गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद रोहित और राहुल के अर्धशतक, भारत ने श्रृंखला जीती

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 20, 2021   08:24
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद रोहित और राहुल के अर्धशतक, भारत ने श्रृंखला जीती

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.2 ओवर में तीन विकेट पर 155 रन बनाकर जीत दर्ज की। इस जीत में ट्रेंट बोल्ट के 10वें ओवर में रोहित को जीवनदान देने का भी अहम योगदान रहा।

रांची| भारत ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद केएल राहुल (65) और कप्तान रोहित शर्मा (55) की अर्धशतकीय पारियों से शुक्रवार को यहां दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। भारत ने जयपुर में पहले टी20 में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया था।

मैच शुरू होने से पहले ही मैदान पर ओस गिर चुकी थी लेकिन इसके बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी की जिससे न्यूजीलैंड की टीम छह विकेट पर 153 रन ही बना सकी।

इसे भी पढ़ें: ईशान ‘हिट या मिस’ खिलाड़ी नहीं, उसका समय आयेगा: पूर्व कोच

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.2 ओवर में तीन विकेट पर 155 रन बनाकर जीत दर्ज की। इस जीत में ट्रेंट बोल्ट के 10वें ओवर में रोहित को जीवनदान देने का भी अहम योगदान रहा। ऋषभ पंत (छह गेंद में नाबाद 12) ने 18वें ओवर में लगातार दो छक्के जमाकर टीम को जीत दिलायी। वेंकटेश अय्यर भी 12 रन (11 गेंद दो चौके) बनाकर नाबाद रहे। भारत के तीनों विकेट न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी (चार ओवर में 16 रन देकर) ने झटके।

राहुल (49 गेंद में छह चौके और दो छक्के) और रोहित (36 गेंद में एक चौका और पांच छक्के) ने पहले विकेट के लिये 80 गेंद में 117 रन की भागीदारी से टीम को बेहतरीन शुरूआत करायी। दस ओवर में टीम का स्कोर 79 रन था। इसके बाद राहुलने 40 गेंद में चार चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया।

फिर दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 70 गेंद में 100 रन की साझेदारी भी पूरी हुई।

भारत को पहला झटका 14वें ओवर में लगा जब राहुल न्यूजीलैंड के कप्तान साउदी की धीमी ऑफकटर गेंद को ऊंचा खेलकर डीप स्क्वायर लेग में कैच आउट हुए।

वेंकटेश अय्यर क्रीज पर उतरे। रोहित ने फिर एडम मिल्न पर छक्का लगाकर 35 गेंद में पांच छक्के और एक चौके से अपना अर्धशतक पूरा किया। साउदी ने फिर धीमी गेंद पर रोहित की 55 रन की पारी समाप्त की जिनका कैच मार्टिन गुप्टिल ने लपका। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले सूर्यकुमार यादव (01) दो गेंद खेलकर बोल्ड होकर साउदी का तीसरा शिकार बने।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद न्यूजीलैंड ने पावरप्ले में अच्छी शुरूआत करते हुए एक विकेट गंवाकर 64 रन बनाये जिससे लग रहा था कि टीम 180 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर लेगी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन पर अंकुश लगाया जिसमें रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी ने मध्य के ओवरों में कमाल कर दिया।

भारत के लिये पदार्पण करने वाले हर्षल पटेल ने 25 रन देकर दो विकेट झटके। अनुभवी अश्विन ने 19 रन और अक्षर पटेल ने 26 रन देकर एक एक विकेट चटकाये। भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर को एक एक विकेट मिला।

न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (15 गेंद में 31 रन) और डेरिल मिशेल (31 रन) की बदौलत अच्छी शुरूआत की। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 26 गेंद में 48 रन जोड़े।

गुप्टिल इस दौरान 10 रन पूरे करते ही विराट कोहली (95 मैचों में 3227 रन) को पीछे छोड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये। उनके अब 111 मैचों में 3248 रन हो गये हैं।

इस सूची में रोहित शर्मा (3086 रन) तीसरे नंबर पर हैं। गुप्टिल (15 गेंद में तीन चौके और दो छक्के) ने पहले ही ओवर में भुवनेश्वर पर तीन चौके लगाये जिसमें से एक गेंद पर केएल राहुल भागते हुए न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज का कैच लपकने से चूक गये।

भुवनेश्वर पर न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने आक्रामक रूख अपनाते हुए उनके दूसरे ओवर की शुरूआत छक्का जड़कर की।

भारत को पहली सफलता दीपक चाहर ने गुप्टिल को आउट कर दिलायी जिन्होंने इस गेंदबाज की पहली गेंद को छक्के के लिये भेजा था। पर गुप्टिल दूसरी गेंद पर ऊंचा खेलने के प्रयास किया और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच लपक लिया।

फिर बल्लेबाजी के लिये मार्क चैपमैन उतरे, जिन्होंने पहले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी। वह यहां भी बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे, उन्होंने और मिशेल ने 27 गेंद में 31 रन जोड़ लिये थे। पर नौंवे ओवर में अक्षर पटेल पर चौका लगाने के बाद बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में चैपमैन केएल राहुल को कैच देकर आउट हो गये।

इसे भी पढ़ें: मैच जीतने और टीम बनाने के बीच संतुलन बनाने की जरूरत : द्रविड़

उन्होंने 17 गेंद में तीन चौके से 21 रन बनाये। दस ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 84 रन था। अगले ओवर में अक्षर पटेल ने फिर एक और विकेट लपकने का मौका दिलाया, पर वेंकटेश अय्यर ग्लेन फिलिप्स का कैच लपकने से चूक गये।

इंडियन प्रीमियर लीग के इस चरण में ‘पर्पल कैप’ हासिल करने वाले पहले अनकैप्ड गेंदबाज हर्षल पटेल ने 12वें ओवर में मिशेल (28 गेंद में तीन चौके) के रूप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट झटका। मिशेल ने गुडलेंथ गेंद को लांग आन में खेलने का प्रयास किया और न्यूजीलैंड ने बड़ा विकेट गंवा दिया।

न्यूजीलैंड को चौथा झटका 125 रन के स्कोर पर टिम सिफर्ट (13) के रूप में लगा जो अश्विन के अंतिम ओवर में शार्ट थर्डमैन पर खड़े भुवनेश्वर को आसान कैच दे बैठे।

चोटिल मोहम्मद सिराज की जगह अंतिम एकादश में शामिल किये गये हर्षल ने ग्लेन फिलिप्स (34 रन, 21 गेंद, एक चौका, तीन छक्के) के रूप में अपना दूसरा विकेट झटका जो गेंद को उठाकर खेल गये और क्षेत्ररक्षक ने आसान कैच लिया। भुवनेश्वर ने फिर जिम्मी नीशाम को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।