श्रीलंका दौरे पर कौन बनेगा भारत का कप्तान और किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका ?

श्रीलंका दौरे पर कौन बनेगा भारत का कप्तान और किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका ?

जाहिर है श्रीलंका दौरे के लिए अगर टीम इंडिया चुनी जाएगी तो इनमें से ज्यादातर खिलाड़ियों का चयन होना सही है। इसके साथ ही कई दूसरे खिलाड़ियों के नाम भी इसमें शामिल हो सकते है। यह खिलाड़ी भारत के लिए टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से अहम हो सकते है।

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कई सालों से इस खेल में हर दिन बेहतर होती जा रही है। भारतीय क्रिकेट की सीनियर टीम के साथ ही इसकी बेंच स्ट्रैंथ भी काफी मजबूत है। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट से ना जाने कितने ऐसे खिलाड़ी हर साल निकलते है जो इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का सुनहरा भविष्य बन जाते हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज जीत है जहां कई बड़े भारतीय खिलाड़ी सीरीज से बाहर हो गए उसके बाद टीम इंडिया ने युवा खिलाड़ियों के दम पर कंगारूओं को उनके घर में लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज मात दी। ऐसे में भारतीय टीम का अगला दौरा इंग्लैंड का है जहां पहले तो टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी उसके बाद टीम का मुकाबला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड से होगा। इस दौरे के लिए 20 सदस्य भारतीय खिलाड़ी और 4 रिजर्व खिलाड़ी चुने गए। ऐसे में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहले बताया कि भारत की एक टीम श्रीलंका दौरे पर भी जाएगी जहां वो वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगी। जिसके बाद खबरों के आधार पर यह भा पता लग गया कि भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर 3 वनडे और फिर 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। यह मुकाबले 13 जुलाई से शुरू होंगे।

इसे भी पढ़ें: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच बने रमेश पोवार, मिताली से विवाद के बाद हुई थी छुट्टी

जाहिर है जहां एक तरफ विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे बड़े खिलाड़ी इंग्लैंड में मौजूद होंगे वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया अपने कुछ सीनियर और युवा खिलाड़ियों के दम पर श्रीलंका में क्रिकेट खेलेगी। ऐसे में सवाल यह है कि श्रीलंका दौरे के लिए वो कौन से खिलाडी हो सकते है जिनका चयन किया जा सकता है इसके साथ ही कप्तान की जिम्मेदारी किसे मिल सकती है क्योंकि टीम के पास जहां कई अनुभवी खिलाड़ी है तो दूसरी तरफ कई युवा भी है जो आईपीएल में अपनी टीमों की कप्तानी कर चुके हैं।

श्रीलंका दौरे के लिए कैसी हो सकती है भारतीय टीम ?

जुलाई के महीने में श्रीलंका जाने वाली टीम इंडिया में कई ऐसे खिलाड़ी देखने को मिल सकते है जिन्होंने आईपीएल में अपने खेल का जौहर दिखाया था। क्योंकि इसी साल अक्टूबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिहाज से ये दौरा काफी अहम है। इस दौरे पर चयनकर्ताओं को कई खिलाड़ियों को जांचने परखने का अच्छा मौका मिलेगा। इसके साथ ही यह कई युवा खिलाड़ियों को भी अपनी छाप छोड़ने का बड़ा मौका देगा। ऐसे में अगर इस दौरे पर जाने वाली संभावित टीम इंडिया देखी जाएं तो वह कुछ इस प्रकार हो सकती है।

बल्लेबाज- शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, देवदत्त पड्डीकल, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर (फिटनेस मुद्दा होगा) 

विकेटकीपर- संजू सैमसन, इशान किशन

ऑलराउंडर- हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल तेवतिया, शिवम दुबे, दीपक हुड्डा

गेंदबाज- युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, वरूण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, चेतन साकरिया, नवदीप सैनी

जाहिर है श्रीलंका दौरे के लिए अगर टीम इंडिया चुनी जाएगी तो इनमें से ज्यादातर खिलाड़ियों का चयन होना सही है। इसके साथ ही कई दूसरे खिलाड़ियों के नाम भी इसमें शामिल हो सकते है। यह खिलाड़ी भारत के लिए टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से अहम हो सकते है। क्योंकि पहले तो यहां कई ऐसे खिलाड़ी है जो सफेद गेंद के विशेषज्ञ माने जाते है दूसरे कई युवा खिलाड़ी है जिन्होंने अपने खेल से बड़ी छाप छोड़ी है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया में श्रीलंका दौरे के लिए किन खिलाड़ियों को मौका मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: आईपीएल का नया कार्यक्रम आने पर नहीं खेल सकेंगे इंग्लैंड के क्रिकेटर

कौन हो सकता है श्रीलंका दौरे पर भारत का कप्तान ?

इस दौरे पर अगर किसी की नजर सबसे ज्यादा कही टिकी है तो वो सवाल है कि श्रीलंका में भारत का कप्तान कौन होगा। इस दौरे पर अगर किसी खिलाड़ी के कप्तान बनने की संभावना है तो वो नाम शिखर धवन का हो सकता है। इसके साथ ही श्रेयस अय्यर के नाम की भी ज्यादा संभावना है वहीं भुवनेश्व कुमार औऱ हार्दिक पांड्या के नाम पर भी चर्चा हो सकती है। लेकिन सवाल यह है कि अगर ये चार खिलाड़ी कप्तान बनने की लिस्ट में शामिल है तो किसी एक पर मुहर लगाना मुश्किल होगा। तो यहां यह भी संभव है कि श्रेयस अय्यर इस दौरे पर ना चुने जाएं। क्योंकि अय्यर की अभी कुछ समय पहले ही सर्जरी हुई है और वह लगभग 4 महीने क्रिकेट से दूर रहेंगे तो अगर वो फिट हुए तो वह श्रीलंका दौरे के लिए कप्तान बन सकते है। वहीं फिटनेस को लेकर भुवनेश्वर कुमार पर भी सवाल है। इसलिए अगर वो फिट हुए तो ही इस दौरे पर जा पाएंगे। ऐसे में शिखर धवन और हार्दिक पांड्या के बीच कप्तानी की रेस हो सकती है। धवन ने पिछले कुछ सालों में जिस तरह से सफेद गेंद की क्रिकेट में प्रदर्शन किया है या फिर वह आईपीएल में जिस तरह की फार्म में है वो कप्तान बनने के लिए पहली पसंद हो सकते हैं। धवन को कप्तान बनाना इसलिए भी उचित होगा कि पहले तो वह इस टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होंगे दूसरा उन्हें श्रीलंका में क्रिकेट खेलने का काफी अनुभव है। इसलिए धवन को कप्तान बनाया जा सकता है। ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इस दौरे पर टीम इंडिया में किन खिलाड़ियों को मौका मिलता है। इसके साथ ही कप्तान के रूप में भी किसे जिम्मेदारी मिलती है।

- आयशा आलम







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept