टी-20 विश्व कप: अफगानिस्तान के खेलने को लेकर सस्पेंस बरकरार, इस स्थिति में लग सकता है बैन

टी-20 विश्व कप: अफगानिस्तान के खेलने को लेकर सस्पेंस बरकरार, इस स्थिति में लग सकता है बैन

तालिबान ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी निदेशक हामिद शिनवानी की जगह नसीबुल्लाह हक्कानी को जिम्मेदारी दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर अफगानिस्तान की टीम तालिबान के झंडे के नीचे खेलती हैं तो उस पर आईसीसी कड़ा फैसला ले सकता है।

अक्टूबर में टी-20 विश्व कप होना है। सभी टीम टी-20 विश्व कप  की तैयारी में है। अफगानिस्तान की टीम भी विश्वकप में हिस्सा है। हालांकि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए अफगानिस्तान के खेलने को लेकर सस्पेंस बरकरार है। दरअसल, तालिबान का कब्जा होने के बाद अफगानिस्तान में क्रिकेट बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों को बदला जा चुका है। इतना ही नहीं, महिलाओं के क्रिकेट खेलने पर भी रोक लगा दी गई है। तालिबान ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी निदेशक हामिद शिनवानी की जगह नसीबुल्लाह हक्कानी को जिम्मेदारी दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर अफगानिस्तान की टीम तालिबान के झंडे के नीचे खेलती हैं तो उस पर आईसीसी कड़ा फैसला ले सकता है।

इसे भी पढ़ें: टीम इंडिया का जून 2022 तक का शेड्यूल जारी, घरेलू सरजमीं पर होंगे चार टेस्ट, तीन वनडे और 14 टी20 मैच

पूरा मामला

अफगानिस्तान की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए आईसीसी के अधिकारी भी उस पर पैनी नजर रखे हुए हैं और कुछ भी बोलने से फिलहाल इंकार कर रहे हैं। हालांकि अगर आईसीसी किसी बोर्ड को प्रतिबंधित करता है तो वह खिलाड़ियों की सुविधाओं का जरूर ख्याल रखता है क्योंकि इसमें खिलाड़ियों की कोई गलत ही नहीं होती है। विशेषज्ञों की ओर से यह कहा जा रहा है कि आईसीसी अपने नियमों के मुताबिक खिलाड़ियों से यह बात पूछ सकता है कि आप किस के बैनर के तले खेलना चाहते हैं। अगर खिलाड़ी अफगानिस्तान की जगह तालिबान के बैनर के तले खेलने की बात कहते हैं तो उन्हें विरोध का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि वर्तमान परिस्थिति में देखें तो तालिबान को सिर्फ पाकिस्तान का समर्थन हासिल है। ऐसे में बाकी देश इसका विरोध कर सकते हैं। यही कारण है कि अगर खिलाड़ी और बोर्ड तालिबान के पक्ष में जाते हैं तो आईसीसी अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर कड़ा फैसला ले सकता है। 

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने होगी भारतीय मध्यक्रम की परीक्षा, हरमनप्रीत अनफिट

टॉप 8 में अफगानिस्तान 

आपको बता दें कि वर्तमान में टी-20 विश्व कप के लिए टॉप 8 टीमों में अफगानिस्तान में अपनी जगह बनाई है। अफगानिस्तान को ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है। इस बार कोरोना महामारी के कारण वर्ल्ड कप को यूएई और ओमान में कराया जा रहा है। टी 20 विश्व कप भारत में होना था। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बैनर तले T20 मुकाबला खेला जाएगा।