IPL निलामी के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने कृष्णप्पा गौतम, जानिए इनके बारे में

Krishnappa Gautam
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिलाड़ियों की नीलामी में कर्नाटक के ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम को 9.25 करोड़ रू और शाहरूख को 5.25 करोड़ रू में खरीदा गया।मौरिस आईपीएल नीलामी इतिहास में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गये।

चेन्नई।आल राउंडर और विदेशी तेज गेंदबाजों को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिलाड़ियों की नीलामी में काफी बड़ी राशि में खरीदा गया जिसमें दक्षिण अफ्रीकी हरफनमौला क्रिस मौरिस गुरूवार को राजस्थान रॉयल्स से रिकार्ड 16.25 करोड़ रूपये का करार हासिल करने में सफल रहे तो कर्नाटक के ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम ने भी यहां 9.25 करोड़ रूपये में बिककर सुर्खियां बटोरीं। मौरिस आईपीएल नीलामी इतिहास में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गये। अनकैप्ड (अंतरराष्ट्रीय स्तर का मैच नहीं खेला हो) स्पिन गेंदबाजी आल राउंडर गौतम को चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.25 करोड़ रूपये की रिकार्ड राशि में खरीदा। 32 साल का यह क्रिकेटर अभी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला के लिये बतौर नेट गेंदबाज भारतीय टीम के साथ है। तमिलनाडु के शाहरूख खान (जिनका नाम बालीवुड सुपरस्टार के नाम पर है) को उनके आधार मूल्य 20 लाख रूपये से 51 गुना से ज्यादा की राशि 5.25 करोड़ रूपये में खरीदा गया।

इसे भी पढ़ें: यूरोपा लीग में मैनचेस्टर युनाइटेड और टोटेनहैम की हुई दमदार जीत

शाहरूख हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में अपने प्रदर्शन से सुर्खियों में हैं। पंजाब किंग्स ने आईपीएल के नियमित खिलाड़ी गौतम को रिलीज किया था। चेन्नई की टीम ने इंग्लैंड के मोईन अली को खरीदने के बाद उन्हें खरीदा जो उनके दूसरे ऑफ स्पिनर होंगे। इतनी बड़ी राशि से गौतम आईपीएल इतिहास में सबसे मंहगे बिकने वाले ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी बन गये। उनका आधार मूल्य भी 20 लाख रूपये था। मौरिस से पहले एक और आल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल 14.25 करोड़ रूपये की राशि हासिल करने में सफल रहे जिनकी बोली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने जीती। हालांकि मैक्सवेल का इस टी20 लीग में प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं है। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन टेस्ट क्रिकेट में अपने प्रदर्शन के लिये जाने जाते हैं, लेकिन आरसीबी ने उन्हें 15 करोड़ रूपये में खरीदा। पंजाब किंग्स के पास नीलामी से पहले आठों टीमों में सबसे ज्यादा राशि थी, उसने गेंदबाजी विभाग की कमी को भरने के लिये आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 14 करोड़ रूपये में खरीदा।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की 8वीं कक्षा की छात्रा ने योग कर दर्ज कराया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम

24 साल के इस खिलाड़ी ने आस्ट्रेलिया के लिये दो टेस्ट, 13 वनडे और नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मेच खेले हैं। वह हाल में बिग बैश लीग में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी रहे। पंजाब ने एक अन्य आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज रिले मेरेडिथ को खरीदने में आठ करोड़ रूपये खर्च किये जिससे वह आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले ‘अनकैप्ड’ विदेशी खिलाड़ी बन गये। इस 24 साल के खिलाड़ी ने 34 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 43 विकेट चटकाये हैं। नीलामी में बिकने वाले अंतिम खिलाड़ी 21 साल के तेज गेंदबाज अर्जुन तेंदुलकर रहे। महान सचिन तेंदुलकर के बेटे को मुंबई इंडियंस ने उनके आधार मूल्य 20 लाख रूपये में खरीदा जिस फ्रेंचाइजी के लिये वह खेला करते थे।

नीलामी में तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा, चेन्नई सुपर किंग्स ने जब भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को उनके 50 लाख रूपये के आधार मूल्य में खरीदा तो नीलामी के कमरे में अन्य टीमों ने तालियां बजाकर प्रशंसा की। इससे पुजारा 2014 के बाद पहली बार आईपीएल में वापसी करेंगे। मौरिस का आधार मूल्य 75 लाख रूपये का था और उनके लिये चार टीमों ने बोली लगायी जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच उन्हें लेने के लिये बोली लगती रही। अंत में राजस्थान रॉयल्स ने रिकार्ड बोली में उन्हें खरीद लिया जिससे वह आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत पर बिकने वाले खिलाड़ी बन गये और इस तरह उन्होंने युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 2015 में 16 करोड़ रूपये में खरीदा था। हालांकि आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली ही रहेंगे जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 17 करोड़ रूपये में रिटेन (टीम में बरकरार रखना) किया था। मौरिस ने 70 आईपीएल मैचों में 23.95 के औसत से 551 रन बनाये हैं और 80 विकेट चटकाये हैं। राजस्थान रॉयल्स के मुख्य परिचालन अधिकारी जेक लूच मैक्रम ने मौरिस को खरीदने के बारे में कहा, ‘‘हमने नीलामी से पहले ही क्रिस से बात की थी और वह उन अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं जो इस राशि के हिसाब से बिलकुल सही हैं। हमने अपनी टीम को फिर से संतुलित कर लिया है, वह हमारे लिये महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। ’’

इसे भी पढ़ें: सेरेना विलियम्स का 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का टूटा सपना, ओसाका भी हुई बाहर

इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स ने मैक्सवेल पर बोली लगाने की शुरूआत की लेकिन अंत में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच उन्हें लेने की होड़ लग गयी। जिसके बाद कोहली की अगुआई वाली टीम ने 1.96 मिलियन डॉलर की बोली में उन्हें खरीदा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने कहा, ‘‘हम एक ‘एक्स-फैक्टर’ वाला खिलाड़ी चाहते थे और मैक्सवेल को खरीदकर खुश हैं। ’’ पंजाब किंग्स ने पिछली नीलामी में मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रूपये में खरीदा था लेकिन 2020 चरण के बाद इस 32 साल के खिलाड़ी को रिलीज कर दिया था जिन्होंने 13 मैचों में 15.42 के औसत से केवल 108 रन बनाये थे। मैक्सवेल ने 82 आईपीएल मैचों में 22.13 के औसत से 1505 रन बनाये हैं। इंग्लैंड के आल राउंडर मोईन अली भी काफी अच्छी खासी कीमत पर बिके जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने सात करोड़ में खरीदा। मैक्सवेल और मोईन दोनों का बेस प्राइस दो करोड़ रूपये था। अली ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘सीएसके के लिये खेलने के लिये बेहद उत्साहित हूं। उनके काफी प्रशंसक हैं और मैं उनसे मिलने को बेकररार हूं। मैं धोनी के नेतृत्व में खेलने का इंतजार नहीं कर सकता। मेरे साथी सैम कुरेन भी वहां हैं। मेरा दिन बन गया, मेरा साल भी। ’’

इसे भी पढ़ें: किंग्स इलेवन पंजाब का नाम बदलकर हुआ पंजाब किंग्स, किया आखिरी Tweet!

बांग्लादेशी स्टार शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.2 करोड़ रूपये में लिया। वह पिछले साल आईपीएल में नहीं खेल सके थे क्योंकि उन पर भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट नहीं करने के कारण प्रतिबंध लगा हुआ था। आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल भी अच्छी कीमत में बिके जबकि उनका आधार मूल्य 1.5 करोड़ रूपये का ही था। उन्हें मुंबई इंडियंस ने पांच करोड़ की बोली में हासिल किया। वहीं आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने महज 2.20 करोड़ रूपये में खरीद लिया जो उनके आधार मूल्य से सिर्फ 20 लाख रूपये ही ज्यादा था। राजस्थान रॉयल्स ने स्मिथ को रिलीज किया था। पंजाब किंग्स ने इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान को 1.5 करोड़ रूपये के आधार मूल्य में खरीदा। आस्ट्रेलिया के 37 साल के आल राउंडर डैन क्रिस्टियन को लेने के लिये टीमों के बीच होड़ लग गयी लेकिन अंत में उन्हें आरसीबी ने 4.8 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि उनका आधार मूल्य 75 लाख रूपये ही था। भारत के अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह (दो करोड़ रूपये) और करूण नायर (50 लाख रूपये) को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अंतिम दौर में खरीदा जो शुरू में नहीं बिके थे। मुंबई इंडियंस ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने को 3.2 करोड़ रूपये की राशि में लिया जो उनके आधार मूल्य 50 लाख रूपये से छह गुना था। लेकिन हनुमा विहारी, एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, आदिल राशिद और आरोन फिंच को कोई खरीदार नहीं मिला।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़