युवा वैज्ञानिकों को आर्थिक मदद देकर प्रोत्साहित कर रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

युवा वैज्ञानिकों को आर्थिक मदद देकर प्रोत्साहित कर रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

पूरे देश के होनहार युवा वैज्ञानिकों को हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीक विभाग (डीएसटी) द्वारा फैलोशिप देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह फैलोशिप “किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना” के नाम से जारी की जाती है।

पूरे देश के होनहार युवा वैज्ञानिकों को हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीक विभाग (डीएसटी) द्वारा फैलोशिप देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह फैलोशिप “किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना” के नाम से जारी की जाती है। इस योजना के तहत कक्षा 11वीं से लेकर ग्रेजुएशन डिग्री जैसे बीएससी, बीएस, बी.स्टैट, बी.मैथ और इंटीग्रेटेड एमएससी या एमएस में मैथेमेटिक्स, फिज़िक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी का चुनाव शोध के उद्देश्य से करते हैं तो वे विद्यार्थी पीएचडी स्तर तक के लिए फैलोशिप प्राप्त कर सकते हैं।  

मानदंड

• स्ट्रीम एसए, जिसके तहत 11वीं कक्षा के विद्यार्थी जिन्होंने 10वीं की परीक्षा में साइंस व मैथ में कम से कम 75 फीसदी अंक प्राप्त किए हों।

• स्ट्रीम एसएक्स, जिसमें 12वीं कक्षा के विद्यार्थी जो 10वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक प्राप्त कर चुके हैं और और बेसिक साइंस के साथ स्नातक डिग्री करने के इच्छुक हों।

• स्ट्रीम एसबी, इसके तहत बेसिक साइंस विषयों के साथ उल्लेखित ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम या इंटीग्रेटिड एमएससी, एमएस कर रहे हैं उन्होंने 12वीं बोर्ड परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। 

लाभ/ईनाम

तीनों स्ट्रीम के तहत फर्स्ट और थर्ड ईयर तक 5000 रुपये मासिक व 20000 रुपये वार्षिक आकस्मिक अनुदान के रूप में मिलेंगे और इंटीग्रेटिड एमएसी, एमएस, एम.मैथ, एम.स्टैट के चौथे व पांचवें वर्ष तक 7000 रुपये मासिक व 28000 रुपये वार्षिक आकस्मिक अनुदान के रूप में प्राप्त होंगे।

केवीपीवाय के बारे मेंः- वर्ष 1999 में भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य देश की भावी पीढ़ी को प्रोत्सहित करना है ताकि वे विज्ञान में शोध कार्य को अपने कॅरियर के रूप में अपनाएं व देश के हित में कार्य करें। इस योजना में आर्थिक लाभों के अतिरिक्त विद्यार्थियों को देश में स्थित प्रतिष्ठित शोध संस्थानों में आयोजित होने वाले समर कैंप में प्रतिभागी बनने का अवसर भी मिलता है।

अन्य जानकारी

जनरल, ओबीसी कैटेगरी से संबंधित विद्यार्थियों को 1000 रुपये व एससी, एसटी या विशेष रूप से दिव्यांग विद्यार्थियों को 500 रुपये एप्लीकेशन फीस अदा करनी होगी। 

अंतिम तिथि

30 अगस्त 2018 तक आवेदन किया जा सकता है। 

आवेदन कैसे करें

इस स्कॉलरशिप के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए (आवेदन हेतु लिंक) या हमारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया फॉलो करें।  

http://www.buddy4study.com/scholarship/kishore-vaigyanik-protsahan-yojana-kvpy-2018

ऑनलाइन आवेदन हेतु महत्वपूर्ण लिंक

http://www.b4s.in/Prabhasakshi/KVP8     

साभार: -www.buddy4study.com







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept