कक्षा 10वीं के विज्ञान के पेपर को हल करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 11 2019 1:36PM
कक्षा 10वीं के विज्ञान के पेपर को हल करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानें
Image Source: Google

विज्ञान विषय में अच्छे अंक प्राप्‍त करने हेतु, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का पर्याप्‍त ज्ञान होना आवश्यक है क्योंकि ये विषय आपकी बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रतिशत प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं।

यह एक आम धारणा है कि आप कक्षा 10वीं के विज्ञान विषय में पूर्ण अंक प्राप्त नहीं कर सकते हैं। हालांकि, छात्र उचित रणनीतियों और अवधारणाओं की उचित समझ का अनुसरण करके परीक्षा में निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, विज्ञान के प्रश्न-पत्र को उचित रूप से हल करने से बोर्ड परीक्षाओं में उच्च अंक प्राप्‍त करने में निश्चित रूप से सहायता मिल सकती है। एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू पेपर का प्रस्तुतिकरण है जिसमें आपको सही तरीके से पेपर को हल करने की आवश्यकता होती है जिसका जांचकर्ता पर गहरा प्रभाव पड़ता है। 


10वीं कक्षा के छात्रों के लिए विज्ञान एक महत्वपूर्ण विषय है और रोजमर्रा की जिंदगी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन विषयों को कवर करते हुए, कक्षा 10 के लिए पूर्ण विज्ञान पाठ्यक्रम को महत्वपूर्ण विषयों अर्थात् खाद्य सामग्री, सजीव जीवन (वर्ल्‍ड ऑफ लिविंग), चीजें कैसे काम करती हैं, चलायमान वस्‍तुएं, लोग और विचार, प्राकृतिक घटनाएं और प्राकृतिक संसाधन आदि के आस-पास डिज़ाइन किया गया है।
 
ग्रेडअप स्‍कूल द्वारा कक्षा 10 के विज्ञान के पेपर को हल करने के सर्वोत्तम तरीके
 
विज्ञान विषय में अच्छे अंक प्राप्‍त करने हेतु, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का पर्याप्‍त ज्ञान होना आवश्यक है क्योंकि ये विषय आपकी बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रतिशत प्राप्त करने में आपकी मदद करते हैं। ध्‍यान में रखने योग्‍य मुख्य बात यह है कि CBSE द्वारा निर्धारित पूर्ण और आधिकारिक पाठ्यक्रम को पढ़ें तथा पाठ्यपुस्तक में पूछे गए प्रश्नों का सावधानीपूर्वक अभ्यास करें। 


 
1. अध्‍यायों के परीक्षा पैटर्न तथा भारिता को समझें– परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करने से पहले विज्ञान बोर्ड पेपर के परीक्षा पैटर्न के बारे में जानें। चूंकि इससे आपको परीक्षाओं के प्रश्नों के पैटर्न को जानने में सहायता मिलेगी। प्रत्येक अध्याय की भारिता (वेटेज) के बारे में जानना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अध्यायों के बीच आपकी तैयारी के समय को विभाजित करने में आपकी सहायता करेगा। 
 
नीचे दी गई अध्याय-वार भारिता पर एक नज़र डालें:


 
विषय भारिता
सजीव जीवन (वर्ल्‍ड ऑफ लिविंग) 23
करंट के प्रभाव 13
रासायनिक पदार्थ- प्रकृति और व्यवहार 25
प्राकृतिक घटनाएं 12
प्राकृतिक संसाधन 07
कुल अंक 80
आंतरिक मूल्यांकन 20
कुल योग 100
 
2. महत्वपूर्ण और स्कोरिंग विषयों के बारे में जानें- विज्ञान के प्रश्न-पत्र को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्रश्न-पत्र को उन प्रश्‍नों के साथ शुरू करें जो अधिक अंक दिला सकते हैं। यहां उन महत्वपूर्ण विषयों की सूची दी गई है, जिन्हें आपको परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्‍त करने के लिए कवर करना होगा। 
 
- रासायनिक अभिक्रियाएँ और समीकरण
- धातु और अधातु
- कार्बन और उसके यौगिक
- तत्वों का आवर्त वर्गीकरण
- नियंत्रण और समन्वय
- जैव प्रक्रम 
- आनुवंशिकता और जैव विकास
- जीव जनन
- प्रकाश और बिजली
- विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव 
- मानव नेत्र
 
3. एक अच्छी अध्ययन सामग्री प्राप्‍त करें- अधिक से अधिक पुस्‍तकें खरीदने में निवेश न करें जिससे भ्रम की स्थिति पैदा हो। ऐसी पुस्तकों का ढेर न रखें जो अप्रयुक्त हों और कोई महत्वपूर्ण शैक्षणिक प्रदर्शन प्रदान न करती हों। आपको NCERT पुस्तकों के साथ अध्‍ययन शुरू करने और अपनी नींव को मजबूत करने तथा अवधारणाओं को स्पष्ट करने का सुझाव दिया जाता है। इनका अध्‍ययन करने के बाद आपको प्रश्नों की पर्याप्त मात्रा को हल करने के लिए संदर्भ पुस्तकों को देखना चाहिए, जिससे आपके आत्मविश्वास और प्रदर्शन में वृद्धि होगी। आप निम्‍नलिखित संदर्भ पुस्तकों की सहायता ले सकते हैं: 
 
