IPL-14 की नीलामी से मिले कई धनकुबेर, क्या पैसों का बोझ उतार पाएंगे खिलाड़ी ?

ipl
दीपक मिश्रा । Feb 20, 2021 10:51AM
इस बार आईपीएल की नीलामी में जहां अनुभवी खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसाया गया वहीं युवा खिलाड़ियों ने भी करोड़ो रूपए कमाए। चेन्नई में हुए इस मिनी ऑक्शन में क्रिस मॉरिस को लेकर बड़ा रिकार्ड बना।

आईपीएल-14 से पहले मिनी ऑक्शन का आयोजन हो गया। हर बार के नीलामी से सभी फ्रेंचाईजी को काफी आस होती है। इस नीलामी में भी हर टीम अपने आपको मजबूत करने के इरादे से उतरी। अब टीमों ने जिन-जिन खिलाड़ियों को चुना है वो उन्हें आगामी सीजम में जीत दिला पाते हैं या नहीं ? यह तो वक्त बताएगा लेकिन इतना जरूर है कि कागज पर सभी टीमें काफी मजबूत दिखाई पड़ रही है। इस बार का ऑक्शन भी पिछले बार की तरह धनवर्षा वाला रहा। इस बार जहां अनुभवी खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसाया गया वहीं युवा खिलाड़ियों ने भी करोड़ो रूपए कमाए। चेन्नई में हुए इस मिनी ऑक्शन में क्रिस मॉरिस को लेकर बड़ा रिकार्ड बना। मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे मंहगे खिलाड़ी बन गए हैं। मॉरिस को 16 करोड़ 25 लाख रूपए की रकम में राजस्थान रॉयल्स ने अपने टीम में शामिल किया। इसके साथ ही ग्लैन मैक्सवेल को भी 14 करोड़ 25 लाख रूपए की मोटी रकम मिली। 

इसे भी पढ़ें: विराट कोहली की कप्तानी पर क्यों हो रहा है वार ? आखिर कहां हो रही है गलती ! 

मिनी ऑक्शन में प्रदर्शन पर भारी पड़ा वजनदार नाम !

आईपीएल -14 के ऑक्शन को देखें तो इस बार उन खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगी जिन्होंने अपने पिछले सीजन में कुछ खास नहीं कर के दिखाया था। जिसकी वजह से उनकी टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। क्रिस मॉरिस को उनके प्रदर्शन को देखते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने रिलीज कर दिया था। जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने उनके उपर जमकर बोली लगाई और 16.25 करोड़ में अपने नाम कर लिया। वहीं ग्लैन मैक्सवेल को पंजाब की टीम ने पिछले सीजन के बेहद ही खराब प्रदर्शन के बाद रिलीज किया तो आरसीबी की टीम ने उन्हें 14.25 करोड़ रूपए में खरीद लिया। यह दर्शाता है कि आईपीएल की नीलामी में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना सिक्का जमाने वाले खिलाड़ियों की काफी जरूरत है चाहे वो इस लीग में कैसा भी प्रदर्शन करें।

रफ्तार के आगे कितना भी पैसा कुर्बान

आईपीएल-14 के मिनी ऑक्शन में अगर किसी चीज पर सबसे ज्यादा दांव लगा तो वो तेज गेंदबाज थे। न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया को अपनी डेब्यू सीरीज में धूल चटाने वाले 6 फुट 8 इंच लंबे कीवी ऑलराउंडर काइल जैमिसन को आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में हुई नीलामी में करोड़ों की बोली लगी और विराट कोहली की आरसीबी ने 15 करोड़ रुपये खर्च करके अपनी टीम में शामिल किया। जैमिसन का बेस प्राइज 75 लाख रुपये था लेकिन वो 15 करोड़ रूपए की भारी भरकम रकम में आरसीबी के साथ जुड़ गए। वहीं पंजाब किंग्स ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपये में खरीदा। 24 साल के इस गेंदबाज ने अभी तक आईपीएल में हिस्सा नहीं लिया है। रिचर्डसन का बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था लेकिन बिग बैश लीग के इस सीजन में रिचर्ड्सन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। जिसका फायदा उन्हें आईपीएल-14 के ऑक्शन में मिला और पंजाब की टीम ने उन्हें 14 करोड़ की भारी भरकम कीमत चुका दी। अब ऐसे में यह तो साफ कहा जा सकता है कि आईपीएल में जिस तरह से तेज गेंदबाजों की डिमांड है उसके लिए कितना भी पैसा लुटाया जा सकता है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर कामयाब रहे यह तेज गेंदबाज भारतीय सरजमीं की सपाट पिचों पर किस तरह से बल्लेबाजों को रोक पाएंगे। क्योंकि अगर भारतीय विकेट पर तेज गेंदबाजों को सफल होना है तो रफ्तार के साथ उन्हें वेरिएशन में भी महारथ हासिल करनी होगी। 

इसे भी पढ़ें: क्या इंग्लैंड को हल्के में लेने की भूल कर गई टीम इंडिया और अब कैसे होगी वापसी ! 

अनकैप्ड खिलाड़ियों पर भी जमकर बरसा पैसा

आईपीएल-14 के ऑक्शन में के गौतम को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 9.25 करोड़ रूपए की मोटी रकम में अपने नाम किया। गौतम इसके साथ ही आईपीएल इतिहास में सबसे मंहगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए । गौतम को पंजाब की टीम ने रिलीज किया और वह सीधे चेन्नई के खाते में गए। गौतम के उपर उनके बेस प्राइस 20 लाख से 46 गुना ज्यादा कीमत लगाई गई। इसके साथ ही अगर देखें तो अनकैप्ड खिलाड़ियों में कृष्णाप्पा गौतम के अलावा स्पिन ऑलराउंडर शाहरुख खान को पंजाब किंग्स ने 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा। उनका बेसप्राइज 20 लाख रुपये था-- तमिलनाडु का ये क्रिकेटर बड़े शॉट लगाने में माहिर है। सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए उन्होंने ऐसा ही किया और जमकर रन बनाएं। जिसकी वजह से उन्हें पंजाब की टीम ने 5 करोड़ से उपर की रकम दे दी। शाहरूख के अलावा एक ऐसा खिलाड़ी जिसके घर पर टीवी तक नहीं था वो अब करोड़पति बन चुका है। दरअसल राजस्थान रॉयल्स ने 22 साल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को 1.20 करोड़ रुपये में खरीदा है जबकि उनका बेसप्राइज 20 लाख रुपया था। चेतन भावनगर जिले के एक ऐसे परिवार से आते हैं। जहां उनके घर में काफी आर्थिक दिक्कतें रही है। यहां तक पिछले साल उनके घर में टीवी भी नहीं था। घर वाले उनका टीवी पर मैच देखने पड़ोसियों के घर जाते थे। उन्होंने कूच बिहार ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया। यह दिखाता है कि आईपीएल के बाजार में हर उस खिलाड़ी की कीमत है जो अपने प्रदर्शन से दर्शकों को ध्यान खींच सकता है।

अर्जुन तेंदुलकर को भी मुंबई इंडियंस ने खरीदा

अर्जुन तेंदुलकर को आईपीएल-14 की नीलामी में मुंबई इंडियंस ने अपने पाले में शामिल किया। अर्जुन के उपर सिर्फ मुंबई ने बोली लगाई और वह सीधे उनकी टीम में शामिल हो गए। अर्जुन के उपर मुंबई के अलावा किसी और टीम ने रुचि नहीं दिखाई।

जाहिर है आईपीएल के ऑक्शन में हर वो चीज दिखी जिसे एक क्रिकेट खेलने वाला खिलाड़ी चाहता है लेकिन इस आईपीएल में कई बड़े खिलाड़ी खाली हाथ रह गए। आईपीएल 2021 की नीलामी में 10 खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने अपनी बेस प्राइस दो करोड़ रखी थी-- इनमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियम प्लंकेट और स्टार सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को किसी ने नहीं चुना। इस नीलामी में 12 खिलाड़ी ऐसे थे जिनकी बेस प्राइस 1.5 करोड़ थी। इनमें दक्षिण दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल, इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स, ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी, इंग्लैंड के आदिल रशीद, ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श, तेज गेंदबाज डेविड विली और लुईस ग्रेगरी को किसी ने नहीं खरीदा। एक करोड़ की बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों की तो कुल 11 खिलाड़ी इस सूची में शामिल थे, लेकिन इनमें नौ खिलाड़ियों को किसी ने नहीं खरीदा। इनमें कई बड़े नाम भी शामिल रहे। पिछली बार आरसीबी का हिस्सा रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच, कैरेबियाई बल्लेबाज एविन लुईस, भारतीय हनुमा विहारी, वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल जैसे खिलाड़ियों को नहीं खरीदा।

ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि जिन भी टीमों ने खिलाड़ियों पर मोटा पैसा लगाया है वो आईपीएल-14 में खुशी-खुशी खिताब जीत पाती है या फिर एक बार फिर बड़े नाम वाले खिलाड़ी नैय्या ही डूबाते नजर आएंगे।

- दीपक मिश्रा 

अन्य न्यूज़