अब तक Asia Cup में हावी रही है Team India, अपनी कप्तानी में रिकॉर्ड बनाना चाहेंगे रोहित शर्मा, ऐसा रहा है इतिहास

Rohit virat
ANI
अंकित सिंह । Aug 25, 2022 5:13PM
भारत ने एशिया कप का पहला खिताब श्रीलंका को हराकर जीता था। उस दौरान भारत के कप्तान सुनील गावस्कर थे। इसके बाद एशिया कप का आयोजन 1986 में श्रीलंका में हुआ और मेजबान टीम ही विजेता रहा। श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था।

टीम इंडिया एशिया कप की तैयारियों में जुटी हुई है। 27 अगस्त से एशिया कप की शुरुआत हो रही है। 28 को महा मुकाबला खेला जाना है। महा मुकाबला मतलब भारत-पाकिस्तान का मुकाबला जिसका हर क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से इंतजार करता है। एशिया कप की बात करें तो ज्यादातर मौकों पर भारत विपक्षी टीमों पर हावी रहा है। भारत ने अब तक सात एशिया कप का खिताब जीता है। ऐसे में अब उसकी नजर आठवीं खिताब जीतने होगी। एशिया कप के 38 सालों के इतिहास को देखें तो यह उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा है। लेकिन भारत ने अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई है। एशिया कप का सबसे पहला आयोजन 1984 में संयुक्त अरब अमीरात में ही किया गया था। भारत ने एशिया कप का पहला खिताब श्रीलंका को हराकर जीता था। उस दौरान भारत के कप्तान सुनील गावस्कर थे। इसके बाद एशिया कप का आयोजन 1986 में श्रीलंका में हुआ और मेजबान टीम ही विजेता रहा। श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था। 

इसे भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर इरफान पठान के साथ हुआ बुरा बर्ताव! ट्वीट कर बताई अपनी पीड़ा, पत्नी-बच्चों को भी होना पड़ा परेशान

1988 के एशिया कप में भारत ने जोरदार वापसी करते हुए खिताब पर अपना कब्जा जमाया। बांग्लादेश में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था। 1990-91 में इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में हुआ था और मेजबान टीम ने ही इस पर अपना कब्जा जमाया था। भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन में फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 7 विकेट से मात दी थी। 1995 में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर खिताब पर अपना कब्जा जमाया था। 1995 के बाद भारत को एशिया कप के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। 2010 में उसे एशिया कप में फिर से खिताब जीतने का मौका मिला जब महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे। 2010 में भारत ने श्रीलंका को 100 रन से हराकर एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था। 2016 में बांग्लादेश में एशिया कप खेला गया था। फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को हराया था। 

इसे भी पढ़ें: Asia Cup 2022: वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया का कोच बनाया गया, BCCI ने ट्वीट कर दी जानकारी

यह पहला मौका था जब एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला गया था। 2018 में संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप खेला गया था। रोहित शर्मा कप्तान थे और भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर खिताब पर अपना कब्जा जमाया था। भारत में जहां अब तक भारत ने सात एशिया कप के खिताब जीते हैं। वहीं श्रीलंका ने पांच और पाकिस्तान ने दो खिताब अपने नाम किए हैं। भारत की ओर से कप्तानों की बात करें तो सुनील गावस्कर ने 1984 में एशिया कप जीता था। दिलीप वेंगसरकर की कप्तानी में 1988 में भारत ने एशिया कप जीता था। मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में दो बार भारत ने इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दो बार टूर्नामेंट जीतने में भारत में सफलता पाई है। रोहित शर्मा की कप्तानी में 2018 में हमने टूर्नामेंट अपने नाम किया था। 

इसे भी पढ़ें: एशिया कप से शाहीन अफरीदी हुए बाहर तो वकार युनूस ने भारतीय टीम पर कसा तंज, फैंस ने लगा दी क्लास

ऐसे में रोहित शर्मा एक बार फिर से इस टूर्नामेंट को जीतने की कोशिश करेंगे। अगर रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत टूर्नामेंट में जीत हासिल करता है तो तो वह मोहम्मद अजहरुद्दीन और महेंद्र सिंह धोनी के बाद ऐसे तीसरे कप्तान हो जाएंगे जिन्होंने एशिया कप का खिताब दो-दो बार जीता है। इस बार का एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ खेलना है। इसके अलावा 31 अगस्त को भारत और हांगकांग के बीच मुकाबला होगा। इस बार कुल 6 टीमें एशिया कप में भाग ले रही है। टीमों को दो ग्रुप में रखा गया है और सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ छह मैच खेलेंगी। भारत की ओर से मुकाबलों के लिए जबरदस्त तैयारी की जा रही है। हालांकि कुछ राहुल द्रविड़ टूर्नामेंट से ठीक पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। ऐसे में वीवीएस लक्ष्मण को अंतरिम कोच बनाया गया है। 

एशिया कप के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान।

अन्य न्यूज़