IPL 2022। थक-हार गए RCB के गेंदबाज, क्या KKR को रौंद पाएंगे विलियमसन के शेर ?

IPL 2022। थक-हार गए RCB के गेंदबाज, क्या KKR को रौंद पाएंगे विलियमसन के शेर ?
प्रतिरूप फोटो
Prabhasakshi

चार मैचों में हार के बाद वापसी के लिए संघर्षरत सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल के 61वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पुणे के एमसीए स्टेडियम में उतरेगी। लगातार पांच मैचों में जीत हासिल करने के बाद लगातार चार हार से हैदराबाद की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है।

पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की। इसी के साथ ही पंजाब प्लेऑफ की होड़ में वापस लौट आई है। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो ने अच्छी शुरुआत दी और लियाम लिविंगस्टोन ने पारी का अच्छा अंत किया। दोनों ही बल्लेबाजों के सामने बेंगलोर के गेंदबाज पस्त हो गए। सबसे बुरा हाल तो जोस हेजलवुड और मोहम्मद सिराज का रहा और इन्हीं दोनों गेंदबाजों को बेंगलोर की हार का जिम्मेदार माना जा रहा है। दोनों गेंदबाजों मिलकर 6 ओवर में 100 रन लुटा दिए और एक भी विकेट नहीं चटका पाए। जबकि हसरंगा ने पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों को थोड़ा बहुत बांध कर रखा। 

इसे भी पढ़ें: ‘डीआरएस’ का न होना दुर्भाग्यपूर्ण, कुछ फैसले हमारे खिलाफ गये : फ्लेमिंग 

बेंगलोर को मिली करारी शिकस्त के बाद उनका प्लेऑफ का सपना चकनाचूर हो सकता है। जबकि पंजाब 12 मैचों में 12 प्वाइंट हासिल कर चुकी है। जिसकी बदौलत प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें जाग गई हैं और बेंगलोर के 13 मैचों में 14 प्वाइंट हैं और रन रेट भी काफी कम है। जिसकी वजह से टीम को आगे चलकर काफी नुकसान हो सकता है।

बेयरस्टो और लिविंगस्टोन ने किया कमाल

जीत के बाद कप्तान मयंक अग्रवाल काफी ज्यादा उत्साहित दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि हमने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। बेयरस्टो और लिविंगस्टोन की बल्लेबाजी कमाल की थी। बेयरस्टो ने 66 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 7 छक्के और 4 चौके जड़े। जिसके लिए उन्हें मैच का हीरो चुना गया। वहीं दूसरी तरफ बेंगलोर के कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने कहा कि बेयरस्टो ने जिस तरह बल्लेबाजी की, उसने हमारे गेंदबाजों को दबाव में ला दिया था। जब आप 200 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हो सबसे अहम चीज होती है कि एक साथ ज्यादा विकेट नहीं गंवाओ। हमारे साथ ऐसा ही हुआ, विराट के बाद मैं आउट हो गया। फिर आगे के ओवरों में भी ऐसा देखने को मिला।

कोलकाता से भिड़ेगी हैदराबाद

चार मैचों में हार के बाद वापसी के लिए संघर्षरत सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल के 61वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पुणे के एमसीए स्टेडियम में उतरेगी। लगातार पांच मैचों में जीत हासिल करने के बाद लगातार चार हार से हैदराबाद की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। उसके 11 मैचों में 10 प्वाइंट हैं और उसे प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीद जीवंत रखने के लिए बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे और कोलकाता के 12 मैचों में इतने ही प्वाइंट हैं और टीम बाहर हो सकती है।

श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम के केवल दो मैच बचे हैं और इनमें अगर जीत मिलती भी है तो टीम के अधिकतम 14 प्वाइंट हो सकते हैं जो प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। 

इसे भी पढ़ें: फिनिशर में दिनेश कार्तिक का कोई सानी नहीं ! T20 विश्व कप खेलने की जता चुके हैं इच्छा, खतरे में पड़ सकती है पंत की जगह

कोलकाता की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ गई हैं क्योंकि अनुभवी तेज गेंदबाज पैट कमिंस चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। पिछले मुकाबले में टिम साउदी और पैट कमिंस दोनों को ही टीम में जगह मिली थी और दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर 4 विकेट हासिल किए थे।

हैदराबाद की पिछले मुकाबलों में हार का मुख्य कारण उसके मुख्य गेंदबाजों वाशिंगटन सुंदर और टी नटराजन का चोटिल होना तथा तेज गेंदबाज उमरान मलिक का अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि हैदराबाद के खिलाफ विपक्षी टीम ने पिछले चार मुकाबलों में 190 से अधिक रन बनाए। बेंगलोर के खिलाफ पिछले मुकाबले में हैदराबाद ने फारूकी और कार्तिक त्यागी को आजमाया लेकिन वे भी नहीं चल पाए, जिससे टीम की परेशानियां और भी ज्यादा बढ़ गई हैं।

हमेशा टीम में बदलाव करती है KKR

दूसरी तरफ कोलकाता भी लगातार टीम में बदलाव करती हुई नजर आई है जिसका उसे खामियाजा भी भुगतना पड़ा है। उसकी टीम हालांकि मुंबई इंडियंस पर जीत के बाद इस मैच में उतरेगी। कोलकाता की टीम पावरप्ले में रन बनाने के लिए जूझ रही है। वेंकटेश अय्यर ने बीच में बाहर किए जाने के बाद अच्छी वापसी की है। टीम की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले उमेश यादव मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पिछले मुकाबले में नहीं खेल पाए थे। टीम को उम्मीद है कि वह जल्द फिट हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: कप्तानी से हार्दिक पांड्या के जीवन में आया है बड़ा परिवर्तन, मोहम्मद शमी ने किया खुलासा 

संभावित टीमें:-

कोलकाता नाइट राइडर्स: एरोन फिंच/अजिंक्य रहाणे, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर (कप्तान), टिम साउदी, उमेश यादव, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स।

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, शशांक सिंह, अब्दुल समद, मार्को यानसेन, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक।