मेधावी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, जानिए कैसे करें आवेदन

मेधावी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, जानिए कैसे करें आवेदन

स्कॉलरशिप का प्रावधान बहुत महत्वपूर्ण है और इसने कई बच्चों की जिंदगियां सँवारी है। खुद भारत सरकार विभिन्न स्तरों पर स्कॉलरशिप प्रोवाइड करती है और अगर आप भी दसवीं के बाद या 12वीं के बाद स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए।

कहते हैं डूबते को तिनके का सहारा और यकीन मानिए अगर कोई व्यक्ति सच में मुसीबत में है तो उसे की गयी छोटी सहायता भी बड़ा प्रभाव छोड़ती है। 

भारत जैसे विविधता भरे देश में समाज के कई वर्ग ऐसे भी हैं, जो समुचित शिक्षा पाने में असमर्थ हैं। किसी की पारिवारिक स्थिति उसकी शिक्षा में बाधा बनती है, तो किसी की आर्थिक और सामाजिक स्थिति उसे उचित शिक्षा पाने में रुकावट पैदा करती है। 21वीं सदी में भी ऐसी स्थिति विद्यमान है, जब समाज के सभी बच्चों को उचित शिक्षा नहीं मिल पा रही है। यह एक तरह से अभिशाप ही है,किंतु यह हकीकत है और हकीकत से हम मुंह नहीं मोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फाइनेंस मैनेजमेंट: पैसे के प्रबंधन से जुड़े क्षेत्र में बनाएं कॅरियर

ऐसे में कई बार मेधा दम तोड़ देती है।

ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए स्कॉलरशिप का प्रावधान बहुत महत्वपूर्ण है और इसने कई बच्चों की जिंदगियां सँवारी है। खुद भारत सरकार विभिन्न स्तरों पर स्कॉलरशिप प्रोवाइड करती है और अगर आप भी दसवीं के बाद या 12वीं के बाद स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए।

स्कॉलरशिप हमारे देश में मुख्यतः दो तरह से दी जाती है। एक राज्य सरकार के माध्यम से तो दूसरी केंद्र सरकार द्वारा।  आप दोनों में से किसी में भी आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। 

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए आपको Scholarships.Gov.In वेबसाइट ओपन करनी होगी। जानकारों का मानना है कि केंद्र सरकार की इस वेबसाइट में आपको स्कॉलरशिप मिलने का चांस बन सकता है, बशर्ते आप सभी फॉर्म्स को ठीक ढंग से फिल-अप करें। इस पर सबसे पहले आप रजिस्ट्रेशन कीजिये, तत्पश्चात आप स्कालरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

रजिस्ट्रेशन करना यहाँ आसान है, जो वेबसाइट पर आपको ऊपर ही नज़र आ जाएगा। रजिस्ट्रेशन की गाइड लाइन्स को आप ध्यान से पढ़ें। इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड , बैंक डिटेल्स, ईमेल इत्यादि चाहिए होगा। 

नाम भरते समय आप यह ध्यान दें कि जो आपके सर्टिफिकेट एग्जाम की मार्कशीट में नाम हो, हूबहू वही भरें।

बाकी डिटेल्स भरने के बाद जब आप फॉर्म को अप्लाई करेंगे तो आपकी मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा और ओटीपी डालने के बाद ही आगे का प्रोसेस तय होगा। इसके बाद क्रमशः आधार कार्ड, बैंक के पासबुक की फोटो और डिटेल आपको डालनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले फिलहाल क्या करें?

इस प्रक्रिया के बाद आप का स्टूडेंट स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा और आपकी आई डी आपको मिल जाएगी। इस ID को सुरक्षित रखें और फार्म अप्लाई करने के लिए कंटिन्यू के लिंक पर क्लिक करें।

फिर अगले पेज पर आपको कुछ विकल्प दिखेंगे,  जिसमें से  एप्लीकेशन फॉर्म के ऊपर आपको क्लिक करना है। तत्पश्चात स्कॉलरशिप फॉर्म ओपन हो जाएगा।  इसे जरा ध्यान से फिल-अप करें।

अन्य कई डिटेल्स के साथ आपने इससे पहले कौन सा कोर्स किया है तो, उसका नाम डालना पड़ेगा।

क्रमवार कुछ और प्रश्नों के बाद आपकी वैवाहिक स्थिति पूछी जाएगी।

कुछ और फॉर्मल क्वेश्चन के बाद आपको बताना पड़ेगा कि क्या आप मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं?

या पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप पाना चाहते हैं। 

ध्यान रखने योग्य बात यह है कि अगर आपने अपने विद्यालय में 50 हज़ार से अधिक फीस दी है तो आपको कुछ डाक्यूमेंट्स लगाने पड़ेंगे। हालाँकि 50000 से कम खर्च होने पर आपको कुछ भी नहीं देना पड़ता।

इसे भी पढ़ें: कार्डियोलॉजिस्ट बनकर रखें लोगों के दिलों का ख्याल और बनाएं अपनी पहचान

फिर फाइनल सबमिट से पहले आपको आपका पूरा फॉर्म नज़र आएगा, उसको आप प्रिंट लेकर सावधानी से चेक करें। 

रूकिये, अभी आपका कार्य समाप्त नहीं हुआ है, बल्कि एक बार और सभी डाक्यूमेंट्स को एक साथ लगा कर आप इस फॉर्म के साथ अपने कॉलेज में सबमिट करें। फिर वेबसाइट पर आप अपना स्टेटस चेक करते रहे।

- मिथिलेश कुमार सिंह