रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, पढ़ें सारी जरूरी डिटेल्स

eastern railway
भारतीय रेलवे की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, अप्रेंटिस पद पर भर्ती चयन मेरिट आधार पर होगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से हावड़ा डिविजन, लिलुआ वर्कशॉप, सियालदह डिविजन, मालदा डिविजन, जमालपुर वर्कशॉप, आसनसोल डिविजन, कांचरापारा वर्कशॉप में फिटर, वेल्डर, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन और वायरमैन सहित कुल 2972 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

ईस्टर्न रेलवे ने कई ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। रेलवे की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक,  इस प्रक्रिया के माध्यम से हावड़ा डिविजन, लिलुआ वर्कशॉप, सियालदह डिविजन, मालदा डिविजन, जमालपुर वर्कशॉप, आसनसोल डिविजन, कांचरापारा वर्कशॉप में फिटर, वेल्डर, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन और वायरमैन सहित कुल 2972 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 11 अप्रैल 2022 से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई 2022 है। भारतीय रेलवे की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, अप्रेंटिस पद पर भर्ती चयन मेरिट आधार पर होगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcer.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक वाणिज्यिक पायलट (Commercial Pilot) कैसे बनें, जानिये चरण-दर-चरण प्रक्रिया

महत्वपूर्ण तिथि 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि-  11 अप्रैल 2022

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 10 मई 2022

योग्यता

ईस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिस के इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ONGC में नौकरी करने का सुनहरा मौका, 66 हजार रुपये मिलेगी सैलरी, इस तारीख से पहले कर दें आवेदन

आयु सीमा

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 साल से 24 साल के बीच निर्धारित की गई है। 


आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

- प्रिया मिश्रा

अन्य न्यूज़