भारतीय टी20 क्रिकेट टीम में शमी से बेहतर तेज गेंदबाज हैं: पोंटिंग

Ricky Ponting
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
पोंटिंग ने कहा, ‘‘एशिया कप ही नहीं बल्कि किसी भी टूर्नामेंट में भारत को पछाड़ना हमेशा ही मुश्किल होता है, लेकिन मुझे लगता है कि हर बार हम टी20 विश्व कप के बारे में बात करते हैं जो आने ही वाला है और इसमें भी भारत मजबूत टीम होगी। ’’

दुबई, 14 अगस्त। आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर रिकी पोंटिंग ने एशिया कप की टीम में मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति के बारे में कहा कि वह लंबे प्रारूप के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं क्योंकि भारत की टी20 टीम में उनसे बेहतर कई तेज गेंदबाज हैं। भारत ने भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और अर्शदीप सिंह को तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों के तौर पर चुना है जिसमें आल राउंडर हार्दिक पंड्या 15 सदस्यीय टीम में चौथे गेंदबाज हैं। दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान पोंटिंग ने ‘द आईसीसी रिव्यू’ के ताजा एपिसोड में कहा, ‘‘वह (शमी) भारत के लिये काफी लंबे समय से बहुत बहुत अच्छा गेंदबाज रहा है।

अगर आप उसकी काबिलियत देखो तो वह टेस्ट क्रिकेट में शायद सबसे ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करता है। ’’ पोंटिंग ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि भारतीय टी20 क्रिकेट टीम में शमी से कहीं बेहतर तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने एशिया कप के लिये केवल तीन का ही चयन किया है। इसलिये अगर टीम में संभावित चार नाम होते तो वह चौथे तेज गेंदबाज हो सकते थे।’’ जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोटों से उबर रहे हैं तो कईयों को लगता है कि शमी को एशिया कप में नयी गेंद की जिम्मेदारी साझा करने के लिए शामिल किया जाना चाहिए था। एशिया कप 27 अगस्त से 11 सितंबर तक दुबई और शारजाह में आयोजित किया जायेगा और पोंटिंग ने भारत को टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार बताया।

पोंटिंग ने कहा, ‘‘एशिया कप ही नहीं बल्कि किसी भी टूर्नामेंट में भारत को पछाड़ना हमेशा ही मुश्किल होता है, लेकिन मुझे लगता है कि हर बार हम टी20 विश्व कप के बारे में बात करते हैं जो आने ही वाला है और इसमें भी भारत मजबूत टीम होगी। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनकी टीम में गहराई निश्चित रूप से अन्य टीमों से कहीं बेहतर है और मुझे लगता है कि भारत एशिया कप जीतेगा। ’’ भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच एक दशक से द्विपक्षीय श्रृंखला आयोजित नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो हमें इसकी कमी महसूस हुई है, ऐसा नहीं है क्या? जरा पिछले 15 या 20 साल को देखो। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट प्रशंसक के तौर पर जब भी इस तरह की भिड़ंत होती है तो हमेशा इन्हें बैठकर देखना अच्छा लगता है क्योंकि इसमें थोड़ा उत्साह अधिक होता है। ’’ पोंटिंग ने कहा, ‘‘प्रतिद्वंद्विता की बात आती है तो आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज टेस्ट क्रिकेट शीर्ष पर है। मुझे पूरा भरोसा है कि भारत और पाकिस्तान के लोग भी इसके बारे में यही कहेंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़