क्या जीत की हैट्रिक लगाने को तैयार है मुंबई इंडियंस, जानिए इस टीम की कमजोरी और ताकत ?

क्या जीत की हैट्रिक लगाने को तैयार है मुंबई इंडियंस, जानिए इस टीम की कमजोरी और ताकत ?

हिटमैन रोहित शर्मा यह नाम मौजूदा समय के क्रिकेट में सबसे बड़े नामों में शुमार है। इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक हो या टी-20 में चार शतक रोहित सफेद गेंद की क्रिकेट में सबसे उपर है। रोहित शर्मा ने बल्ले से मुंबई इंडियंस के लिए जमकर धमाल मचाया है।

मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। यह टीम हर मायनों में सबपर भारी है। इस टीम ने पांच बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। साल 2013 से शुरू हुआ ये सफर 2020 तक चल चुका है और इस सीजन भी ये टीम ट्रॉफी जीतने के प्रमुख दावेदारों में से एक है। साल 2008 में अपने पहले आईपीएल सीजन में प्लेऑफ में भी क्वालीफाई नहीं करने वाली टीम ने असर रफ्तार पकड़ी साल 2013 में जब टीम की कप्तान रोहित शर्मा को सौंपी गई। उसके बाद से सब कुछ इतिहास के सुनहरे पन्नों में कैद हो चुका है। रोहित के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस 5 बार चैंपियन बन चुकी है और साल 2021 के आईपीएल में खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस टीम ने आईपीएल 2021 को लेकर टीम में कुछ बदलाव किए है। इस साल टीम ने कुछ प्रमुख तेज गेंदबाजों और स्पिनर को खरीदा है। आईपीएल-14 के लिए आयोजित हुए मिनी ऑक्शन में मुंबई ने एडम मिल्ने और नॉथन कूल्टर नाइल को टीम में शामिल किया तो स्पिन डिपार्टमेंट में अनुभवी पियूष चावला को जगह दी। अगर इस टीम के मुख्य खिलाड़ियों की बात की जाए तो टीम को चैंपियन बनाने में असल भूमिका निभाते है तो वहां कई नाम सामने उभर कर आते हैं। 

इसे भी पढ़ें: खिताब का लंबा इंतजार खत्म करने की कोशिश करेगी कोहली एंड कंपनी

कप्तान रोहित शर्मा हैं टीम की सबसे बड़ी ताकत

हिटमैन रोहित शर्मा यह नाम मौजूदा समय के क्रिकेट में सबसे बड़े नामों में शुमार है। इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक हो या टी-20 में चार शतक रोहित सफेद गेंद की क्रिकेट में सबसे उपर है। रोहित शर्मा ने बल्ले से मुंबई इंडियंस के लिए जमकर धमाल मचाया है। रोहित आईपीएल इतिहास में पांच हजार से उपर रन बनाने वाले खिलाड़ी है। अब तक रोहित ने आईपीएल में 200 मैचों में 31.31 की औसत से 5230 रन बनाएं है। जहां उनके नाम 1 शतक और 39 अर्धशतक दर्ज है। रोहित बल्लेबाजी के साथ सबसे ज्यादा छाप अपनी कप्तानी से छोड़ते हैं। रोहित के कप्तान रहते हुए मैदान पर कई ऐसे फैसले देखने को मिले जो हर किसी पर अपना प्रभाव छोड़ जाते थे। रोहित ने मुंबई को पांच बार आईपीएल चैंपियन बनाया और ऐसा करने वाले वो टूर्नामेंट के पहले कप्तान हैं।

