स्लॉग ओवरों में ‘पावर हिटर्स’ की कमी पूरा कर सकती हैं किरण प्रभु और हेमलता : हरमनप्रीत

Harmanpreet
प्रतिरूप फोटो
ANI
भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मंगलवार को कहा कि इंग्लैंड के सीमित ओवरों के दौरे के लिए पहली बार टीम में चुनी गई किरण प्रभु नवगीरे और दयालन हेमलता स्लॉग ओवरों में ‘पावर हिटर्स’ की कमी को पूरा कर सकते हैं। किरण प्रभु ने मई में महिला टी20 चैलेंज में सबसे तेज अर्धशतक जमाया था।

बेंगलुरू, 30 अगस्त।  भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मंगलवार को कहा कि इंग्लैंड के सीमित ओवरों के दौरे के लिए पहली बार टीम में चुनी गई किरण प्रभु नवगीरे और दयालन हेमलता स्लॉग ओवरों में ‘पावर हिटर्स’ की कमी को पूरा कर सकते हैं। किरण प्रभु ने मई में महिला टी20 चैलेंज में सबसे तेज अर्धशतक जमाया था। उन्हें तीन टी20 मैचों के लिए पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। ऑफ स्पिन ऑलराउंडर हेमलता ने घरेलू स्तर पर शानदार प्रदर्शन के दम पर दो साल बाद टीम में वापसी की है।

उन्हें इंग्लैंड दौरे की टी20 और वनडे दोनों टीम में चुना गया है। हरमनप्रीत ने टीम की रवानगी से पहले मीडिया से वर्चुअल बातचीत में कहा,‘‘ हमने टीम में दो नई बल्लेबाज किरण और हेमलता को जोड़ा है। हम इन दो खिलाड़ियों के विशेष कौशल का उपयोग कर सकते हैं। वे टीम के लिए काफी उपयोगी हो सकती हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनके पास ताकत है, उनके पास कौशल है। हम उनके कौशल को निखारने में मदद कर सकते हैं जिससे टीम उस कमी की भरपाई कर सकती है जो कि अभी उसमें दिखती है।’’

महाराष्ट्र की किरण घरेलू स्तर पर नगालैंड की तरफ से खेलती हैं। उन्होंने सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ नाबाद 162 रन बनाकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। इसके बाद उन्हें महिला टी20 चैलेंज के लिए वेलोसिटी की टीम ने लिया था। हेमलता ने भारत की तरफ से अपना आखिरी टी20 मैच 2019 में खेला था। उन्होंने घरेलू प्रतियोगिताओं में टी20 में 272 रन बनाए। हरमनप्रीत ने कहा,‘‘ उन्होंने घरेलू स्तर पर जिस तरह की बल्लेबाजी की है उसे मैंने देखा है। यह उनके लिए कुछ खास करने का सही मंच है जिसकी टीम में अभी कमी है।

आप किसी भी प्रारूप में खेल रहे हो आपको कम से कम छह बल्लेबाजों की जरूरत पड़ती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी टीम में इस तरह के बल्लेबाजों की कमी थी लेकिन अब हमने दो अतिरिक्त बल्लेबाज (किरण और हेमलता) को टीम से जोड़ दिया है। हम उन्हें मौका देना चाहते हैं।’’ भारत के इंग्लैंड दौरे की शुरुआत 10 सितंबर को होगी और इसमें तीन टी-20 और इतने ही वनडे मैच खेले जाएंगे। अगले साल फरवरी में टी-20 विश्व कप है और हरमनप्रीत ने कहा कि इसे देखते हुए टीम प्रबंधन प्रत्येक खिलाड़ी को अधिक से अधिक मौका देना चाहता है।

उन्होंने कहा,‘‘मैं वास्तव में युवा खिलाड़ियों को मौका देना को लेकर उत्साहित हूं जिन्होंने अभी टीम में जगह बनाई है। सभी खिलाड़ियों को समान मौका देना महत्वपूर्ण है। हमारे पास 30 खिलाड़ियों का अच्छा समूह है।’’ हरमनप्रीत ने कहा,‘‘ विश्व कप से पहले अगर उन खिलाड़ियों को समान मौके मिल सकते हैं तो फिर आपके पास टीम चयन के लिए उचित आइडिया होगा। हम निश्चित तौर पर नहीं चीजों को आजमाएंगे और साथ ही एक अच्छी टीम तैयार करने के लिए समान मौके भी देंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़