क्या भारत-पाकिस्तान के बीच होगी द्विपक्षीय सीरीज ? ICC की बैठक में होगा फैसला ! जानिए PCB चेयरमैन ने क्या कहा

IND-PAK
अनुराग गुप्ता । Mar 25, 2021 11:54AM
भारत और पाकिस्तान के बीच में साल 2012 में टी-20 और एकदिवसीय सीरीज खेली गई थी। हालांकि इस सीरीज में भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। टी-20 सीरीज को भारत ने 1-1 से ड्रा कराया था।

नयी दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल टी-20 सीरीज खेली जा सकती है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को इसकी संभावना जताई थी। अगर ऐसा होता है तो भारत और पाकिस्तान 8 साल बाद किसी द्विपक्षीय सीरीज में टकराएंगी। 

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलने के बाद बोले धवन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव संभालना आता है

कब हुई थी द्विपक्षीय सीरीज ?

भारत और पाकिस्तान के बीच में साल 2012 में टी-20 और एकदिवसीय सीरीज खेली गई थी। हालांकि इस सीरीज में भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। टी-20 सीरीज को भारत ने 1-1 से ड्रा कराया था। जबकि एकदिवसीय मुकाबले में पाकिस्तान ने 2-1 से भारत को हराया था।

साल 2012 के बाद दोनों देशों ने कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। जबकि साल 2007-08 में भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी। लेकिन फिर दोनों देशों के बीच में पैदा हुए राजनीतिक तनाव के कारण कोई भी सीरीज नहीं हुई थी। हालांकि फिर से अब दोनों देशों के रिश्तों में फिर से नरमी देखी गई है। 

इसे भी पढ़ें: साझेदारी तोड़ने और 'हिट द डेक' के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहते है प्रसिद्ध कृष्णा

ICC की बैठक में होगा फैसला

दोनों देशों के बीच मुकाबला होगा भी या नहीं ? इसका फैसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की बैठक में हो सकता है। आपको बता दें कि इसी महीने दुबई में आईसीसी की अहम बैठक हो सकती है। हालांकि, भारतीय विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इस मसले पर कोई फैसला नहीं हुआ है। लेकिन भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान के अपने समकक्ष के साथ 30 मार्च को मुलाकात कर सकते हैं। जहां पर द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज के विषय पर भी आपसी सहमति बनने की संभावना है।

सीरीज के लिए हो रही तैयारी !

पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देशों के बीच में 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान अपने पड़ोसी मुल्क के साथ एक द्विपक्षीय सीरीज खेलने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक पीसीबी के एक अधिकारी ने पहले इस मामले में बात करने से इनकार कर दिया था लेकिन बाद में उन्होंने बताया कि उन्हें इसके लिए तैयारी करने को कहा गया है। 

इसे भी पढ़ें: IPL खेलने को लेकर शाकिब अल हसन को लग सकता है बड़ा झटका

पीसीबी चेयरमैन ने क्या कहा ?

पीसीबी चेयरमैन एहसान मनी ने एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में बताया कि सीरीज को लेकर अभी उनसे किसी ने संपर्क नहीं किया है। इतना ही नहीं इस संबंध में बीसीसीआई ने भी कुछ नहीं कहा है। आपको बता दें साल 2012 से भले ही भारत-पाकिस्तान के बीच में कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई हो लेकिन दोनों मुल्कों ने एशिया कप और वर्ल्ड कप में एक-दूसरे का सामना जरूर किया है और इस साल भी एशिया कप और वर्ल्ड कप का अगर आयोजन होता है तो दोनों को नीले को हरे के साथ भिड़ते हुए देखा जा सकेगा।

अन्य न्यूज़