बार-बार फ्लॉप साबित होने के बाद भी ऋषभ पंत को क्यों मिल रहा है मौका? हार के बाद उठने लगा सवाल

Rishabh Pant
ANI
अंकित सिंह । Nov 25, 2022 3:16PM
हाल में ही संपन्न हुए टी-20 विश्व कप के शुरुआती मुकाबलों में भी ऋषभ पंत को खेलने का मौका नहीं मिला था। लेकिन बाद में उन्हें टीम में शामिल किया गया। उस दौरान भी वह फ्लॉप साबित हुए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 संख्या में ऋषभ पंत से ओपनिंग कराई गई वहां पर वह कुछ खास नहीं कर सके।

टीम इंडिया फिलहाल न्यूजीलैंड दौरे पर है। न्यूजीलैंड में भारतीय टीम में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेल ली है। अब एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है। पहले एकदिवसीय मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के बाद कई सवाल भी उठ रहे हैं। गेंदबाजों को लेकर तो सवाल उठ रहे हैं। साथ ही साथ बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर बार-बार फ्लॉप होने के बाद ऋषभ पंत को टीम में जगह क्यों दी जा रही है? दरअसल, हाल में ही संपन्न हुए टी-20 विश्व कप के शुरुआती मुकाबलों में भी ऋषभ पंत को खेलने का मौका नहीं मिला था। लेकिन बाद में उन्हें टीम में शामिल किया गया। उस दौरान भी वह फ्लॉप साबित हुए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 संख्या में ऋषभ पंत से ओपनिंग कराई गई वहां पर वह कुछ खास नहीं कर सके। 

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेश दौरे से पहले टीम इंडिया को लग सकता है बड़ा झटका, रविंद्र जडेजा की फिटनेस को लेकर संशय बरकरार

वहीं, पहले एकदिवसीय मुकाबले में ऋषभ पंत को नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जरूर गया था। लेकिन 23 गेंदों में महज 15 रन बनाकर आउट हो गए। यही कारण है कि ऋषभ पंत को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में उनका फॉर्म लगातार खराब चल रहा है। ऋषभ पंत बीच मैदान पर संघर्ष करते दिखाई दे रहे हैं। पिछली 8 पारियों पर गौर करें तो ऋषभ पंत ने सिर्फ 86 रन बनाए हैं और उनका औसत 11 से भी कम कर रहा है। इन 8 पारियों में ऑस्ट्रेलिया में हुए दो अनऑफिशियल टी20 मुकाबले भी शामिल है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मुकाबले में ऋषभ पंत ने 15 रन बनाए। वहीं, तीसरे T20 मुकाबले में 11 रन और दूसरे में 6 रन बनाए थे। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने 3 रन बनाए थे। वही जिंबाब्वे के खिलाफ मुकाबले में ऋषभ पंत ने सिर्फ 3 रन बनाए थे। 

इसे भी पढ़ें: संजू सैमसंग को करना पड़ेगा इंतजार! तीसरे T20 में भी पंत कर सकते हैं ओपनिंग, मौके देने के पक्ष में मैनेजमेंट

T20 विश्वकप से पहले वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दो अनऑफिशियल मैच में भी ऋषभ पंत का बल्ला नहीं चला था और दोनों ही मुकाबलों में उन्होंने सिर्फ 9-9 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के आखिरी मैच में उनके बल्ले से 27 रन निकले थे। कुल मिलाकर देखें तो ऋषभ पंत हाल के दिनों में अच्छे फॉर्म में दिखाई नहीं दे रहे हैं। चाहे T20 फॉर्म हो या फिर एकदिवसीय फॉर्म, हर जगह ऋषभ पंत का बल्ला काफी खामोश रह रहा है। ऐसे में सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि अगर ऋषभ पंत इसी तरह खराब फॉर्म से जूते रहे तो उन्हें आखिर मौका कब तक दिया जाएगा? ऋषभ पंत की वजह से संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम इंडिया से बाहर बैठना पड़ता है। 

अन्य न्यूज़