सीटीईटी (CTET) 2019 परीक्षा पास करने के लिए अंतिम सप्ताह हेतु टिप्स और रणनीति

By अजय सिंह खर्ब (ग्रेडअप) | Publish Date: Jul 4 2019 5:30PM
सीटीईटी (CTET) 2019 परीक्षा पास करने के लिए अंतिम सप्ताह हेतु टिप्स और रणनीति
Image Source: Google

सीटीईटी परीक्षा एक सरकारी शिक्षक के रूप में चयन हेतु न्‍यूनतम पात्रता मापदंड है इसलिए, सीटीईटी उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आवश्‍यक है, जो भविष्‍य में केंद्रीय या राज्य शिक्षक बनना चाहते हैं। सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने के बाद, आप एक शिक्षक के रूप में विभिन्‍न सरकारी तथा निजी विद्यालयों में आवेदन करने के लिए पात्र हो जाते हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई) द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती थी  लेकिन 2016 के बाद 2018 में केवल एक बार आयोजित की गई तथा 2017 में यह परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन, परीक्षा से तीन महीने पहले ही किए जाते हैं। जैसा आप सभी को पता है की सीटीईटी परीक्षा 07 जुलाई, 2019 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा में लगभग एक महीना शेष है इसलिए हम इस लेख में, सीटीईटी परीक्षा पास करने के लिए अंतिम सप्ताह की टिप्स और रणनीति एवं महत्वपूर्ण बिंदु शेयर कर रहे हैं जो परीक्षा में सम्मि‍लित होने वाले विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होंगे।
 
सीटीईटी परीक्षा एक सरकारी शिक्षक के रूप में चयन हेतु न्‍यूनतम पात्रता मापदंड है इसलिए, सीटीईटी उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आवश्‍यक है, जो भविष्‍य में केंद्रीय या राज्य शिक्षक बनना चाहते हैं। सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने के बाद, आप एक शिक्षक के रूप में विभिन्‍न सरकारी तथा निजी विद्यालयों में आवेदन करने के लिए पात्र हो जाते हैं।
 


सीटीईटी (CTET) 2019 परीक्षा: महत्वपूर्ण बिंदु
 
1. सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर– 1 उन उम्मीदवारों के लिए जो प्राथमिक विद्यालय तथा पेपर– 2 उन उम्मीदवारों के लिए जो उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक बनना चाहते हैं।
2. यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम में आयोजित की जाती है। 
3. इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, और परीक्षा को पूर्ण करने के लिए 150 मिनट दिए जाते हैं।


4. गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाता है तथा प्रत्येक सही प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाता है।
5. इस परीक्षा में 5 विषय हैं और प्रत्तेक विषय से 30 प्रश्न पूछे जाते हैं।
 
सीटीईटी (CTET) पेपर– 1: परीक्षा पैटर्न


 

क्रमांक

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

 कुल समय

1

बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र

30

30



150 
मिनट


2

गणित

30

30

3

भाषा – 1

30

30

4

भाषा – 2

30

30

5

पर्यावरण अध्ययन

30

30

कुल

150

150

सीटीईटी (CTET) पेपर– 2: परीक्षा पैटर्न

क्रमांक

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

कुल समय

1

बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र

30

30



150
मिनट

2

भाषा – 1

30

30

3

भाषा – 2

30

30

4

विज्ञान एवं गणित या सामाजिक विज्ञान

60

60

कुल

150

150

नोट: गणित एवं विज्ञान विषय की परीक्षा विज्ञान वर्ग वाले विद्यार्थियों के लिए तथा सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा, सामाजिक विज्ञान के शिक्षक बनने के लिए (कला वर्ग विद्यार्थियों हेतु) आयोजित की जाती है। प्रत्‍येक विद्यार्थी को 20 भाषाओं में से दो भाषा का चुनाव करना होता है, लेकिन वह भाषा अलग-अलग होनी चाहिए।

सीटीईटी (CTET) परीक्षा 2019 पास करने के लिए अंतिम सप्ताह की टिप्स

हम सभी सीटीईटी उम्मीदवारों को नीचे दिए गए महत्वपूर्ण टिप्स का अनुसरण करने की सलाह देते हैं, जिसके माध्यम से बच्‍चे एक सप्ताह में अपनी तैयारी को अच्छीकर सकते हैं तथा स्कोर को बेहतर बना सकते हैं।

1. गति और सटीकता:

गति और सटीकता परीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अच्छी गति और सटीकता को परीक्षा को पास करने की कुंजी माना जाता है। अपनी गति बढ़ाने के लिए, अंतिम एक सप्ताह में कम से कम 5 मॉक टेस्ट का अभ्‍यास करें तथा आपका ध्यान अधिक से अधिक क्विज़ और मॉक टेस्‍टों का अभ्यास करके अपनी सटीकता में सुधार करने पर होना चाहिए।

2. समय प्रबंधन:

समय प्रबंधन परीक्षा को पास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए आपके पास उचित समय प्रबंधन की योजना होनी चाहिए। किसी एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय व्‍यर्थ न करें, उसे समीक्षा के लिए चिन्हित करें तथा अंत में उसे हल करें। आपका मुख्य उद्देश्य परीक्षा के प्रत्‍येक सेकंड का उपयोग करना है, परीक्षा को 100 मिनट में हल करने का प्रयास करें तथा कम से कम 15 से 20 मिनट ओ.एम.आर को भरने के लिए बचाएं।

3. नोट्स का अध्ययन और पुनरावृत्ति करे:

यदि आपके द्वारा पहले पढ़े गए महत्वपूर्ण विषयों की ठीक से पुनरावृत्ति नहीं की गई है, तो यह अध्‍ययन न करने के समान है। किसी भी टॉपिक की पुनरावृत्ति आपकी उस विषय को याद करने में सहायता करेगी जिन विषयों का आपने कुछ महीने पहले अध्‍ययन किया होगा।

इस समय पर सभी टॉपिक की पुनरावृत्ति करना बहुत आवश्‍यक है। गणित विषय के महत्वपूर्ण सूत्रों, बाल विकास के महत्वपूर्ण सिद्धांत तथा भाषा शिक्षण के टॉपिक की पुनरावृत्ति अवश्‍य करें। अंतिम दिनों में नए विषयों को सीखने का प्रयास न करें। 

4. शिक्षण विषय के प्रश्नों का अभ्यास अवश्‍य करें:

सीटीईटी परीक्षा के प्रत्येक विषय में शिक्षण से सम्बंधित 50 प्रतिशत प्रश्न पूछे जाते हैं अत: इन प्रश्नों का अभ्यास समयबद्ध तरीके से जरुर करें क्योंकी परीक्षा को पास करने के लिए इन प्रश्नों का सही उत्तर देना बहुत आवश्यक है। पिछले कुछ वर्षों से विषय शिक्षण में प्रैक्टिकल प्रश्न पूछे जाते हैं अत: ऐसे प्रश्नों तथा उनके विकल्पों को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा उन प्रश्नों पर व्यावहारिक बुद्धि का उपयोग करें। 

5. मॉक टेस्ट का अभ्यास अवश्‍य करें:

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने हेतु मॉक टेस्ट पेपरों को हल करना सबसे उत्तम तरीका है। मॉक टेस्ट द्वारा आप वास्तविक पेपर में सभी प्रश्नों का निर्धारित समय के भीतर उत्‍तर देने में सक्षम हो जाते हैं, इसलिए परीक्षा देने से पहले आप ग्रेडअप मॉक परीक्षा श्रृंखला की मदद ले सकते हैं, जिससे आप अपने समय की बचत के साथ-साथ अपनी गति में सुधार कर पाएंगे। लगातार मॉक टेस्ट हल करने से आप सीटीईटी परीक्षा में निर्धारित समय में टेस्ट को पूर्ण कर पाएंगे ।

6. सभी प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास करें:

इस परीक्षा में प्रश्‍नों का गलत उत्तर देने पर कोई भी नकारात्मक अंकन नहीं है अत: आप प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्नों का उत्तर दें। जो प्रश्न आप को आते हैं उन्हें सबसे पहले तथा जिन प्रश्नों में संदेह है या नहीं आते हैं उन प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़कर उत्तर देने का प्रयास करें तथा बिना पढ़े उत्तर देने का प्रायस न करें।

7. एकाग्रता और धैर्य रखें तथा चिंता न करें:

एकाग्रतापूर्ण अध्ययन तथा धैर्य को परीक्षा में सफलता की कुंजी माना जाता है, अत: परीक्षा के लिए ज्यादा चिंता न करें और एकाग्र रूप से समय-सारणी का अनुसरण करें। मानसिक तनाव न लें तथा पर्याप्त नींद अवश्‍य लें, इससे आप तनाव मुक्‍त महसूस करेंगे। 

अन्य महत्वपूर्ण टिप्स:

- किसी भी एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय व्‍यर्थ न करें।

- हमेशा उन प्रश्नों को पहले करें जो आप को आते हों तथा कम से कम समय में हो जाएं। 

- प्रश्नों को बहुत ध्यान से पढ़ें।

- अपने आप पर विश्वास रखें और सकारात्मक रहें।

- परीक्षा प्रश्नपत्र कठिन होने पर घबराएँ नहीं, अपनी रणनीति के अनुसार प्रश्नों को हल करें आप परीक्षा में उत्‍तीर्ण हो जाएंगे।

- पिछले वर्ष के प्रश्नों का अभ्यास अवश्‍य करें।

- ओ.एम.आर को ध्यान से पढ़ें और सावधानीपूर्वक भरें तथा परीक्षा से पहले कम से कम दो या तीन ओ.एम.आर शीट को जरूर भरें जिससे गलती होने की संभवना न हो।

अजय सिंह खर्ब

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.