कीरोन पोलार्ड टीम के सबसे बड़े मैचविनर 

यह खिलाड़ी टी-20 क्रिकेट का सबसे बड़ा मैचविनर है। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में छह छ्क्के लगाने का रिकार्ड नाम करने वाले पोलार्ड साल 2010 से मुंबई की टीम का हिस्सा है। भारत में हुए चैंपियंस लीग में जिस तरह से पोलार्ड ने कहर मचाया था उसके बाद से वो मुंबई के अहम खिलाड़ी बन गए हैं। कीरोन पोलार्ड ने मुंबई के लिए आईपीएल के हर सीजन में जमकर रन बनाएं है साथ ही वो गेंदबाजी करते हुए विकेट भी चटकाते है। पोलार्ड ने आईपीएल में अबतक 164 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 29.93 की औसत से 3023 रन बनाएं है और 60 विकेट भी चटकाएं। पोलार्ड इस टीम की सबसे बड़ी ताकत हैं और वह इस आईपीएल भी तबाही भी मचाने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: गौतम गंभीर के युग में लौटने की कोशिश करेगा कोलकाता नाइटराइडर्स

जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी विरोधियों के लिए टेंशन

बुमराह ने मुंबई इंडियंस के साथ अपना आईपीएल कॅरियर शुरू किया और उसके बाद से वो वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे घातक तेज गेंदबाज बन गए। बुमराह हर सीजन मुंबई के बड़े मैचविनर प्लेयर रहे हैं। बुमराह ने अब तक आईपीएल इतिहास में 92 मैचों में 109 विकेट झटके है। बुमराह की यॉर्कर फेंकने की काबिलियत उन्हें टी-20 क्रिकेट में सबसे असरदार गेंदबाज बनाती है।

सूर्यकुमार, ईशान और पांड्या भाई जैसे खिलाड़ी टीम का कोर ग्रुप मजबूत करते हैं 

यह सभी खिलाड़ी मुंबई इंडियंस के जीत में सबसे अहम योगदान निभाते है। सूर्यकुमार हो या फिर ईशान किशन इन दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन ही था जो मुंबई साल 2020 में ट्रॉफी जीतने में कामयाब हुआ। इसके साथ ही वह पिछले सभी सीजन में जब भी मुंबई के लिए खेले हैं तो प्रभावित ही किया है। सूर्यकुमार इस टीम के ऐसे बल्लेबाज है जो टॉप और मिडिल ऑर्डर दोनों जगह खेल सकते है। ईशान किशन नंबर तीन पर बेहतरीन विकल्प औऱ तेजतर्रार बल्लेबाजी करने का फार्मूला टीम को पेश करते हैं। इसके साथ ही पांड्या बंधु इस टीम के कामयाबी की असली मिशाल है। ये दोनों भाई अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से हर सीजन मुंबई इंडियंस को मजबूत टीम के दावेदारों में खड़ा करते है।

आखिर क्या मुंबई इंडियंस की कोई कमजोर कड़ी है ?

आईपीएल 2021 से पहले अगर किन्हीं चार टीमों का प्लेऑफ में पहुंचने का नाम लिया जाएं तो वो मुंबई इंडियंस है। इस टीम के पास हर विभाग में मजबूती है। टीम के पास तेज गेंदबाजों की फौज है तो बल्लेबाजी में वो क्या कर सकते हैं यह हर कोई जानता है। लेकिन हर किसी के मन में यह सवाल है कि क्या मुंबई का स्पिन डिपार्टमेंट कमजोर है तो ऐसा सोचना गलता है क्योंकि जिस तरह से राहुल चाहर ने पिछले सीजन में प्रदर्शन किया है उसे देखकर तो ऐसा बिल्कुल नहीं लगता। ऐसे में अगर स्पिन गेंदबाजी की बात करें तो पीयूष चावला के आने के बाद से वो भी मजबूत हो गई है। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल 2021 में मुंबई कहीं ट्रॉफी जीत का छक्का ना लगा लें।

इसे भी पढ़ें: चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड IPL से हटे, यह है कारण

आईपीएल 2021 के लिए मुंबई इंडियंस का फुल स्कवॉड-

रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), क्विंटन डीकॉक (विकेट कीपर), जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, कुणाल पांड्या, मार्को जानसेन, मोहसिन खान, नाथन कोल्टर नाइल, पीयूष चावला, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युधवीर सिंह।

- दीपक कुमार मिश्रा







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept