CLAT 2022 परीक्षा में किए गए अहम बदलाव, जानें एडमिशन टेस्ट की तारीख, फीस और अन्य जानकारी

CLAT 2022 परीक्षा में किए गए अहम बदलाव, जानें एडमिशन टेस्ट की तारीख, फीस और अन्य जानकारी

CLAT 2022 परीक्षा 8 मई और CLAT 2023 परीक्षा 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। बता दें कि CLAT कानून कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि साल में CLAT प्रवेश परीक्षा दो बार हो रही हो।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) की तारीखों की घोषणा की है। आपको बता दें कि 2022 में ये परीक्षा दो बार आयोजित की जाएगी। CLAT 2022 परीक्षा 8 मई और CLAT 2023 परीक्षा 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। बता दें कि CLAT कानून कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि साल में CLAT प्रवेश परीक्षा दो बार हो रही हो।

इसके अलावा अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों की काउंसलिंग फीस कम कर दी गई है। उनके लिए कॉउंसलिंग फीस 50 हजार से घटाकर 30 हजार रुपए कर दी गई है। वहीं, आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए काउंसलिंग फीस 20,000 रुपये होगी।

इसे भी पढ़ें: 10वीं और 12वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, डाक विभाग ने निकाली बंपर भर्तियाँ

उम्मीदवारों की गोपनीयता की पूरी तरह से रक्षा करने के लिए कंसोर्टियम ने किसी भी उम्मीदवार की व्यक्तिगत जानकारी को किसी भी विश्वविद्यालय या किसी अन्य थर्ड पार्टी के साथ साझा ना करने का फैसला किया है। छात्र की सहमति के बाद ही परीक्षा बॉडी द्वारा उनके विवरण संस्थान को दिए जाएंगे। यह निर्णय प्रोफेसर फैजान मुस्तफा की अध्यक्षता में NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद में आयोजित कंसोर्टियम की वार्षिक कार्यकारी समिति और आम सभा की बैठकों में लिए गए थे।

CLAT आवेदन पत्र जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार कक्षा 12वीं पास कर चुके हैं या बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे UG-CLAT 2022 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। जबकि एलएलबी कर चुके या एलएलबी कार्यक्रम के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार CLAT LLM के लिए आवेदन कर सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा