भारत और पाकिस्तान के बीच जारी है मैच, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

match
ANI Image
रितिका कमठान । Oct 07, 2022 2:31PM
सिलहट में जारी एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हो रही है। इस मैच में हरमनप्रीत कौर भारत की अगुवाई कर रही है वहीं पाकिस्तान का नेतृत्व बिस्माह मारुफ कर रही है। दोनों ही टीमों में भारत का पलड़ा भारी है। एशिया कप के इस मैच में दोनों टीमें जीतने के लिए जोर लगा रही है।

सिलहट। एशिया कप 2022 में पाकिस्तान और भारत फिर से भिड़े हुए है। टूर्नामेंट के 13वें मुकाबले में पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करने उतरा है। अब तक के टूर्नामेंट में पाकिस्तान पिछले मैच में थाईलैंड से हार गया था। इससे पूर्व पाकिस्तान ने मलेशिया और बांग्लादेश को मात दी थी।

 

वहीं दूसरी ओर भारत ने अभी तक टूर्नामेंट में अपने तीनों मैच जीते हैं, जिसकी बदौलत भारत अंक तालिका में शीर्ष पर है। जबकि पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है। शुक्रवार को हो रहे मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अंतिम एकादश में वापसी की है। उन्हें किरण नवगिरे की जगह टीम में लिया गया है। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को अंतिम एकादश में स्थान नहीं मिला है। वह पिछले मैच में भी नहीं खेली थी। स्नेह राणा की जगह राधा यादव को टीम में लिया गया है। पाकिस्तान ने कैनात इम्तियाज और डायना बेग की जगह बाएं हाथ के स्पिनर सादिया इकबाल और ऐमान अनवर को टीम में रखा है।

पाकिस्तान को मिली अच्छी शुरुआत

पाकिस्तान को इस मैच में अच्छी शुरुआत मिली है। शुरुआती चार ओवर में  पाक टीम 25 रन बना चुकी थी। हालांकि इसके बाद पाक टीम के विकेट गिरने शुरु हुए। पूजा ने अमीन को शिकार बनाया। इसके बाद दीप्ति शर्मा ने मुनीबा अली और ओमैमा सोहेलो को आउट किया। मात्र दो ओवर के अंतराल में ही पाकिस्तान की टीम तीन विकेट गंवा कर 33 रन पर खेल रही है। 

जानें दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत की टीम - स्मृति मंधाना, एस मेघना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (c), दयालन हेमलता, ऋचा घोष (w), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़।

पाकिस्तान की टीम - मुनीबा अली (w), सिदरा अमीन, बिस्माह मरूफ (c), निदा डार, आयशा नसीम, आलिया रियाज, ओमैमा सोहेल, ऐमान अनवर, सादिया इकबाल, तुबा हसन, नशरा संधू।

जानें एशिया कप के आंकड़े

एशिया कप में भारत का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। भारतीय टीम ने अबतक कुल छह बार महिला एशिया कप का खिताब जीता है। वर्ष 2018 में भारत को फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान अबतक दो बार फाइनल मुकाबले में पहुंची है मगर दोनों बार भारत ने उसे मात दी है। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक एशिया कप में 10 टी20 मैच खेले गए है, जिसमें पाक को दो मैचों में जीत मिली है।

जानें कब हुआ था दोनों का पहला मुकाबला

हाल ही में दोनों टीमों के बीच कॉमनवेल्थ गेम्स में भिड़ंत हुई थी। इस मैच को भारत ने अपनी झोली में डाला था। गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 2005 में कराची में हुए महिला एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों की पहली बार भिडंत हुई थी। इस वनडे मैच में भारत ने 193 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। मिताली राज के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 96 रनों के स्कोर पर ही समेट दिया था। 

अन्य न्यूज़