सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 बोर्ड रिजल्ट कब आएगा? बोर्ड ने किया यह अहम ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 बोर्ड रिजल्ट कब आएगा? बोर्ड ने किया यह अहम ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

पहले यह उम्‍मीद की जा रही थी कि परिणाम 25 जनवरी यानी आज घोष‍ित किए जाएंगे। लेकिन अधिकारियों के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड आज दोनों कक्षाओं के नतीजे जारी नहीं करने जा रहा है। हालाँकि, छात्र कल आधिकारिक वेबसाइट पर इस विषय में अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 परिणाम जारी नहीं किया है। ऐसे में लाखों छात्र सीबीएसई कक्षा कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालाँकि, बोर्ड की तरफ से परिणामों को जल्द ही जारी किया जा सकता है। पहले यह उम्‍मीद की जा रही थी कि परिणाम 25 जनवरी यानी आज घोष‍ित किए जाएंगे। लेकिन अधिकारियों के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड आज दोनों कक्षाओं के नतीजे जारी नहीं करने जा रहा है। हालाँकि, छात्र कल आधिकारिक वेबसाइट पर इस विषय में अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रंगों से है प्यार तो पेंट टेक्नोलॉजिस्ट बनकर संवारे अपना कॅरियर

इन वेबसाइट पर भी देख सकते हैं स्कोरकार्ड 

बोर्ड टर्म 1 रिजल्‍ट जारी होने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर अपना स्‍कोर चेक कर पाएंगे। स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा छात्र  डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट, उमंग ऐप या एसएमएस के माध्यम से भी अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं। 


टर्म 2 परीक्षा के लिए जारी किए सैंपल पेपर

सीबीएसई ने मार्च-अप्रैल, 2022 में टर्म 2 बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। 10वीं और 12वीं के छात्र विभिन्न विषयों के सैंपल पेपर को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। 


वेबसाइट पर CBSE टर्म 1 रिजल्ट ऐसे चेक करें

सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 वीं कक्षा 1 के परिणाम 2022: आधिकारिक वेबसाइटों पर स्कोर की जांच कैसे करें

सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in या cbse.gov पर जाएं।

अब होमपेज पर दिए गए रिजल्ट लिंक को क्लिक करें।

अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।

लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

आपका सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 का टर्म 1 परिणाम 2022 स्क्रीन पर आ जाएगा।

रिजल्‍ट डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें।

इसे भी पढ़ें: ब्लॉकचेन डेवलपर कैसे बनें, जानिये इसके प्रकार, भूमिकाएं और कौशल

मोबाइल ऐप पर CBSE टर्म 1 रिजल्ट ऐसे चेक करें

उम्मीदवार विभिन्न मोबाइल ऐप के माध्यम से सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम 2022 भी देख सकते हैं। ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। छात्रों को अपने मोबाइल स्क्रीन पर सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12वीं कक्षा 1 परिणाम 2022 तक पहुंचने के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा।

- प्रिया मिश्रा