परिणामों के साथ जारी किया जा सकता है। जेईई मुख्य परीक्षा 2019 के परिणामस्वरूप, एक योग्यता सूची को संक्षिप्त करने के लिए तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले साल, सात सीट आवंटन दौर थे और वास्तविक आवंटन दौर से पहले दो मॉक आवंटन राउंड भी आयोजित किए गए ताकि उम्मीदवारों को अपने विकल्पों को सुदृढ़ करने में सक्षम बनाया जा सके।

- करन ठाकुर

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story