IPL 2022। बुमराह का कमाल और रोहित पर बवाल, हार्दिक से बदला लेंगे केएल राहुल

IPL 2022। बुमराह का कमाल और रोहित पर बवाल, हार्दिक से बदला लेंगे केएल राहुल
प्रतिरूप फोटो
Prabhasakshi

गुजरात टाइटंस एमसीए स्टेडियम में लखनऊ सुपर जाइटंस के खिलाफ मैदान में उतरेगी। जबकि केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम की पूरी कोशिश रहेगी की हार्दिक पांड्या की रणनीति के खिलाफ अच्छी जीत दर्ज करे। क्योंकि पिछली बार जब दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ी थीं, उस वक्त गुजरात ने लखनऊ के खिलाफ जीत दर्ज की थी।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 56वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 52 रनों से हरा दिया। स्कोर इतना बड़ा नहीं था कि मुंबई इस मुकाबले को जीत नहीं सकती थी लेकिन कप्तान रोहित शर्मा गलत निर्णय का शिकार हुए और निराश होकर पवेलियन लौट गए। दरअसल, रोहित शर्मा को थर्ड अंपायर ने आउट दे दिया, जबकि गेंद बल्ले पर लगी भी नहीं थी लेकिन अल्टाऐज में ऐसा लग रहा था कि गेंद बल्ले को छूकर निकली है। 

इसे भी पढ़ें: कॉनवे ने दिल्ली के खिलाफ बड़ी पारी का श्रेय धोनी को दिया 

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। जिसे उनके स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सही साबित किया। इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने अपने आईपीएल करियर की सबसे शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए और 18वां ओवर मेडन डाला। जिसको लेकर उनकी खूब वाहवाही हो रही है। हालांकि 166 रनों का पीछा करते हुए मुंबई 113 रन पर ही ऑलआउट हो गई।

बल्लेबाजों ने किया खराब प्रदर्शन

मैच के बाद निराश रोहित शर्मा ने हार के लिए बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि इस तरह की पिच पर हम किसी भी दिन विरोधी टीम के इस स्कोर को स्वीकार करते। गेंदबाजों ने पारी के दूसरे हाफ में शानदार प्रदर्शन किया। बुमराह ने विशेष प्रदर्शन किया। लेकिन आज हमने जिस तरह की बल्लेबाजी की उससे मैं निराश हूं। मुझे लगता है कि इस पिच पर यह प्रतिस्पर्धी स्कोर था लेकिन हमने बल्ले से खराब प्रदर्शन किया।

हार्दिक से बदला लेने की कोशिश करेंगे राहुल

गुजरात टाइटंस एमसीए स्टेडियम में लखनऊ सुपर जाइटंस के खिलाफ मैदान में उतरेगी। जबकि केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम की पूरी कोशिश रहेगी की हार्दिक पांड्या की रणनीति के खिलाफ अच्छी जीत दर्ज करे। क्योंकि पिछली बार जब दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ी थीं, उस वक्त गुजरात ने लखनऊ के खिलाफ जीत दर्ज की थी और सबसे अहम बात तो यह है कि जो भी टीम आज मुकाबला जीतेगी वो प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

ज्यादातर समय प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली गुजरात पिछले दो मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है। जिसकी वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इससे उसकी जगह लखनऊ टॉप पर पहुंच गई है। हालांकि दोनों ही टीम के प्वाइंट एक बराबर हैं। 

इसे भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, चोट के कारण आईपीएल से बाहर हुए सूर्यकुमार यादव 

गुजरात को पिछले सप्ताह पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस से हार मिली थी। दूसरी तरफ लखनऊ ने पिछले चार मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जिसकी वजह से टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है। केएल राहुल ने लखनऊ का आगे बढ़कर नेतृत्व किया है। उन्होंने अब तक 11 मैचों में 451 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और अर्धशतक शामिल हैं। लखनऊ की टीम बल्लेबाजी में उन पर काफी निर्भर है लेकिन हाल के मैचों में क्विंटन डिकॉक और दीपक हुड्डा ने अधिक जिम्मेदारी ली है जिससे केएल राहुल का बोझ थोड़ा कम हुआ है और गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

जहां तक गुजरात का सवाल है तो उसने मुश्किल परिस्थितियों में वापसी करके अपनी स्थिति मजबूत की और सबसे शानदार बात तो यह रही की गुजरात के सभी खिलाड़ियों ने जिम्मेदारी उठाई है। गुजरात के बल्लेबाजों को निरंतरता बनाये रखने की जरूरत है। क्योंकि टॉप ऑर्डर बल्लेबाज लंबी पारियां नहीं खेल पा रहे हैं। शुभमन गिल का बल्ला काफी समय से खामोश है। हालांकि ऋद्धिमान साहा अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। हाल के मैचों में हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया भी नहीं चले हैं। उन्हें टूर्नामेंट के महत्वपूर्ण मोड़ पर पुरानी लय हासिल करनी होगी।

संभावित टीमें:-

गुजरात टाइटंस : हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, यश दयाल, राशिद खान, अभिनव मनोहर।

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंथा चमीरा, मोहसिन खान, आवेश खान, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बदोनी, दीपक हुड्डा, कुणाल पंड्या, जैसन होल्डर।