कप्तानी छोड़ने के लिए विराट को मिला था 48 घंटे का अल्टीमेटम, नहीं किया कोई फैसला तो रोहित को बनाया गया कप्तान

कप्तानी छोड़ने के लिए विराट को मिला था 48 घंटे का अल्टीमेटम, नहीं किया कोई फैसला तो रोहित को बनाया गया कप्तान

प्राप्त जानकारी के मुताबिक चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि विराट कोहली साल 2023 में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप की अगुवाई करना चाहते थे।

नयी दिल्ली। आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 से पहले विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। जिसके बाद रोहित शर्मा को टी20 कप्तान बना दिया गया था। लेकिन अब विराट कोहली से वनडे कप्तानी छीन ली गई है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने विराट कोहली को स्वेच्छा से वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया था लेकिन उन्होंने कप्तानी नहीं छोड़ी। हालांकि बीसीसीआई ने विराट कोहली की बर्खास्तगी के बारे में कोई बयान साझा नहीं किया। 

इसे भी पढ़ें: विराट कोहली के लिए बेटी वामिका का बर्थडे होगा स्पेशल, खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट मुकाबला 

रोहित को मिली कप्तानी 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि विराट कोहली साल 2023 में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप की अगुवाई करना चाहते थे लेकिन टी20 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के चलते उनके स्थान पर रोहित शर्मा को कप्तान बना दिया गया।

हिंदी समाचार एजेंसी 'भाषा' की रिपोर्ट के मुताबिक टी20 विश्व कप 2021 के सुपर-12 से भारतीय टीम के बाहर होने के बाद विराट कोहली को कप्तानी से हटाया जाना तय माना जा रहा था। लेकिन बीसीसीआई अधिकारी पिछले साढ़े चार सालों से टीम के कप्तान को सम्मानजनक रास्ता देना चाहते थे। अंत में ऐसा लगता है कि विराट कोहली ने बीसीसीआई से कहा कि उन्हें बर्खास्त करके दिखाओ और खेल की शीर्ष संस्था ने आगे बढ़कर ऐसा ही किया और फिर उनके सामने इसे स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। 

इसे भी पढ़ें: बाबर आजम ने बांग्लादेश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार की गेंदबाजी

कप्तानी का 'विराट' युग हुआ समाप्त

विराट कोहली ने बतौर कप्तान 95 मैचों में 72.65 के औसत से 5449 रन बनाए हैं। जिसमें 21 शतकीय और 27 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। इतना ही नहीं बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के महानतम कप्तान रहे रिकी पॉन्टिंग को पहला स्थान प्राप्त है। उन्होंने वनडे मुकाबले में 22 शतक जड़े हैं। साल 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली के कप्तानी युग की शुरुआत हुई थी। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 95 वनडे में से 65 मुकाबलों में जीत दर्ज की और 27 में हार का सामना करना पड़ा।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

खेल

झरोखे से...