रोहित शर्मा का शतक, भारत ने 171 रन की बढ़त हासिल की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 4, 2021   23:04
रोहित शर्मा का शतक, भारत ने 171 रन की बढ़त हासिल की

पुजारा ने तीसरे सत्र में अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले केएल राहुल सुबह के सत्र में गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामकता दिखा रहे थे। उन्होंने रोहित के साथ पहले विकेट की 83 रन की भागीदारी के लिये अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन अर्धशतक से चूक गये।

लंदन। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (127) के विदेशी सरजमीं पर पहले शतक और चेतेश्वर पुजारा (61) के साथ दूसरे विकेट के लिये उनकी 153 रन की साझेदारी से भारत ने शनिवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के तीसरे दिन स्टंप तक तीन विकेट पर 270 रन बनाये। भारतीय टीम इस तरह 171 रन की बढ़त ले चुकी है। खराब रोशनी के कारण दिन का खेल जल्दी समाप्त करना पड़ा। कप्तान विराट कोहली 22 और रविंद्र जडेजा नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। रोहित और पुजारा की दमदार बल्लेबाजी से दूसरा सत्र पूरी तरह से भारत के नाम रहा जिसमें टीम ने एक भी विकेट नहीं गंवाया। विकेट की तलाश में जुटी इंग्लैंड को ओली रॉबिन्सन (62 रन देकर दो विकेट) ने अंतिम सत्र में एक ही ओवर दोहरे झटके दिये। इंग्लैंड ने भारत के जमे हुए दोनों बल्लेबाजों को आउट कर वापसी करने की ओर कदम बढ़ाये। नयी गेंद के साथ रॉबिन्सन ने पहली गेद पर शतकवीर रोहित और छठी गेंद पर पुजारा के विकेट झटके जिससे भारत ने 236 और 237 रन के स्कोर पर दोनों विकेट गंवा दिये। रोहित ने शार्ट पिच गेंद को पुल करने की कोशिश की और टाइमिंग करने में चूक गये जिससे डीप फाइन लेग पर खड़े क्रिस वोक्स को उनका आसान कैच लपकने में कोई मुश्किल नहीं हुई और भारतीय सलामी बल्लेबाज की 127 रन की पारी का अंत हुआ। कोहली क्रीज पर उतरे, इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर दूसरे छोर पर पहुंचे। रॉबिन्सन के इसी ओवर की अंतिम गेंद ने अतिरिक्त उछाल लिया और यह पुजारा के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर तीसरी स्पिप में मोईन अली के हाथों में समां गयी। अंपायर ने हालांकि कैच की अपील को ठुकरा दिया। पर इंग्लैंड ने रिव्यू लिया पर फैसला भारत के खिलाफ रहा।

भारत के लिये फिर अजिंक्य रहाणे की जगह जडेजा पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे। भारतीय टीम ने हालांकि 81वें ओवर में दोहरे झटकों से उबरते हुए कोई विकेट नहीं गिरने दिया। कम होती रोशनी के कारण इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने स्पिनरों को लगाया। आसमान पर भले ही बादल छाये हों लेकिन रोहित और पुजारा ने बल्लेबाजी के लिये अच्छी पिच पर दूसरे विकेट के लिये अच्छी साझेदारी निभायी। रोहित ने पूरी श्रृंखला के दौरान मजबूत रक्षात्मक तकनीक दिखायी लेकिन अपनी आक्रामकता का नजारा भी पेश किया और मोईन अली पर ऊंचा छक्का लगाकर अपना आठवां टेस्ट शतक पूरा किया। कप्तान विराट कोहली खुश होकर अपनी मुठ्ठियों को बंद कर पंच लगाते हुए दिखायी दिये और उनके चेहरे पर मुस्कान थी जो कोच रवि शास्त्री के चेहरे पर भी दिख रही थी। रोहित को विदेश में शतक लगाने में आठ साल और 43 टेस्ट मैच लगे। और उन्होंने विदेश में शतक लगाया भी तो इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थितियों में जिससे यह उनके आठ सैकड़ों में सबसे यादगार रहेगा जिसके लिये उन्होंने 204 गेंद खेली जिसमें 12 चौके और एक छक्का जड़ा था। पुजारा भी दूसरे छोर पर उनका अच्छा साथ निभा रहे थे जिससे रोहित को अपने शॉट खेलने में मदद मिली। पुजारा ने तीसरे सत्र में अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले केएल राहुल सुबह के सत्र में गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामकता दिखा रहे थे। उन्होंने रोहित के साथ पहले विकेट की 83 रन की भागीदारी के लिये अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन अर्धशतक से चूक गये। 

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड को पहली पारी में अच्छी बढत, दूसरी पारी में भारत की बेहतर शुरूआत

राहुल (46) जेम्स एंडरसन की फुल लेंथ गेंद पर बल्ला छुआकर जॉनी बेयरस्टो को कैच देकर आउट हुए। राहुल फैसले से खुश नहीं थे, उन्होंने इशारा किया कि बॉल ट्रैकर में जो ‘स्पाइक’ है, वो उनके बल्ले के पैड से लगने से है। हालांकि रिप्ले के अनुसार यह सही फैसला था। फिर रोहित का साथ निभाने पुजारा क्रीज पर उतरे। भारत ने 43 रन से खेलना शुरू किया और सुबह के सत्र में एकमात्र विकेट राहुल के रूप में गवाया। इस तरह उसने इंग्लैंड की 99 रन की बढ़त को खत्म किया और नौ रन से आगे हो गया। राहुल और रोहित ने एंडरसन, रॉबिन्सन और क्रिस वोक्स के खिलाफ अच्छी तकनीक अपनायी। रोहित ने एंडरसन पर स्ट्रेट ड्राइव से चौका लगाया तो राहुल ने वोक्स पर इसी तरह से शॉट लगाया। राहुल ने फिर रॉबिन्सन की गेंद को बाउंड्री के लिये भेजा और फिर एक छक्का जड़ा। रॉबिन्सन की गेंद पर मैदानी अंपायर ने उन्हें पगबाधा दे दिया था लेकिन रिव्यू में भारतीय खिलाड़ी को सफलता मिली। राहुल के आउट होने के बाद एंडरसन ने रोहित को ओवर पिच गेंद डाली जिसे उन्होंने कवर क्षेत्र की भेजा और फिर क्रेग ओवरटन पर एक और चौका लगाया। पुजारा ने भी रॉबिन्सन पर ऑफ ड्राइव से और ओवरटन पर स्क्वायर कट से चौका लगाया। लंच से पहले उन्होंने मोईन अली पर बाउंड्री लगाकर भारत को बढ़त दिलायी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।