- लखमीर सिंह एंड मनजीत कौर
- ऑल इन वन साइंस 
 
4. सूत्रों और रासायनिक समीकरणों का ठीक से अध्‍ययन करें- महत्वपूर्ण सूत्रों, प्रतिक्रियाओं और आरेखों से युक्त एक अलग नोटबुक बनाएं। यह नोटबुक त्वरित संशोधन के समय भी आपकी मदद कर सकती है। 

5. तैयारी की रणनीति- विषय में अच्छे अंक प्राप्‍त करने हेतु प्रत्‍येक अभ्‍यर्थी को इन आवश्यक तैयारी के बिंदुओं का अनुसरण करना चाहिए। जो निम्‍नानुसार हैं:
 
भौतिक विज्ञान
 
- चिन्‍ह परिपाटी (साइन कन्वेंशन) और रे डायग्राम ड्राइंग के नियम जानें। 
- सूत्रों और समीकरणों को याद करें और फिर संख्यात्मक समस्याओं को हल करें। 
- संख्यात्मक प्रश्नों का अभ्यास करें और महत्वपूर्ण विषयों की अवधारणाओं को संशोधित करें। 
 
रसायन विज्ञान
 
- रासायनिक समीकरणों के संतुलन से संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें। 
- आधुनिक आवर्त सारणी और प्रतिक्रिया श्रृंखला पर प्रश्न महत्वपूर्ण हैं। 
- विभिन्न प्रकार के लवणों को तैयार करने के बारे में जानें। 
- pH-संबंधी प्रश्न वैकल्पिक आधारित हो सकते हैं, तथा मिश्र धातु और संक्षारण पर प्रश्न आवश्यक हैं। 
 
जीव विज्ञान
 
- अलैंगिक प्रजनन, पुरुष और महिला प्रजनन प्रणाली, मानव हृदय, मानव उत्सर्जन प्रणाली, दोहरे संचलन के आरेखों का अभ्यास करें। 
- मेंडल के नियमों पर तनाव के साथ मेंडल की आनुवंशिकता क्रॉस को हल करने के बारे में जानें। 
- खाद्य श्रृंखला, खाद्य श्रृंखला का महत्व, 10% नियम, गोभी का विकास, जल संचयन तकनीक आदि पर अवधारणाओं को याद रखें। 
 
6. पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों का महत्व- परीक्षा की गहन तैयारी के लिए, आपको Class 10 Science previous year papers को हल करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकारों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अपनी समस्या को हल करने के कौशल को बढ़ाने के लिए, ध्यान दें कि आप अपनी रणनीति की योजना बनाने के उद्देश्‍य से प्रत्येक प्रश्न पर कितना समय देते हैं और यह भी ध्‍यान दें कि आप अपने कमजोर क्षेत्रों पर भी काम कर सकें। 
7. कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को हल करने हेतु टिप्स- प्रश्न-पत्र को पेपर के अंक वितरण के बारे में जानने हेतु बहुत अच्छी तरह से पढ़ना महत्वपूर्ण है। विज्ञान परीक्षा को उत्‍तीर्ण करने के लिए इन टिप्‍स का अनुसरण करें: 
 
- प्रश्न-पत्र पढ़ते समय, प्रश्नों को सरल, मध्यम और कठिन श्रेणियों में विभाजित करने का प्रयास करें।  
- अब सरल और अधिक अंक दिलाने वाले प्रश्नों के साथ शुरुआत करके अपने प्रयास को प्राथमिकता दें। 
- गणना में तेज पद्धतियों (क्विकर मैथड) का उपयोग करें ताकि परीक्षा में आपका समय व्‍यर्थ न हो।
- उत्तर लिखने के लिए आसान भाषा का प्रयोग करें और दिए गए उत्तरों की शब्द गणना पर भी ध्‍यान दें। 
- साफ और स्वच्छ तथा सुपाठ्य लिखावट का उपयोग करें। जहाँ आवश्यक हो, आप मार्जिन का उपयोग कर सकते हैं। 
- पेपरों को हल करने में अपरिष्‍कृत भाषा के उपायेग से बचें।  
- बहु-विकल्‍पीय प्रश्‍नों का ध्‍यानपूर्वक तथा उचित ढ़ंग से चयन करें। 
- उत्तरों का संशोधन करना हमेशा बेहतर होता है। 
 
सभी प्रश्नों को हल करें और अपनी उत्तर-पुस्तिका को जमा करने से पहले उत्तरों को संशोधित करना न भूलें। लम्बे प्रश्नों को आरेखों की सहायता से हल करने का प्रयास करें। उत्तरों के मुख्‍य शब्दों को रेखांकित करें और सभी तर्क और गणनाओं को पुन: जाँचें।
 
यदि आप इन टिप्‍स (युक्तियों) का अनुसरण करते हैं, तो आप निश्चित रूप से कक्षा 10 के विज्ञान के पेपर को उत्‍तीर्ण कर सकते हैं। विज्ञान विषयों की तैयारी के लिए प्रत्‍येक संभव तरीका अपनाएं और स्‍वयं को तथा अपने माता-पिता को गौरवान्वित करें। 
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.