आयुष्मान खुराना के जन्मदिन पर जानिये उनसे जुड़ी कुछ बड़ी बातें

By प्रीटी | Publish Date: Sep 14 2018 12:50PM
आयुष्मान खुराना के जन्मदिन पर जानिये उनसे जुड़ी कुछ बड़ी बातें

आयुष्मान खुराना एक टेलीविजन एंकर, फ़िल्म अभिनेता और गायक हैं। 2012 में आयुष्मान खुराना ने शुजित सरकार की हास्यप्रधान फ़िल्म विकी डोनर के जरिये अभिनय की दुनिया में पहला कदम रखा था। यह फिल्म शुक्राणु दान तथा बांझपन पर आधारित थी।



आयुष्मान खुराना एक टेलीविजन एंकर, फ़िल्म अभिनेता और गायक हैं। 2012 में आयुष्मान खुराना ने शुजित सरकार की हास्यप्रधान फ़िल्म विकी डोनर के जरिये अभिनय की दुनिया में पहला कदम रखा था। यह फिल्म शुक्राणु दान तथा बांझपन पर आधारित थी। इस फ़िल्म को समीक्षकों ने बहुत ही सराहा था। आयुष्मान की सर्वाधिक सफल फिल्मों में 'विकी डोनर' के बाद 'दम लगा के हईशा' और 'बरेली की बर्फी' को शुमार किया जाता है। उनकी फिल्म 'शुभ मंगल सावधान' को भी दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। आजकल आयुष्मान कुछ रेडियो शो करने में व्यस्त हैं।
 
आयुष्मान कहते हैं कि वह बॉलीवुड में अपनी जगह से खुश हैं क्योंकि अपने लिए यह जगह मैंने खुद बनाई है क्योंकि इंडस्ट्री में मेरा कोई गाडफादर नहीं है। आज के दौर में रणबीर कपूर को अपना पसंदीदा अभिनेता मानने वाले खुराना कहते हैं कि अभिनय का शौक तो बचपन से ही था लेकिन मंजिल चूंकि दूर थी और सफर खुद ही तय करना था इसलिए पहले छोटे पर्दे से शुरुआत की। टीवी रियलिटी शो के प्रतिभागी के रूप में पहले नजर आये खुराना बाद में कई कार्यक्रमों के मेजबान भी बने। स्पर्म डोनर जैसे बोल्ड विषय पर जब जॉन अब्राहम ने फिल्म बनाने की सोची तो उनकी नजर आयुष्मान पर गयी और इस तरह उनके फिल्मी कैरियर की शुरुआत हुई।
 
बॉलीवुड में पुराने अभिनेता और अभिनेत्रियों की ही बहुतायत होने के बारे में उनका कहना है कि कलाकारों के बच्चे फिल्म उद्योग में अवसर हासिल करने के पूरे हकदार हैं। वह कहते हैं कि यदि मैं भी किसी कलाकार का बेटा होता तो शायद चार पांच साल पहले ही बॉलीवुड में पदार्पण कर लिया होता। वह कहते हैं कि कलाकारों के बच्चे आज जहां हैं, वहां उन्हें होने का हक है। पहली फिल्म में अभिनेत्री यामी गौतम के साथ काम किये जाने को भी वह शानदार बताते हैं और कहते हैं कि उनका भरपूर सहयोग मिला और सेट पर बहुत ही अच्छा माहौल रहता था।


 
चंडीगढ़ के रहने वाले आयुष्मान की पढ़ाई शहर के सेंट जॉन हाई स्कूल और डीएवी कालेज से हुई। वह पांच सालों तक थियेटर से भी जुड़ रहे। वहां के मशहूर थियेटर ग्रुप आगाज और मंचतंत्र के वह संस्थापक सदस्य भी रहे। उन्हें धरमवीर भारती के अंधा युग में अश्वत्थामा की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिल चुका है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पहली नौकरी दिल्ली में रेडियो एफएम चैनल 'बिग एफएम' में रेडियो जॉकी के रूप में की। यहां पर उनका कार्यक्रम 'मान न मान मैं तेरा आयुष्मान' काफी चर्चित हुआ। वह टीवी पर पहली बार एमटीवी रोडीज के सीजन-2 में नजर आये। उसके बाद वह एमटीवी पर ही पेप्सी एमटीवी वाजअप, द वाइस आफ यंगिस्तान जैसे युवाओं के लिए कार्यक्रम में वीडियो जॉकी के रूप में नजर आये। उन्होंने एमटीवी के 'एमटीवी फुल्ली फालतू मूवीज' में भी काम किया।
 


टीवी पर एंकर के रूप में वह सबसे पहले कलर्स टीवी चैनल पर रियलिटी शो 'इंडिया गॉट टेलेन्ट' में नजर आये। इस शो को उन्होंने निखिल चिनप्पा के साथ होस्ट किया। उसके बाद वह स्टार प्लस पर 'म्यूजिक का महा मुकाबला' का संचालन करते नजर आये। यही नहीं उन्होंने आईपीएल सीजन-3 के दौरान सेट मैक्स चैनल पर एंकरिंग भी की। इसके अलावा उन्होंने स्टार प्लस पर एक अन्य शो 'जस्ट डांस' के दौरान भी एंकरिंग की। इस शो के जजों में रितिक रोशन, वैभवी मर्चेंट और फराह खान थीं। उन्हें बेस्ट एंकर का कोस्मोपोलिटन फन एण्ड फियरलेस अवार्ड तथा स्टार परिवार अवार्ड भी मिल चुका है। आयुष्मान अप्सरा अवार्ड तथा स्टार परिवार अवार्ड जैसे कई अवार्ड शोज को भी संचालित कर चुके हैं।
 
प्रीटी
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story