• WTC Final 2021: बारिश ने किया क्रिकेट प्रेमियों को निराश, चौथे दिन का खेल भी रद्द

हैंपशर बाउल में सुबह से ही मौसम में सुधार नहीं हो रहा था और ऐसे में अंपायरों ने लगभग साढ़े चार घंटे तक इंतजार करने के बाद दिन का खेल समाप्त करने का निर्णय किया।

साउथम्पटन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में रोमांचक और आकर्षक मुकाबले की संभावना सोमवार को यहां चौथे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण लगभग समाप्त हो गयी। इस महत्वपूर्ण मैच में यह दूसरा अवसर है जबकि बारिश के कारण पूरे दिन का खेल नहीं हो पाया। इससे पहले शुरुआती दिन भी बारिश में धुल गया था। हैंपशर बाउल में सुबह से ही मौसम में सुधार नहीं हो रहा था और ऐसे में अंपायरों ने लगभग साढ़े चार घंटे तक इंतजार करने के बाद दिन का खेल समाप्त करने का निर्णय किया। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे (स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 30 मिनट) पर शुरू होना था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा, ‘‘डब्ल्यूटीसी फाइनल के चौथे दिन का खेल लगातार बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। ’’ लगातार बारिश के बावजूद कई दर्शक आखिर तक स्टेडियम में मौजूद थे लेकिन उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्वीट किया, ‘‘हम अपने प्रशंसकों का आभार व्यक्त करते हैं जो आये और जिन्होंने उत्साह बनाये रखा। अब कल मिलते हैं। ’’ मैच के आखिरी दो दिनों में बारिश की भविष्यवाणी नहीं की गयी है लेकिन घने बादल छाये रहने की संभावना है जैसा कि अब तक की स्थिति रही है। 

इसे भी पढ़ें: WTC Final: खराब रोशनी के कारण दूसरे दिन का खेल समय से पहले खत्म, भारत का स्कोर 146-3

दूसरे और तीसरे दिन बारिश नहीं थी तो खराब रोशनी के कारण खेल रोका गया। मैच में चार दिनों में 360 ओवर किये जाने थे लेकिन अब तक केवल 141.1 ओवर का ही खेल हो पाया है। अब मैच में अधिकतम 196 ओवर ही किये जा सकते हैं। यदि मैच ड्रा रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। भारत ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 217 रन बनाये। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 101 रन बनाये हैं। इशंत शर्मा ने तीसरे दिन आखिरी क्षणों में डेवोन कॉनवे को आउट किया लेकिन इसके बावजूद न्यूजीलैंड की टीम बेहतर स्थिति में दिख रही है। खराब मौसम ने पहले डब्ल्यूटीसी फाइनल पर शुरू से ही कहर बरपाये रखा और यही कारण है कि केविन पीटरसन सरीखे पूर्व क्रिकेटरों ने इस मैच को ब्रिटेन में आयोजित करने पर सवाल उठाये। पीटरसन ने इस महत्वपूर्ण फाइनल के लिये साउथम्पटन को चुनने के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘‘यह कहते हुए मुझे पीड़ा हो रही है लेकिन कोई भी बेहद महत्वपूर्ण क्रिकेट मैच ब्रिटेन में नहीं खेला जाना चाहिए। ’’ पीटरसन का मानना है कि फाइनल जैसा मैच ऐसे स्थान पर खेला जाना चाहिए जहां मौसम से जुड़े व्यवधान की बहुत कम संभावनाएं होती हैं। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी साउथम्पटन में मैच आयोजित करने के आईसीसी के फैसले पर सवाल उठाये।